वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि का दिन दिवाली और धनतेरस के समान पुण्यफलदायी होता है, क्योंकि इस दिन अक्षय तृतीया का त्योहार मनाया जाता है जो भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी को समर्पित है.इस बार अक्षय तृतीया 22 अप्रैल 2023 को है. वैशाख शुक्ल तृतीया तिथि 22 अप्रलै को सुबह 07.50 से 23 अप्रैल 2023 को सुबह 07.48 मिनट तक है. अक्षय तृतीया को स्वंयसिद्ध मुहूर्त माना गया है. इस दिन मांगलिक कार्य और सोना-चांदी, मूल्यवान चीजों की खरीदारी करने से मां लक्ष्मी घर में वास करती है. इस साल अक्षय तृतीया बहुत खास है क्योंकि इस दिन पंचग्रही योग बन रहा है जिससे कई राशियों को धन, नौकरी में लाभ मिलेगा.

अक्षय तृतीया पर पंचग्रही योग

इस साल अक्षय तृतीया पर 125 साल बाद मेष राशि में 5 ग्रह सूर्य, गुरु, बुध, राहु और यूरेनस पंचग्रही योग का निर्माण करेंगे. वहीं अक्षय तृतीया पर सूर्य मेष में और चन्द्रमा वृषभ यानी दोनों ही ग्रह अपनी उच्च राशि में होते है. जबकि इस दिन चंद्रमा और शुक्र दोनों वृष राशि में होकर बेहद शुभ फलदायी स्थिति में होंगे. ये शुभ योग का संयोग कई राशियों को बंपर लाभ देगा.

वृषभ

अक्षय तृतीया पर पंचग्रही योग का वृषभ राशि के लोग खासकर कला से जुड़े लोगों को लाभ देगा. लंबे समय से चल रहा आर्थिक और मानसिक संकट दूर होगा. भौतिक सुखों की प्राप्ति होगी. संतान पक्ष से सुखद समाचार मिल सकते हैं. बचत करने में कामयाब होंगे यानी पैसा और पद दोनों में ही बढ़ोत्तरी होगी. कार्यस्थल पर अधिकारी काम से खुश होंगे. चांदी खरीदना आपके लिए लाभकारी रहेगा. मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहेगा.

मेष

मेष राशि के जातकों के लिए अक्षय तृतीया का पर्व बहुत लाभकारी होने वाला है. नौकरी में उन्नति होगी, नई जिम्मेदारी मिल सकती है साथ ही आय में वृद्धि के प्रबल योग है. ग्रहों का शुभ योग आपके मान-प्रतिष्ठा को बढ़ाएगा. इस दिन दान पुण्य का कार्य करें, ये आपको कभी न खत्म होने वाला लाभ देगा. धन और सोना प्राप्त होगा.

वृश्चिक

वृश्चिक राशि के लोग अक्षय तृतीया पर वाहन खरीदने में सफल होंगे. प्रॉपर्टी में निवेश के लिए सबसे अच्छा समय है. नौकरी में अधिकारियों का सहयोग मिलेगा. आपकी राशि पर चंद्रमा और शुक्र की शुभ दृष्टि होने से व्यवसाय में मनुाफा होगा. जो काम काफी समय से रुके हुए हैं वह अब गति पकड़ेंगे.

कर्क

कर्क राशि वालों को अक्षय तृतीया पर धन समृद्धि प्राप्त होगी. नौकरी और कारोबार में तरक्की होगी. सैलेरी में बढ़ोत्तरी के योग है. नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ये दिन बहुत शुभ रहेगा. कारोबार को बढ़ाने में सफलता पाएंगे. हीरा आपके लिए खास लाभकारी होगा.

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेलू नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Previous article500 साल बाद बन रहा दुर्लभ केदार योग, इन 3 राशियों पर बरसने वाला है पैसा
Next articleअक्षय तृतीया पर 125 साल बाद ऐसा संयोग, जानें पूजन और सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त

Leave a Reply