अगर आप कंप्यूटर लगातार पर काम करते हैं तो आपको अपनी डाइट में कई सारी चीजें शामिल करने की जरूरत है जो आपकी हेल्थ को मेंटेन रखेगी। यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही चीजों के बारे में जिन्हें कंप्यूटर पर काम करने वालों के लिए खाना जरूरी है। तो जानिए-

चॉकलेट

चॉकलेट के कई फायदे हैं तो कई नुकसान भी इसमें एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक होते हैं और लगातार कंप्यूटर पर बैठने की वजह से होने वाले कमर दर्द में भी राहत मिलती है। लेकिन इसका अत्यधिक सेवन सेहत के लिए बहुत हानिकारक है।

नींबू पानी

नींबू पानी में विटामिन सी की मात्रा बहुत अधिक होती है ज्यादा देर तक कंप्यूटर पर काम करने से थकान महसूस होती है। अगर आप नींबू पानी का सेवन करने से यह समस्या नहीं होगी।

दही

दही में प्रोबायोटिक्स बैक्टीरिया होते हैं जिससे आपकी पाचन शक्ति तंदुरुस्त रहती है। दही खाने से ज्यादा देर बैठे रहने से गैस की समस्या नहीं होती।

curd-for-hair-and-skin

ग्रीन टी

ग्रीन टी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है इसमें कैटेचीन होता है जिससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और मोटापा काफी तेजी से कम होता है। ऐसे में ग्रीन टी पीना बहुत ही अच्छा है।

ओट्स

ओट्स में प्रोटीन और फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है जिससे एनर्जी मिलती है और इसे खाने वाले का वजन भी नियंत्रण में रहता है।

केले

केले में पोटेशियम की मात्रा बहुत अधिक होती है जिससे आपको तुरंत ही एनर्जी मिलती है और कंप्यूटर पर काम करते समय आपको थकावट का एहसास नहीं होता।

banana

हरा धनिया

हरा धनिया आंखों की रोशनी बढ़ाने में बहुत सहायक है इसमें कैरोटेनॉइड होता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है।

दूध

दूध प्रोटीन और विटामिन ए का भरपूर स्त्रोत है। यह ताकत और आंखों की रोशनी के लिए बहुत उपयोगी है।

सेब

सेब में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है जिससे डाइजेशन पूर्ण रूप से सही रहता है और गैस की समस्या नहीं होती।

apple

Loading...

Leave a Reply