लीवर साफ करने के तरीके liver saaf karne ke tarike in hindi

लीवर हमारे शरीर का सबसे मुख्‍य अंग है। इससे बने बाइल जूस से खाना पचाने में मदद मिलती है। जरूरत से ज्‍यादा खाने, ज्‍यादा तेलयुक्त खाने, ज्‍यादा शराब पीने और कई अन्‍य कारणों से लीवर अतिभारित हो जाता हैं। अधिक दबाव पड़ने पर लीवर सही तरीके से विषाक्त पदार्थों को बाहर नहीं निकाल पाता। लेकिन कई ऐसे खाद्य पदार्थों है जो स्वाभाविक रूप से लीवर को साफ कर सकते हैं। प्राकृतिक क्षमता उत्तेजक इन खाद्य पदार्थों के सेवन से शरीर से विषाक्त पदार्थों को साफ किया जा सकता है।

फायदेमंद है किशमिश

किशमिश के पानी में, भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जो हेल्थ के लिए बेनिफिशियल हैं। किशमिश एनर्जी से भरपूर लो फैट फूड है इसमें काफी मात्रा में आयरन, पोटैशियम, विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं। इसको पानी में भिगोने पर इसके फायदे ओर भी बढ़ जाते हैं। यदि किशमिश के पानी का हम हर सुबह खाली पेट सेवन करे तो हमे कई तरह के फायदे होते है।

लहसुन

लहसुन की एक छोटी सी सफेद कली में लीवर एंजाइम को सक्रिय करने की क्षमता होती है। जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलवाने में मदद करती हैं। साथ ही लहसुन में उच्‍च मात्रा में मौजूद ऐलिसिन और सेलेनियम, दोनों ही तत्‍व लीवर की सफाई करने में मदद करते हैं।

चुकंदर और गाजर

चुकंदर और गाजर दोनों ही फ्लेवोनॉइड और बीटा कैरोटीन से समृद्ध होते हैं। इन दोनों को खाने से लीवर की कोशिकाओं की मरम्‍मत होती हैं और लीवर ठीक से कार्य कर पाता है। साथ ही यह लीवर के सभी कार्यों को सुधारता भी है।

साबुत अनाज

साबुत अनाज में विटामिन बी कॉमप्‍लेक्‍स अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है। विटामिन बी कॉमप्‍लेक्‍स फैट को बैलेंस और लीवर के फंक्शन को सही रखता है। ब्राउन राइस, मल्‍टी ग्रेन और सोया आटा लीवर के लिये बहुत अच्‍छे माने जाते हैं।

हेल्थ से जुड़ी सारी जानकारियां जानने के लिए तुरंत हमारी एप्प इंस्टॉल करें। हमारी एप को इंस्टॉल करने के लिए नीले रंग के लिंक पर क्लिक करें –

http://bit.ly/ayurvedamapp

जैतून का तेल

कार्बनिक तेल जैसे ऑलिव ऑयल का सेवन अगर सही मात्रा में किया जाए तो यह लीवर के लिए बहुत अच्‍छा होता है। यह लीवर के लिए एकदम सही लिपिड आधार प्रदान करता है। जिससे शरीर हानिकारक विषाक्त पदार्थों को सोख सकता है और लीवर का कार्य आसान हो जाता है।

ग्रीन टी

ग्रीन चाय न केवल स्‍वादिष्‍ट होती है बल्कि आपकी समग्र आहार में सुधार करने का एक शानदार तरीका है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्‍सीडेंट लीवर से फ्री रेडिकल्‍स को बाहर निकालने में मदद करता है और लीवर की गंदगी को जल्‍दी साफ करता है।

हरी पत्तेदार सब्‍जियां

लीवर की सफाई करने वाला सबसे शक्तिशाली आहार हरी सब्जियों को माना जाता है। इन पत्तेदार सब्जियों को आप कच्‍चा, पका या जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं। यह लीवर से विषैले तत्‍वों को बाहर निकालने में काफी मददगार साबित होती हैं। इसमें मौजूद क्‍लोरोफिल तत्‍व लीवर में खतरनाक रसायनों के प्रभावों को कम करता है।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेलू नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Previous articleघर पर बनाये डायबिटीज की आयुर्वेदिक दवा ? | How To Make Ayurveda Medicine for Diabetes
Next articleहल्दी से बवासीर का इलाज

Leave a Reply