Aloevera

एलोवेरा आपकी स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है ये सब जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये जोड़ों के दर्द में भी राहत देता है। एलोवेरा का ग्वारपाठा, घृत कुमारी, गिलोय भी कहा जाता है। स्किन प्रोब्लम से छुटकारा दिलाने के अलावा एलोवेरा आपकी सेहत के लिए भी गुणकारी है।

■   चेहरे की चर्बी कैसे कम करे 5 आसान उपाय

शरीर की सफाई

चम्मच ताजे एलोवेरा ज्यूस में 1 गिलास पानी मिलाकर पीएं। इससे आपके शरीर में से सभी विषाक्त पदार्थ निकल जाएंगे और बॉडी क्लीन रहेगी। रोज सुबह पानी के साथ एलोवेरा ज्यूस की दो चम्मच लें।

full-body-detox

आंखों में जलन

अक्सर लगातार कंप्यूटर सामने बैठे रहने, टीवी देखने या नींद ना पूरी होने से आंखों में जलन की समस्या पैदा हो जाती है। ऎसे में 2 चम्मच एलो जेल को एक कप पानी में मिलाएं और इससे आंखों को धो लें। इससे आंखों की जलन कम होने लगेगी और आंखों को आराम मिलेगा।

हेल्थ से जुड़ी सारी जानकारियां जानने के लिए तुरंत हमारी एप्प इंस्टॉल करें। हमारी एप को इंस्टॉल करने के लिए नीले रंग के लिंक पर क्लिक करें –

http://bit.ly/ayurvedamapp

ankhon-ki-roshni-badhane-ke-upay-increase-eyesight-in-hindi

दांतों की केयर

एलोवेरा डेंटल केयर का भी स्त्रोत है। एलोवेरा जूस  से मुंह साफ करने से ताजगी रहते है। साथ ही दांतों में होने वाली प्रोब्ल्म्स जैसे कैविटी, दाग-धब्बे आदि भी दूर होते हैं। साथ ही ताजे एलो जेल को मसूड़ों पर लगाने से दर्द से राहत मिलती है।

Whitening-Teeth-Naturally

■   शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स और 5 घरेलु उपाय

पिंपल्स और सन टैन करे दूर

एलोवेरा का जूस  आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। यह पिंपल्स और उसके दागों को दूर करता है और बैक्टिरिया को मारता है। इसके अलावा अगर आपको सन टैन की समस्या है तो रोज ताजा एलो जेल लगाइए, इससे आपको तुरंत असर दिखने लगेगा।

jhaiyan hatane ke upay tips to remove acne and pimple

जोड़ों का दर्द

एलोवेरा जेल को मसल्स और जोड़ों के दर्द पर लगाने से इसमें राहत मिलती है। ध्यान रहें ये जेल ताजे एलोवेरा का बना हो। इसलिए अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं और दवाइयां लेने पर भी कोई असर नहीं हो रहा है तो एलोवेरा का इस्तेमाल करें।

joint pain jodon ke dard ka ilaj

साइनस

सर्दियों के मौसम में साइनस की समस्या बढ़ जाती है। ऎसे में दवाई खाने के अलावा कोई ऑप्शन नहीं रह जाता है, लेकिन एलोवेरा की सहायता से आप प्राकृतिक रूप से इसे कंट्रोल कर सकते हैं। एलोवेरा में मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

साइनस(Sinus)का घरेलू उपचार

■   हर तरह के घाव जल्दी भरने के 5 आसान उपाय और देसी नुस्खे

जख्म भरे

एलोवेरा कट जाने, घावों और कीड़े के काटने पर होने वाली जलन को भी कम करता है। घाव पर एलोवेरा जेल लगाने से स्किन की रेडनैस कम होती है और घाव में राहत मिलती है।

हमारे यूट्यूब चैनल को SUBSCRIBE करने के लिए लाल रंग के लिंक पर क्लिक करें –

http://bit.ly/30t2sCS

ghav ka ilaj wound treatment in hindi

मोटापा

अगर आप एक्सरसाइज करके और डाइट पर रहकर थक चुके हैं, लेकिन मोटापे पर कुछ असर नहीं पड़ रहा है तो एलोवेरा प्राकृतिक रूप से वजन कम करने में आपकी मदद करेगा। एक गिलास एलोवेरा जूस  से मोटाबोलिज्म रेट स्थिर रहती है जो मोटापा बर्न करने में मदद करती है।

fast weight loss tips in hindi

डैंड्रफ

बालों के लिए भी एलोवेरा बहुत अच्छा है। यह डैंड्रफ की छुट्टी कर देता है और जड़ों को मजबूत बनाता है। 2 चम्मच ताजा एलो जेल आपके कडिशनर में मिला कर लगा ए। इससे आपके बाल सॉफ्ट और चमकदार हो जाएंगे।

Dandruff_

■   बालों में से रूसी हटाने के 10 आसान तरीके और घरेलू उपाय

Leave a Reply