थकान लगना एक आम समस्या है। आजकल काम का बढ़ना और अत्यधिक प्रेशर के होने से थकान ज्यादा लगने लगती है। एैसे में शरीर पर ध्यान देना मुश्किल हो जाता है। थकान की समस्या का सही समय पर यदि उपचार किया जाए तो आप इससे होने वाली गंभीर बीमारीयों से बच सकते हो। आपको बस अपने डेली रूटीन में कुछ बदलाव करने है इसके अलावा ज्यादा थकान को दूर करने के लिए कुछ खाद्य पदार्थ आपको फायदा दे सकते हैं।

थकान दूर करने के लिए आज के समय में लोग सिगरेट का सहारा लेते हैं। तो कुछ चाय या काफी का सहारा लेते हैं। इतना ही नहीं थकान की वजह से होने वाले दर्द को दूर करने के लिए पेनकिलर तक भी लेने लगते हैं। पर इनसे थकान नहीं दूर होती है बल्कि दूसरी गंभीर बीमारियां शरीर को लगने लगती हैं। आपको इन का सहारा बिलकुल नहीं लेना है बस अपनाने हैं कुछ आसान घरेलू उपाय।

tired

ध्यान और योग

जब शरीर में तनाव होता है तब हार्मोन कार्टिसोल का स्तर बढ़ता है। इससे इंसान थका हुआ महसूस करने लगता है। इसलिए योग, गहरी सांस वाली एक्सरसाइज और ध्यान करें।

नाश्ता जरूर लें

सुबह का नाश्ता  शरीर को पूरे दिन के लिए यह थकान से लड़ने में शरीर को मजबूत बनाता है। इसलिए सुबह का नाशता लेना न भूलें। सुबह का नाश्ता शरीर को एनर्जी देता है। इसलिए नाशते में फल, स्प्राउट और फाइबर की मात्रा अधिक लेनी चाहिए। शुगर और वसा की मात्रा कम से कम लें।

हरी चीजें

अपने खाने में हरे रंग के खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल जरूर करें। जैसे पालक, हरी मूंग की दाल, और मटर आदि। दिनभर की थकान और टेंशन को शरीर के अंदर जाकर ये हरे पदार्थ उन्हें खत्म करते हैं। इन हरी चीजों में विटामिन बी पाया जाता है जो थकावट और तनाव को शांत कर देता है।

Eating-Vegetable

आयरन लें

थकान और तनाव का सबसे बड़ा कारण है एनीमियाहीमोग्लोबिन का स्तर ही शरीर की ताकत को प्रभावित करता है। जिस वजह से इंसान को थकान अधिक लगती है। अपने शरीर में आयरन को बढ़ाने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां और मांस को शामिल करें।

हर्बल ड्रिंक्स लें

हर्बल डिंक्स को पीने से शरीर में ताकत बनी रहती है। इसलिए ग्रीन-टी, एलोवेरा का जूस और आंवला आदि का सेवन करना चाहिए। यह थकान से लड़ने में शरीर की मदद करते हैं। और इन हर्बल ड्रिंक्स को लेने से वजन भी नियंत्रित रहता है। साथ ही नसों में होने वाले दर्द से भी राहत मिलती है।

सौंफ खाएं

सौंफ आपकी रसोई में होता ही है। सौंफ में सोडियम, आयरन, कैल्शियम और पोटेशियम होता है। जो शरीर को फ्रेश रखता है। सौंफ का नियमित सेवन से पेट भी साफ रहता है और यह थकान को शरीर पर हावी नहीं होने देती है।

fennel-seeds

संतरा और पपीता

सतरा और पपीता खाने से पूरे दिन की थकान कम हो जाती है। ये दोनों फल विटामिन बी 6 और फालिक एसिड युक्त होते हैं। संतरे का जूस पीने से शरीर में तरावट रहती है। सुबह-सुबह खाली पेट पपीता खाने से शरीर पर कोई बीमारी नहीं लगती है।

अदरक का कमाल

अदरक एंटीबायोटिक्स दवा का काम करती है। अदरक की चाय पीने से थकान दूर होती है। तुलसी और अदरक को चाय में मिलाकर पीने से तनाव और थकान तुरंत कम हो जाती है। साथ ही अदरक आर्थराइटिज के दर्द में भी आराम देता है।

चाकलेट

चाकलेट के बारे में कहा जाता है कि यह शरीर के एनर्जी के स्तर को बढ़ा देती है। चाकलेट में कोको तत्व होता है जो तनाव को कम करता है। नए शोध के अनुसार 1 चाकलेट दिन में खाने से तनाव व थकान को 20 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।

dark-chocolate

मालिश

थकावट को दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है मालिश। यह शरीर की मांसपेशियों की एक्सरसाइज है। मालिश से शरीर में चुस्ती और ताकत आती है साथ ही साथ इससे शरीर की त्वचा भी मुलायम हो जाती है। थकान और तनाव को दूर करने का सबसे सरल उपाय है मालिश। इतना ही नहीं मालिश से मोटापा, उच्च रक्तचाप आदि रोगों में भी फायदा मिलता है।

पानी का फायदा

पानी में हर तरह के गुण होते हैं जो शरीर की थकान को दूर करते हैं। शरीर पानी की कमी की वजह से ज्यादा थकता है। इसलिए पानी को हमेशा पीते रहें। इसके अलावा गर्म पानी को बोतल में भरकर उसे दर्द वाले स्थान पर सिंकाई करने से आराम मिलता है।

Loading...

Leave a Reply