अगर आप कंप्यूटर लगातार पर काम करते हैं तो आपको अपनी डाइट में कई सारी चीजें शामिल करने की जरूरत है जो आपकी हेल्थ को मेंटेन रखेगी। यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही चीजों के बारे में जिन्हें कंप्यूटर पर काम करने वालों के लिए खाना जरूरी है। तो जानिए-

  थकान को जड़ से दूर करेंगे ये अचूक और रामबाण नुस्खे, भरेंगे शरीर में ताज़गी और स्फूर्ति

चॉकलेट

चॉकलेट के कई फायदे हैं तो कई नुकसान भी इसमें एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक होते हैं और लगातार कंप्यूटर पर बैठने की वजह से होने वाले कमर दर्द में भी राहत मिलती है। लेकिन इसका अत्यधिक सेवन सेहत के लिए बहुत हानिकारक है।

नींबू पानी

नींबू पानी में विटामिन सी की मात्रा बहुत अधिक होती है ज्यादा देर तक कंप्यूटर पर काम करने से थकान महसूस होती है। अगर आप नींबू पानी का सेवन करने से यह समस्या नहीं होगी।

दही

दही में प्रोबायोटिक्स बैक्टीरिया होते हैं जिससे आपकी पाचन शक्ति तंदुरुस्त रहती है। दही खाने से ज्यादा देर बैठे रहने से गैस की समस्या नहीं होती।

  भूलकर भी दही में न डाले नमक वरना ज़िंदगी हो जाएगी बर्बाद हो जाये सावधान | 

 

ग्रीन टी

ग्रीन टी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है इसमें कैटेचीन होता है जिससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और मोटापा काफी तेजी से कम होता है। ऐसे में ग्रीन टी पीना बहुत ही अच्छा है।

ओट्स

ओट्स में प्रोटीन और फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है जिससे एनर्जी मिलती है और इसे खाने वाले का वजन भी नियंत्रण में रहता है।

केले

केले में पोटेशियम की मात्रा बहुत अधिक होती है जिससे आपको तुरंत ही एनर्जी मिलती है और कंप्यूटर पर काम करते समय आपको थकावट का एहसास नहीं होता।

■  सोने से पहले बस एक केले को उबाल के पियें और फिर जादू देखें..!!

 

हरा धनिया

हरा धनिया आंखों की रोशनी बढ़ाने में बहुत सहायक है इसमें कैरोटेनॉइड होता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है।

दूध

दूध प्रोटीन और विटामिन ए का भरपूर स्त्रोत है। यह ताकत और आंखों की रोशनी के लिए बहुत उपयोगी है।

सेब

सेब में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है जिससे डाइजेशन पूर्ण रूप से सही रहता है और गैस की समस्या नहीं होती।

■  पेट में गैस बनने की समस्या से तुरंत छुटकारा पाने का आसान सा घरेलु उपाय

 

Loading...

7 COMMENTS

  1. […] थकान लगना एक आम समस्या है। आजकल काम का बढ़ना और अत्यधिक प्रेशर के होने से थकान ज्यादा लगने लगती है। एैसे में शरीर पर ध्यान देना मुश्किल हो जाता है। थकान की समस्या का सही समय पर यदि उपचार किया जाए तो आप इससे होने वाली गंभीर बीमारीयों से बच सकते हो। आपको बस अपने डेली रूटीन में कुछ बदलाव करने है इसके अलावा ज्यादा थकान को दूर करने के लिए कुछ खाद्य पदार्थ आपको फायदा दे सकते हैं। […]

Leave a Reply