Drinking-Water

आज के समय में ही मोटापा एक आम समस्या हो गई है। कम उम्र मे ही लोगों को यह समस्या होना शुरू हो जाती है जो आगे चलकर कई सारी बीमारियों की वजह बनता हैं। मोटापे की वजह से शरीर में कई सारी बीमारिया होनें लगती है। अपना वजन कम करने के लिए लोग कई तरह के प्रयोग करते रहते है। जिसके चलते वह घंटों तक जिम मे रहते है. साथ ही डाइटिंग भी करते है।

लेकिन फिर भी मोटापा कम होनें का नाम ही नहीं लेता है। दोस्तों आपको बता दें कि अगर आप पर मोटापा हावी हो रहा है तो सुबह उठकर दौड जरूर लगानी चाहिए। साथ ही व्यायाम भी करे। कुछ लोगों का सोचना है कि खाना नहीं खाने की वजह से पेट की चर्बी कम हो जाती है लेकिन यह गलत है, खाना नहीं खाने से शरीर मे ताकत कम होती है। जिससे इंसान की काम करने की शक्ति खत्म हो जाती है।

पेट की चर्बी कम करने के लिए आपको बेहद आसान उपाय बता रहे हैं। इस उपाय को नियमित करने से पेट की चर्बी गलने लगती है। दोस्तों इसके लिए आपको सुबह उठकर गुनगुना पानी पीना है इसके बाद आपको दौड़ लगाने जाना है वापस आकर एक गिलास गुनगुना पानी लेकर उसमें एक चम्मच अदरक का पेस्ट डाले व नींबू डालकर इसको अच्छे से मिलाए।

नियमति रूप से एक महिने तक करने पर आपकी चर्बी गलने लगेगी और आपका शरीर एकदम फीट हो जाएगा। लेकिन दोस्तों इस बात का ध्यान रखे की मोटापा इतनी आसानी से नहीं जाता है इसलिए इसमे धेर्य की बहुत आवश्यकता होती है।

1. वजन कम करे

अगर आपका वज़न लगातार बढ़ रहा है और आपकी लाख कोशिशों के बावजूद भी कुछ फर्क नहीं पड़ रहा है तो आप गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर लगातार तीन महीने ते पिएं. आपको फर्क जरूर महसूस होगा. अगर आप ये हेल्‍दी ड्रिंक नहीं पीना चाहते हैं तो आप खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीना शुरू करें.

2. सर्दी-जुकाम से राहत

किसी भी मौसम में आपको अगर छाती में जकड़न और जुकाम शिकायत रहती है तो गर्म पानी पीना आपके लिए रामबाण से कम नहीं है. गर्म पानी पीने से गला भी ठीक रहता है. इसके सेवन से आराम मिलता है.

3. बॉडी डिटॉक्‍स करे

गर्म पानी पीने से बॉडी को डिटॉक्‍स करने में मदद मिलती है और यह शरीर की सारी अशुद्धियां को बहुत आसानी से साफ कर देता है. गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ने लग जाता है, जिससे पसीना आता है और इसके माध्यम से शरीर की अशुद्धियां दूर हो जाती हैं.

4. बालों के लिए है वरदान

इसके अलावा गर्म पानी का सेवन बालों और त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इससे बाल चमकदार बनते हैं और यह इनकी ग्रोथ के लिए के लिए भी बहुत फायदेमंद है.

5. ब्‍लड के सर्कुलेशन को रखे सही

शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए खून का संचार पूरी बॉडी में सही से होना बहुत जरूरी है और इसमें गर्म पानी पीना बहुत फायदेमंद रहता है.

6. पाचन क्रिया को रखे दुरूस्‍त

गर्म पानी पीने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है और यह गैस की समस्या में भी राहत देता है. खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीने का आदत जरूर डालें. ऐसा करने से खाना जल्‍दी पच जाता है और पेट हल्‍का रहता है.

7. जोड़ों के दर्द से राहत

गर्म पानी जोड़ों को चिकना बनाता है और जोड़ों का दर्द भी कम करता है. हमारी मांसपेशियों का 80 प्रतिशत भाग पानी से बना हुआ है इसलिए पानी पानी से मांसपेशियों की ऐंठन भी दूर होती है.

8.शरीर की एनर्जी बढ़ाए

सॉफ्ट ड्रिंक की जगह गुनगुना पानी या नींबू पानी पीने से आपका एनर्जी लेवल बढ़ेगा और डायजेस्टिव सिस्टम भी सही रहेगा.

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेलू नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Previous articleनीम की पत्तियों के फायदे
Next articleपत्ता गोभी के पत्तो को छाती और टांगों पर लगाकर सोने से होने वाले फायदे
Loading...

1 COMMENT

Leave a Reply