आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय | चश्मा हटाने के उपाय | आँखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं ?

इस आधुनिकीकरण के दौर में जैसे-जैसे स्मार्टफोन, टीवी, कम्प्यूटर और कई चीजों का वर्चस्व बढ़ता जा रहा है, वैसे-वैसे लोगो की आंखो पर चश्मा भी चढ़ता जा रहा है। कई बार सारा दिन आॅफिस में कम्‍प्‍यूटर स्‍क्रीन के सामने बैठने और फिर घर आकर टीवी या फोन में लगे रहने से आंखो को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है।

आइये जानें आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए योग, आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाएं, आंखों की रोशनी कम होने के कारण, चश्मा उतारने के घरेलू उपाय, आँखो का इलाज, चश्मा हटाना, आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए, चश्मा हटाने के उपाय।
■  टूटी हड्डी जल्दी जोड़ने के लिए रामबाण दवा और 5 आसान घरेलू उपाय

और आजकल यह परेशानी सबसे ज्यादा 8 से 16 साल के बच्चों में देखने को मिल रही है स्मार्टफोन, गेम्स, टीवी पर लगे रहने के कारण बच्चों में तेजी से चश्मा चढने लगा है। ऐसे में हर कोई चाहता है कि किसी भी तरह से आंखो से यह चश्मा हट जाए और आपको खूबसूरत चेहरा और आंखे वापस पहले जैसी हो जाएं। तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहें है जिन्हें अपनाने से आपकी भी सुंदर आंखो पर चश्मा नही चढ़ेगा। कौन-कौन से घरेलू उपाय करें –

आंखों के चश्मे से छुटकारा पाने के उपाय

Home Remedies To Increase Eyesight In Hindi

Ankhon Ke Chashme Se Chhutkara Pane Ke Upay In Hindi

1. गुलाब जल (Rose Water For Eyes In Hindi)

अपनी आंखो से चश्में को हटाने के लिए आप अपने घर पर ही घरेलू नुस्खें भी अजमा सकते है। जैसे एक चने के दाने के बराबर फिटकरी को सेंक लें और उसमें सौ ग्राम गुलाब जल डालें और रोज रात को सोते समय उस गुलाब जल को अपनी आंखों में अवश्य डालकर सोएं। ऐसा करने से आपकी आंखो में ज्यादा खुलापन रहेगा और आंखों की जलन कम होने के साथ आंखों में जमा सभी कचरा भी बाहर निकल जाएगा।

आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए योग

2. ठन्डे पानी के छीटे (Cold Water For Eyes In Hindi)

कई बार ज्यादा टीवी देखने, मोबाइल और कम्प्यूटर पर ज्यादा काम करते रहने से आंखो में जलन, कम दिखना और आंखो में जालें बनने जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप इन परेशानियों से बचना चाहते है तो आप अपने मुंह में पानी भरकर अपनी आंखों पर पानी की छींटे मारिए। ऐसा आपको दिन में करीब 25 से 50 बार कर सकते है। जिससे आपकी आंखो की ये परेशानी खत्म हो जाएगी। और इसके बाद डॉक्‍टर से चेकअप कराना बिल्‍कुल मत भूलें।

■  पेट खराब होने पर उपाय 10 आसान घरेलू नुस्खे 

3. खीरे का रस (Cucumber Juice For Eyes In Hindi)

आंखों को फ्रेश रखने के लिए और उन्हें ठंडक देने के लिए आप अपनी आंखो को चश्में से बचा सकती है। इसके लिए आपको खीरें के रस की आवश्यकता होगी। खीरे के रस में रूई को भिगोकर उसे रात भर के लिए फ्रिज में रख दे। और दोपहर को सोते समय या आराम करते समय अपनी आंखों पर रख कर आराम करें ऐसा आप करीब 1 घंटे तक करें। इससे आंखो को आराम मिलेगा और आंखो की रोशनी भी बढ़ेगी। इसके साथ ही आप गुलाबजल से भीगे रुई के फोए को भी आंखों पर रख सकते है।

आँखों की रोशनी तेज करें

4. हरी पति वाली सब्ज़ी (Green Vegetables For Eyes In Hindi)

हमेशा धूप में निकलने से पहले सन ग्‍लासेस का इस्‍तेमाल करना न भूलें। इससे आपकी आंखें तेज रोशनी से बची रहेगी। और खाने में विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में लें यानि खाने में हमेशा हरे पत्‍ते वाली सब्‍िजयां, टमाटर, चिकन और दूध से बनी चीजों का भरपूर इस्तेमाल करें। और एक बात का अवश्य ध्यान रखें कि हमेशा रात को सोते समय पैरों के तलवों पर सरसों के तेल की मालिश करके सोएं। ये आंखो की रोशनी को बढ़ाने में सबसे ज्यादा असर करती है।

5. टी बैग्स का इस्तेमाल (Tea Bags For Eyes In Hindi)

अगर आप सुबह आॅफिस जाने से पहले चाय में टी बैग का इस्तेमाल करते है तो आप अपनी चाय से टी-बैग्‍स को इस्तेमाल करने के बाद फैंके नहीं बल्कि उसे फ्रिज में रख दें। और फिर बापस शाम को घर आकर टी-बैग्‍स को निकालकर अपनी आंखो पर रखें। ऐसा करने से आपकी आंखो को आराम मिलेगा और सारें दिन की थकान और आंखो पर जमा सूजन में भी कमी आऐगी।

■  रात को सोने से पहले दूध पीने के 7 बेहतरीन फायदे

दोस्तों Aankho ki roshni badhane, आँखों की रौशनी बढ़ाने और चश्मा हमेशा के लिए उतारने का जबरदस्त कामयाब घरेलु नुस्खा का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास Home remedies to improve Eyesight, How to get rid of spectacles, Chashma chudane ke gharely upay, आँखों की रोशनी, कैसे आँखों की रोशनी तेज करें, आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

Leave a Reply