विटामिन E कैप्सूल के फायदे इन हिंदी

इसको ब्यूटी विटामिन भी कहा जाता है। आज आपको बताएंगे कि कैसे इसका सही इस्तेमाल कर के आप अपने स्किन, बालों की खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं। ये विटामिन आपके स्किन की चमक को बढ़ाती है। आज आपको बताएंगे कि कैसे इसका आप इसका सही से इस्तेमाल कर सकते हैं?

आइये जानें vitamin e capsule khane ke fayde, how to use vitamin e capsules for skin in hindi, vitamin e capsule kaise khaye, vitamin e capsule ke fayde bataye, vitamin e capsule ke fayde, vitamin e capsule face pe kaise use kare, vitamin e capsules benefits for hair।

विटामिन ई में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीटेंड्स के गुण आपके चेहरे से लेकर बालों तक के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन, सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि आप इसका इस्तेमाल सही तरीके से करते हैं या नहीं। क्योंकि, यदि इसका प्रयोग सही तरीके से किया जाए तब इसका असर आपको हफ्ते भर के अंदर दिखाई देने शुरू हो जायेंगे।

■  अपने टूटे हुए बालों को मत फेंकिये क्योंकि इसके फ़ायदे जान दंग रह जाएँगे आप

होंठों के लिए

विटामिन ई का प्रयोग आप अपने होंठों के ऊपर भी कर सकती हैं क्योंकि यह आपके होंठों को मुलायम और चमकदार बनाता है। इसके लिए आप, विटामिन ई के कैप्सूल से उसका लिक्विड निकाल कर आप इसे बादाम के तेल या ग्लिसरीन के साथ मिलाकर अपने होंठों पर सोने से पहले लगाएं इससे आपके होंठ कुछ ही दिनों में सॉफ्ट और चमकदार दिखाई देंगे।

चेहरे के लिए

विटामिन ई कैप्सूल का प्रयोग आप अपने चेहरे पर आसानी से कर सकती हैं। यह आपकी त्वचा को ड्राई होने से बचाता है और उसे चमकदार बनाता है। इसके लिए आप उसे रोजाना रात में सोने से पहले बादाम या नारियल के तेल में मिक्स कर के लगाएं। आप चाहें तो इसका प्रयोग अपने मॉश्चराइज़र, लोशन या स्क्रब में मिलाकर सीधे चेहरे और गर्दन पर कर सकती हैं। क्योंकि, यह आपके त्वचा को काफी स्मूथ बनाता है।

आंखों के लिए

आंखों के निचे पड़ रहे काले घेरे या फिर थकी हुई आंखों के लिए इसका इस्तेमाल अच्छा माना जाता है। ऐसे में, आप विटामिन ई ऑयल को सीधे अपने आंखों के नीचे लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें। इसका असर आपको कुछ ही दिनों में दिखाई देने लगेगा।

■  7 दिन में उतारें आँखों का चश्मा, आँखों से जुड़े सभी रोगों में रामबाण है ये सरल अचूक नुस्खा

बालों के लिए

विटामिन ई का प्रयोग आप न सिर्फ स्किन के ऊपर कर सकती हैं बल्कि आप इसे अपने बालों के लिए भी कर सकती हैं। ऐसे में, आप विटामिन E का इस्तेमाल अपने रोजाना लगाने वाले तेल में डाल कर कर सकती हैं। आप इसका प्रयोग बाल धोने से एक दिन पहले करें, इसके लिए आप नारियल तेल में विटामिन E के तेल को अच्छे से मिक्स करके अपने बालों में लगाएं और सुबह फिर शैम्पू कर लें।

स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा

महिलाओं में प्रेग्नेंसी के दौरान सबसे अधिक स्ट्रेच मार्क्स की समस्या देखने को मिलती है। ऐसे में, आप इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए विटामिन E कैप्सूल्स में आप बादाम या नारियल तेल मिला कर लगाएं। इससे दाग हल्की पड़ने लगेंगे।

स्क्रब

इसके अलावा, आप इसका प्रयोग अपने फेस मार्क्स में मिलाकर भी कर सकती हैं, क्योंकि कभी-कभी जब आप फेस पैक लगाती हैं तब आपकी स्किन खिंचने लगती हैं। ऐसे में, आप पाने फेस पैक में इसे डालकर लगाएं इससे आपकी त्वचा काफी खिली-खिली और मुलायम दिखेगी।

■  दाद खाज खुजली को जड़ से मिटाने के 10 उपाय और घरेलू दवा

*नोट : इस आर्टिकल में दी गई जानकारियां रिसर्च पर आधारित हैं । इन्‍हें लेकर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूरी तरह सत्‍य और सटीक हैं, इन्‍हें आजमाने और अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Loading...

Leave a Reply