अगर आप हमेशा स्वस्थ रहना चाहते है तो अपनी रसोई में मौजूद काली मिर्च का इस्तेमाल कर सकते है. अगर रोज सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ काली मिर्च का सेवन किया जाये तो ये हमारे शरीर को बहुत सारे फायदे पहुंचा सकती है.

■  दाद खाज खुजली कैसी भी हो, पाएं जड़ से छुटकारा इस रामबाण और अचूक नुस्खे से

1- सुबह सुबह गर्म पानी के साथ कालीमिर्च का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इसके अलावा ये हमारे बॉडी सेल्स को भी पोषण देने का काम भी करती है. इससे शरीर स्वस्थ बना रहता है.

2- गर आप रोज गर्म पानी के साथ काली मिर्च का सेवन करते है तो ये आपके शरीर में पानी की कमी को होने से रोकता है. जिससे आपकी स्किन डीहाइट्रेट होती है. साथ ही शरीर में पानी की कमी ना होने से थकान का अनुभव भी नहीं होता है.

3- ये पानी हमारी बॉडी के स्टेमिना पावर को स्ट्रांग बनता है. इसके अलावा यह हमारी बॉडी के मेटॉलिज्म लेवल को भी कण्ट्रोल में रखता है.

4- अगर आपको कब्ज़ की समस्या है तो ये पानी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. ये हमारे शरीर के अंदर मौजूद ज़हरीले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है. इसे पीने से एसिडिटी की समस्या में भी आराम मिलता है.

5- शरीर के पाचनतंत्र को ठीक रखने के लिए काली मिर्च और गर्म पानी का सेवन करना चाहिए. इसके नियमित सेवन से बॉडी के अंदर का फेट कम हो जाता है. शरीर की बढ़ती कैलोरी को बर्न कर के वजन कम करने में हमारी मदद करता है

सेवन करने का तरीका-

एक गिलास गुनगुने गर्म पानी में आधा नींबू का रस डालें और अपने स्वाद के अनुसार उसमें शहद और काली मिर्च पावडर डालकर अच्छी तरह से मिला लें और खाली पेट इसका सेवन करें।

■  थायराइड के कारण मोटापा बढ़ने लगे तो करें ये रामबाण प्रयोग
इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेलू नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Previous articleलहसुन को दूध में उबालकर पीने से जो हुआ वो बेहद चौंकाने वाला था
Next articleआपका हेल्थ नॉलेज कैसा है? जानिए इन सवालों से

7 COMMENTS

Leave a Reply