joint pain c

गठिया का इलाज इन हिंदी | घुटनों और जोड़ों के दर्द का इलाज और घरेलू उपाय इन हिंदी

जैसे-जैसे उम्र बढ़ने के साथ अक्सर लोगो को घुटनों और जोड़ों का दर्द होने लगता है जो गठिया का लक्षण (Arthritis symptoms) भी हो सकता है।

गठिया की वजह यूरिक एसिड को माना जाता है, शरीर में uric acid की मात्रा बढ़ जाने पर इसके कण घुटनों और अन्य जोड़ों में जमा होने लगते है जिस वजह से जोड़ो में दर्द होने लगता है। कई बार ये दर्द इतना असहनीय होता है की व्यक्ति का बुरा हाल हो जाता है।

गठिया की बीमारी हो तो रात के समय जोड़ो का दर्द बढ़ जाता है और सुबह अकड़न होती है। अगर आपके घुटनो में दर्द रहता है तो सही समय पर इसकी जाँच करवाना जरुरी है, अगर ये गठिया का रोग है तो तुरंत इसका इलाज करना चाहिए नही तो इससे जोड़ो को नुकसान भी हो सकता है।

इस लेख के माध्यम से हम जोडों और घुटने के दर्द से राहत पाने के घरेलू नुस्खे और आयुर्वेदिक उपचार के आसान तरीके बता रहे है। इन देसी उपायों के प्रयोग से आप गठिया जैसी बीमारी से भी छुटकारा पा सकते है।

आइये जानें घुटने के दर्द का इलाज, जोड़ों के दर्द की दवा, जोड़ों के दर्द का तेल, जोड़ो के दर्द का घरेलू उपाय, घुटने का दर्द का कारण, जोड़ों के दर्द का अचूक इलाज है यह तेल, जोड़ों का दर्द की दवा पतंजलि।
  बाल सीधे करने के 10 आसान घरेलू तरीके

              गठिया का घेरलू और रामबाण इलाज

     Gathiya Ka Ilaj Aur Gharelu Upay Ayurvedic Nuskhe In Hindi

1. केला (Banana For Arthritis In Hindi)

केला विटामिन B का मुख्य स्रोत है और विटामिन B गठिया के उपचार में असरदार माना जा चुका है। गठिया के रोगी को उपचार के लिए 3-4 दिन तक रोजाना सिर्फ केला खिलाया जाता है। इसमें एक दिन में रोगी 7-8 केले रोजाना खाता है।

2. आलू (Potato For Arthritis In Hindi)

कच्चे आलू का जूस गठिया के उपचार में सबसे कारगर है। यह सदियों से किया जाने वाला देसी उपचार है। आलू के जूस को निकालने के लिए उसे बिना छीले ही पतले-पतले टुकड़ों में काट लें। इसके बाद इन टुकड़ों को पानी से भरे एक बड़े ग्लास में रात भर के लिए ढककर रख दें। सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करें। निश्चित लाभ मिलेगा।

3. मूंग की दाल (Moong Dal For Arthritis In Hindi)

मूंग की दाल का सूप जोड़ों के दर्द में सीधा फायदा पहुंचाता है। इसे तैयार करने के लिए एक चम्मच मूंग की दाल को लहसुन की दो कलियों और एक कप पानी में मिलाया जाता है। इसे दिन में दो बार लेने से जल्द राहत मिलेगी।

■  चेहरा साफ करने व गोरा होने की 5 पतंजलि ब्यूटी क्रीम

4. चुना (Lime For Arthritis In Hindi)

गेहूँ के दाने के बराबर मात्रा में चुना हर रोज सुबह खाली पेट 1 कप दही में या पानी मे मिला कर 3 महीने तक लगातार खाने से कैसा भी गठिया हो ठीक हो जाता है। जिन लोगों को पथरी की समस्या हो वो चुने का सेवन ना करे।

5. दालचीनी और शहद (Cinnamon And Honey For Arthritis In Hindi)

एक चम्मच दालचीनी पाउडर और दो चम्मच शहद दिन में 2 बार 1 गिलास गुनगुने पानी के साथ पिए। जिन लोगों को गठिया के कारण चलने फिरने में मुश्किल होती है उन्हें 30 दिनों के प्रयोग में ही काफी pain relief मिलने लगेगा।

6. तिल (Sesame For Arthritis In Hindi)

1/4 कप पानी में तिल को रातभर भिगोकर रख दें। सुबह खाली पेट इस पानी को भीगे हुए बीजों के साथ ही पी लें। यह उपचार जोड़ों के दर्द में अत्यंत लाभकारी होता है।

7. करेला, सहजन और नीम (Karela, Sahjan And Neem For Arthritis In Hindi)

करेला, सहजन की फलियां और नीम के फूल गठिया के इलाज में काफी कारगर होते हैं। इनकी सब्जी बनाकर खाएं। कोशिश करें कि इसे बहुत भुनें नहीं और अगर अधकची सब्जी हो, तो ज्यादा असरदार होगी।

किन बातों का रखे ख्याल

दिन की शुरुआत हलके फुल्के योगा से करे। सुबह के समय सूर्य नमस्कार और प्राणायाम करने से जोड़ों और घुटने के दर्द से छुटकारा मिलता है। गठिया का उपचार करने के लिए बाबा रामदेव के बताये योगा आसन भी कर सकते है।

■  चेहरे और नाक से ब्लैक हेड्स हटाने के 5 आसान उपाय और नुस्खे

दोस्तों घुटने का दर्द (ghutno ka dard ) के इलाज, जोड़ों और घुटनों के दर्द, घुटनों के दर्द का इलाज का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास Ghutno me dard (Knee Pain), Gharelu nuskhe jodo ke dard ke liye, Ghutno ki dard ka ilaj, जोड़ों के दर्द की दवा का तेल से करे आयुर्वेदिक उपचार असरदार रामबाण जोड़ों का दर्द का घरेलु इलाज उपाय हिंदी में देसी के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

Leave a Reply