नींद न आने की समस्या का इलाज और घरेलू उपाय और नुस्खे इन हिंदी

विदेश विज्ञान की बात बहुत कर ली, अब बात करते हैं भारतीय विज्ञान के दो अहम पहलुओं की यानीं ज्योतिष और वास्तु विज्ञान की। जी हाँ, ये दोनों भारतीय विद्याएँ विज्ञान ही हैं। बेशक आज के दौर में इनके ज्ञाता अल्पज्ञानी अधिक हैं और जिनकी वजह से दोनों विद्याओं का महत्व बस उपहास का कारण बनता जा रहा है, मगर इससे इनकी महत्ता कम नहीं आंकी जा सकती।

ज्योतिष विज्ञान के कारण एक व्यक्ति का स्वास्थ्य कैसे प्रभावित होता है, आज हम आपको इसका एक उदाहारण देकर समझायेंगे। उल्लेखनीय है कि अच्‍छी नींद न लें तो हमारा पूरा दिन खराब हो जाता है और ढेरों बीमारियाँ भी हमें घेर लेती हैं, इसलिए नींद हमारे लिए स्वास्थ्य के लिए बहूत आवश्‍यक है।

ज्योतिष के ढेरों उपाय विदेशी विज्ञान से कहीं आगे हैं और उनसे नींद से जुडी समस्याओ का समाधान संभव है। नींद के लिए संभव है कि रात में सोते समय आपके आसपास नकारात्मक उर्जा हो जो आप पर मानसिक तनाव बनाये रखती हो। चाहे वजह कुछ भी हो, इन सब चीजों को दूर करने के लिए बहुत ही कारगर सिद्ध ज्योतिष उपाय नीचे बताने जा रहे हैं। आप भी इन्हें एक बार जरूर अपनाकर देखें।

आइए जानें नींद न आने का रोग, रात को नींद ना आए तो क्या करें, नींद ना आने पर क्या करें, रात को नींद ना आए तो क्या करना चाहिए, नींद न आने के कारण व उपाय, जब नींद न आये तो क्या करे,बच्चों को नींद न आना।
■  खाज-खुजली को जड़ से खत्म कर देता है यह जबरदस्त घरेलु नुस्खा

नींद सही नहीं आने पर अपनाएं ये अद्भुत तरीके

Neend Na Aane Ka Ilaj Aur Gharelu Nuskhe In Hindi

1. अगर नींद में डर लगता है या फिर नींद नहीं आती या फिर बार बार रात में नींद खुल जाती है तो तांबे के एक बर्तन में पानी भरकर रात को रख लें और सुबह पेड़ के जड़ में डाल दें। ऐसा इस कारण है क्‍योंकि तांबे के बर्तन में एक ऐसी शक्ति होती है जो नकारात्‍म शक्तियों को खींच लेती है।

2. यदि आप सोते समय अपने तकिए के नीचे 5-6 छोटी इलायची रखेंगे तो आपकी नींद बीच में नहीं टूटेगी और आपको डर भी नहीं लगेगा।

3. ज्योतिष विज्ञान का मानना है कि जिन्‍हें रात में सोने में समस्‍या होती है उन्‍हें सोते समय पैर धोकर, संभव हो तो गाय के घी से और अगर संभव न हो तो किसी भी घी से पैर की मालिश कर सोना चाहिए। ऐसा करने से उन्‍हें नींद अच्‍छी आती है। वहीं इसी उपाय का वर्णन हेल्‍थ एक्‍सपर्ट द्वारा भी बताया गया है।

4. हमेशा सोते समय यह ध्‍यान दें कि आपका सिर उत्‍तर की तरफ न हो। बता दें कि सोने की सही दिशा दक्षिण उत्‍तर मानी गई है यानि आपका पैर उत्‍तर और सिर दक्षिण की तरफ होना चाहिए। और वैज्ञानिक भी इसे सही मानते हैं।

5. सोने की समस्या से निजात पाने के लिए सबसे अहम बात ये है कि एक तो बाहर का खाना न खाएं और दूसरा शरीर में पानी की मात्रा कम न होने दें। क्यूंकि ये दोनों ही आदतें माईग्रेन जैसी बिमारियों का कारण बनती हैं जो नींद की समस्या पैदा करती हैं। और ज्योतिष विज्ञान अनुसार बाहर का दूषित खाना हमारे शरीर में नकारत्मक एनर्जी का कारण बनता है जो बिमारियों का कारण बनता है!

नोट

नींद की समस्या से निजात पाने हेतु रात को सोने से पहले दूध की आदत अवश्य डालें। और युवाओं के लिए दूध भी अगर देशी गाय का हो तो ये सोने पे सुहागा जैसी बात होगी!!

■  सिर्फ़ 3 दिन तक ये चीज़ खाने से जीवन में कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक

दोस्तों neend lane ka prakritik tarika in hindi, neend lane ki dawa in hindi, nind lane ke liye kya kare in hindi, neend lane ka desi ilaj gharelu nuskhe aur ayurvedic upchar in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास neend lane ki dawa in hindi के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

Loading...

1 COMMENT

Leave a Reply