मनुष्‍य का लीवर यानी जिगर शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। जब इस अंग को किसी प्रकार की क्षति पहुंचती है तो इससे आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है। इससे आपकी उम्र भी प्रभावित होती है। यह रक्‍त को शुद्ध करने के साथ ही भोजन को पचाने में मदद करता है। लेकिन हमारी बुरी आदतों जैसे ज्‍यादा तले भुने खाना, एक्‍सरसाइज न करना धूम्रपान की बुरी लत और कुछ लोग में शराब पीने की आदत उनके लीवर पर बुरा असर डालती है। ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि आप अपने लीवर को कैसे दुरूस्‍त रखें।

■   कैंसर के मरीजों के लिए वरदान है ये फल, कीमोथेरेपी से है 10 हज़ार गुना अधिक प्रभावशाली

ये है आसान उपाए

आप प्रतिदिन सुबह नाश्‍ते से पहले एक चम्‍मच जैतून तेल में एक छोटा चम्‍मच नींबू का रस मिला कर पीजिए। यह आपके लीवर के स्‍वास्‍थ्‍य का पूरा ख्‍याल रखेगा। लेकिन अगर आप इसका सेवन कर रहें हैं तो आपको सिगरेट, शराब और तंबाकू के अलावा बेकार खानपान से दूर रहना होगा। अपने डायट में हेल्‍दी खानपान को शामिल करें और प्रतिदिन एक्‍सरसाइज जरूर करें।

क्‍यों है यह फायदेमंद

दरअसल, जैतून के तेल से गॉलब्‍लैडर और लीवर सही प्रकार से काम करेंगे और पित्त का निर्माण करेंगे। नींबू के प्रयोग से आपकी पाचन क्रिया दुरुस्‍त रहेगी और खाना अच्‍छे से हजम होगा।

जल्‍दी दिखेगा फर्क

इस पेय पदार्थ को अगर आप नियमित रूप से लेंगे तो इसका असर जल्‍दी ही दिखने लगेगा। इससे आपको अपनी त्‍वचा पर चमक दिखेगी और अगर आंखों के नीचे डार्क सर्कल हैं, तो वह भी धीरे धीरे कम होने लगेंगे। पेट हमेशा सही रहेगा और आप एनर्जी से भर जाएंगे।

■   इसको रात को दूध के साथ पीने से किसी भी उम्र में चाहे कैसी भी कमज़ोरी हो उसको जड़ से मिटाती है

Leave a Reply