नींबू का जादुई फायदा

हमारे आसपास कितना प्रदूषण है, इससे हम हमेशा बेखबर रहते हैं। क्योंकि प्रदूषण में मौजूद छोटे-छोटे कण हमें दिखाई नहीं देते। लेकिन यही कण जब हमारी सेहत पर बुरा असर करते हैं, तब हम सचेत होने की कोशिश करते हैं। लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी होती है।

नींबू का जादुई फायदा

जब हम घर से बाहर निकलते हैं तो प्रदूषण से बच सकना मुश्किल हो जाता है। लेकिन घर के भीतर हम यह आशा करते हैं कि हम प्रदूषण में मौजूद इन हानिकारक कणों से बचे रह सकें। किंतु सच तो यह है कि हमारे घर के भीतर की हवा भी इन्हीं प्रदूषित कणों की वजह से हमारे स्वास्थ्य के विरुद्ध हो जाती है।

नींबू का जादुई फायदा

ऐसे में परिवार के सदस्यों के बीच चिड़चिड़ापन, रात में ठीक से नींद ना आना, फिर सुबह कई संघर्षों के बाद उठना, यह सब सामान्यतः सभी घरों में देखने को मिलता है।

नींबू का जादुई फायदा

लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींबू के इस्तेमाल से आपके घर या कमरे में किया गया एक छोटा सा उपाय आपकी इन सभी समस्याओं की छुट्टी कर देगा?

नींबू का जादुई फायदा

नींबू जो कि कई प्रकार के घरेलू नुस्खों में इस्तेमाल होने के लिए जाना जाता है, इसे चेहरे की सुंदरता निखारने से लेकर सेहत संबंधी कई कारणों से उपयोग में लाया जाता है। नींबू में मौजूद बिटामिन इसे गुणकारी बनाते हैं।

नींबू का जादुई फायदा

लेकिन अब यह नींबू घर की हवा में मौजूद कैसे प्रदूषित कणों से आपको बचाता है, यह भी जान लीजिए।

नींबू का जादुई फायदा

इसके लिए आपको एक फ्रेश नींबू को बीच में से काटना है और उसके भीतर नमक भरना है। इस नींबू को सोने से पहले अपने सिर के पास या तकिये के पास रखकर सो जाएं। यह प्रयोग आपको दो बड़े फायदे देगा।

नींबू का जादुई फायदा

रात भर यह नींबू आपके कमरे की हवा में मौजूद प्रदूषित कणों को खत्म कर देगा। इससे आपको रातभर अच्छी नींद आएगी। दरअसल नींबू हवा में मौजूद प्रदूषित कणों को अपनी ओर खींच कर खुद में भर लेता है।

नींबू का जादुई फायदा

दूसरा फायदा, हवा स्वच्छ करने के साथ यह आपको खास प्रकार की ऊर्जा भी प्रदान करेगा। यह ऊर्जा आपको अगले पूरे दिन सही मूड के साथ काम करने की क्षमता देती है।

नींबू का जादुई फायदा

इसके अलावा नींबू आपके और किन कामों में काम आ सकता है, यह भी जानिए। नींबू को यदि आप अपने बालों की जड़ों में रगड़ेंगे तो यह आपको डैंड्रफ से छुटकारा दिलाएगा।

नींबू का जादुई फायदा

काले पड़ गए घुटनों एवं कोहनियों में नींबू रगड़ने से उनका रंग हल्का पड़ने लगेगा। साथ ही त्वचा भी मुलायम बनेगी।

नींबू का जादुई फायदा

सुबह-सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पीने से कुछ ही हफ्तों में वजन कम करने में सहायता मिलेगी।

Loading...

1 COMMENT

Leave a Reply