fast weight loss wajan kam karne ke nuskhe in hindi

वजन कम करना | weight Loss

स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त नींद लेने के लिए आवश्यक है कम नींद लेने से लोगों में मोटापा देखने के लिए आम है। हाल ही में, अनुसंधान ने पाया है कि सात या आठ घंटे के स्लीपरों में, लोगों में कम उदासीनता है एक रिपोर्ट के मुताबिक, जो लोग 74 प्रतिशत मरते थे, जो 7 से 8 घंटे तक रोज़ाना सो रहे थे, वे 3 किलो वजन कम करने में सक्षम थे। 1000 लोगों पर किए गए शोध में पाया गया कि 7 से 8 घंटे तक सोना वजन घटाने में सहायक है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि अगर हम सोते हैं, तो हमारे शरीर में वसा जलता है, और जब हम कम नींद लेते हैं, तो कम वसा जला होता है। कम वसा जलने के कारण मोटापा बढ़ जाता है जब हम कम नींद लेते हैं। इसके साथ नीचे बताया गया जीरा का प्रयोग करने से मोटापा कम करने का सबसे कारगर उपाय है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि चेरी में मेले टनिन होता है, जो एक नींद लाने में सक्षम है, इसलिए इसे उपभोग करने के लिए फायदेमंद होता है। सोने से पहले एक स्टार्च आहार न लें, क्योंकि रक्त में खून में स्टार्च उच्च होता है, जिसके कारण आपको पर्याप्त नींद नहीं मिलेगी।

जीरा और निम्बू वजन घटाए

Lemon and Cumin For Weight Loss

जो लोग मोटापे से परेशान हैं और मोटापे को दूर करने के लिए अनेक तरह के प्रयोग और पैसे बर्बाद कर के थक चुके हैं तो हम बता दें के ये प्रयोग मोटापे के लिए काल साबित होगा। आप अपने रिजल्ट हमारे साथ ज़रूर शेयर करें। बिलकुल साधारण सा दिखने वाला ये प्रयोग सिर्फ थोड़े से दिनों में अपना रिजल्ट आपको दिखा जायेगा। और बड़ी बात ये है के ये नुस्खा बिलकुल आसान है। आइये जाने इसके बारे में…

आवश्यक सामग्री :

एक चम्मच जीरा
आधा निम्बू
एक चम्मच शहद

हेल्थ से जुड़ी सारी जानकारियां जानने के लिए तुरंत हमारी एप्प इंस्टॉल करें। हमारी एप को इंस्टॉल करने के लिए नीले रंग के लिंक पर क्लिक करें –

http://bit.ly/ayurvedamapp

बनाने की विधि और सेवन का तरिका :

हर शाम को एक चम्मच जीरा साफ़ पीने के पानी में भिगो कर रख दीजिये। सुबह खाली पेट ये जीरा चबा चबा कर खा लीजिये और इस बचे हुए पानी को चाय की तरह गर्म करें और इसमें आधा निम्बू निचोड़ कर इसमें एक चम्मच शहद मिला कर इस पेय के घूँट घूँट कर चाय की तरह पियें।

जीरा और निम्बू का ही मिश्रण क्यों :

जीरा शरीर में हमारे द्वारा ग्रहण की गयी वसा को शरीर में अवशोषित नहीं होने देता। और गर्म पानी में निम्बू शरीर में जमी हुयी चर्बी को काटता है। इस कारण से प्रयोग मोटापे के लिए चमत्कार है।

कृपया ध्यान रखें 

इस प्रयोग के करते समय आप नाश्ता ना करें। नहीं तो मनचाहा रिजल्ट नहीं मिलेगा। सुबह ये पीने के बाद सीधे दोपहर का खाना खाएं। और खाने के पहले एक प्लेट सलाड खाएं। और भोजन में हरी सब्जियों का प्रयोग करें। और रात को भी सोने से 2-3 घंटे पहले भोजन कर लें। दोपहर और रात के भोजन के तुरंत बाद एक गिलास गर्म पानी चाय की तरह आधा नीम्बू निचोड़ कर पीयें। भोजन के साथ ठंडा पानी बिलकुल नहीं पीना।

क्या करे और किसका परहेज़ करे :

मैदे से बानी हुयी वस्तुओ से परहेज करें। मीठा और चीनी मोटापे में ज़हर के समान हैं। अनाज भी चोकर वाला (आटे को छानने से जो कचरा निकालते हैं वो चोकर होता है उसको मत निकाले) इस्तेमाल करें। फलों का जूस पीने की बजाय फल खाने चाहिए, इससे फाइबर भी मिल जाता है और जल्दी भूख नहीं लगती।

शीघ्र रिजल्ट पाने वाले व्यक्तियों को इसके साथ साथ में कुछ व्यायाम ज़रूर करना चाहिये। विशेषकर पश्चिमोत्तनासन, कपाल भाति और हो सके तो रनिंग या जॉगिंग ज़रूर करें।

आपको एक महीने में ही रिजल्ट मिल जायेगा।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेलू नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Previous articleघुटनों के दर्द का इलाज
Next articleखून और प्लेटलेट्स बढ़ाने का उपाय

1 COMMENT

Leave a Reply