कौन ऐसा है जो सुंदर बेदाग त्वचा नहीं चाहता। वैसे तो त्वचा के लिए आप नारियल तेल या ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल के बारे में सभी जानते हैं लेकिन हमारी कॉज़्मेटोलोजिस्ट डॉ. नंदिता दास ने कुछ ऐसे ब्यूटी को निखारने वाले एसेनशियल ऑयल के बारे में बताया है जो न सिर्फ बढ़ते उम्र के लक्षणों को कम करते हैं वरन् स्किन को हेल्दी और ब्यूटीफूल बनाते हैं।

खजूर का तेल

इस तेल में एसेनशियल फैटी एसिड्स, एन्टीऑक्सिडेंट्स और विटामिन ई होता है जो बढ़ते उम्र के लक्षणों यानि झुर्रियों को कम करने में बहुत मदद करता है। इस तेल को फेस पर मसाज करने से स्किन में लचीलापन लौट आ जाता है जो स्किन को हाइड्रेट रखने में सहायता करता है।

how-to-get-beautiful-skin

पाल्मारोज़ा का तेल

इससे तेल का सबसे अच्छा गुण ये है कि ये स्किन को मॉश्चराइज़ करने के साथ-साथ किसी भी प्रकार के खुजली से आराम दिलाने में मदद करता है। इसलिए ये तेल विशेष रूप से एक्ज़िमा वाले त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। यहां तक कि हाथ या एड़ी के फट जाने पर भी इस तेल को लगाने से वह जल्दी ठीक हो जाता है।

काला जीरा का तेल

बैक्टिरिया के कारण जो पिंपल्स और एक्ने निकलते हैं, काला जीरा के तेल का एन्टीबैक्टिरीयल गुण इससे लड़कर इनको ठीक करने में मदद करता है। मुहांसे के कारण जो लाल-लाल दाग स्किन के ऊपर नजर आता है और इससे सूजन या खुजली जैसा महसूस होता है उसको कम करने के लिए इस तेल में भीगा रूई को उस प्रभावित जगह पर लगायें।

आर्गन ऑयल

अगर आपका स्किन ड्राई है तो ये तेल स्किन के लिए हाइड्रेटिंग टोनर जैसा काम करता है। आप अपने रिगुलर टोनर में 2-3 ड्रॉप ये तेल डाल सकते हैं या खुद का भी बना सकते हैं। आप गुलाब जल में कुछ बूंद इस तेल को भी डाल सकते हैं।

beautiful_skin

बाबासू का तेल

बाबासू पाम के नट्स से इस तेल को निकाला जाता है। इसके मॉश्चराइजिंग प्रॉपटी के कारण ये ड्राई और ऑयली स्किन के लिए आदर्श तेल है। इस तेल की विशेष बात ये है कि यह बहुत लाइट होता है और नैचुरल मॉश्चराइजर जैसा काम करता है।

Loading...

Leave a Reply