drinking water benefits

सुबह पानी पीना | Drinking Water In The Morning

हमारे स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं के लिए हम दवाओं का सेवन करते हैं,और कई उपाय आजमाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि बहुत सी स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान केवल पानी में छुपा हुआ है। सि‍र्फ पानी पीकर आप खुद को स्वस्थ और उर्जावान बनाए रख सकते हैं।

आज हम आपको बताएंगे कि खाली पेट पानी पीने से हमारे शरीर पर क्या असर पड़ता है। आप जानते ही होंगे कि हमारा शरीर 72 परसेंट पानी से बना होता है और इसी कारण हमारे शरीर के लिए पानी बहुत आवश्यक है, ताकि हमारे शरीर के सभी अंग अच्छे से काम कर सके।

ज्यादातर घरों में लोग सुबह उठकर सबसे पहले एक गिलास पानी पीते हैं और उसके बाद कोई दूसरा काम करते हैं। हालांकि अपनी इस अच्छी आदत के कई फायदे वे जानते भी नहीं होते। अगर आप भी इस आदत का पालन करते हैं तो आपको बता दें कि सुबह खाली पेट पानी पीने से कई तरह की बीमारियों पर काबू पाया जा सकता है।

खाली पेट पानी पीने से शरीर की सारी गंदगी साफ हो जाती है और खून साफ होता है। वैसे तो एक शख्स को सुबह उठकर लगभग 4 से 5 गिलास पानी पीना चाहिए लेकिन आप इस आदत को डालने की सोच रहे हैं तो शुरुआत एक या दो गिलास से कर सकते हैं।

आपने सुना होगा कि सुबह उठकर खाली पेट पानी पीना बहुत फायदेमंद रहता है, लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि जब खाली पेट पानी पीते हैं तो आपके शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है, अगर नहीं जानते हैं तो आप इस आर्टिकल को आखिर तक जरुर पढ़े।

सुबह उठकर पानी पीने के फायदे

मोटापा घटता है 

सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से आपका मेटाबोलिज्म 24% तक बढ़ जाता है, जिससे आपका खाना जल्दी पचने लगता है और आपका वजन कम होने लगता है।

पेट साफ होता है 

अगर आपका पेट खुलकर साफ नहीं होता और आपने बहुत से नुस्खे आजमाएं हैं और कोई फर्क नहीं पड़ा तो सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने से आप को इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

ग्लो स्किन और पिंपल फ्री स्किन 

खाली पेट पानी पीने से हमारी त्वचा चमकने के साथ-साथ कील मुहासे भी खत्म होने लगता है क्योंकि खुलकर पेट साफ न होने के कारण ही हमको कील मुहांसों की समस्या का सामना करना पड़ता है और अगर हम सुबह खाली पेट पानी पीते हैं तो उससे हमारा पेट खुलकर साफ होता है, जिससे कील मुहासे नहीं होते हैं।

शरीर से विषैले तत्व बाहर निकलता है

जब हम सुबह पेट साफ करने के लिए बाथरुम जाते हैं तब हमारे शरीर से बहुत से टॉक्सिन निकलते हैं, लेकिन अगर आप खाली पेट पानी पीते हैं तो यह ज्यादा मात्रा में विषैले तत्वों को बाहर निकालता है, इसका मतलब हुआ कि जितना ज्यादा पानी आप खाली पेट पिएंगे उतनी ही मात्रा में जहरीले तत्व आपके शरीर से बाहर निकलेंगे।

भूख बढ़ाता है 

जब हम खाली पेट पानी पीते हैं तो इससे पेट खुलकर साफ साफ होता है और इससे हमारी भूख भी बढ़ती है क्योंकि पेट हमारा खाली हो जाता है।

खून बढ़ाता है

खाली पेट पानी पीने से हमारे पाचन शक्ति बढ़ती है, जिसके कारण हमारे शरीर में खून ज्यादा मात्रा में बनने लगता है और अगर आपको खून की कमी है तो इससे वह खून की कमी पूरी होने लगती है.

पेट दर्द से छुटकारा 

अगर आपके पेट में दर्द रहता है तो एक गिलास पानी खाली पेट पीने से आपकी यह समस्या को खत्म कर सकता है, इसलिए आप रोज खाली पेट पानी पीना शुरु कर दीजिए।

तनाव से राहत 

सुबह खाली पेट एवं दिनभर पानी पीते रहने से तनाव नहीं होता, और मानसिक समस्याएं भी ठीक हो जाती हैं। जब आप सोकर उठते हैं, तो दिमाग शांत होता है। ऐसे समय पानी पीना दिमाग को ऑक्सीजन प्रदान कर, उसे तरोजाता बनाए रखता है, जिससे दिमाग सक्रिय रहता है।

पेशाब संबंधी समस्याएं

सुबह खाली पेट पिया जाने वाला पानी, रातभर शरीर में बने हानिकारक तत्वों को एक ही बार में पेशाब के जरिए निकालने का काम करता है, इसके साथ ही समय-समय पर भरपूर मात्र में पानी पीते रहने पर, पेशाब में जलन, यूरि‍न इंफेक्शन एवं अन्य समस्याएं समाप्त हो जाती है।

त्वचा बने जवाँ 

खाली पेट पानी पीने से कोशिकाओं को ऑक्सीजन मिलती है, और वे सक्रिय रहती हैं, जिससे त्वचा पर ताजगी बनी रहती है। इसके साथ ही पसीने द्वारा हानिकारक तत्व शरीर से बाहर निकलने पर, त्वचा अंदर से साफ होती है और उसमें नमी बनी रहती है, जिससे त्वचा स्वस्थ व चमकदार दिखाई देती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता

पानी शरीर में अवांछित तत्वों को रहने नहीं देता, और शरीर के सभी अंगों को स्वस्थ बनाए रखता है। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

नई कोशिकाओं का निर्माण

सुबह उठकर पानी पीने से नई कोशिकाओं का निर्माण होता है. इसके अलावा मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं।

कब्ज

जो लोग सुबह उठकर खाली पेट पानी पीते हैं उन्हें कब्ज की शिकायत नहीं होती। सुबह पेट साफ होने की वजह से ऐसे लोग जो कुछ भी खाते हैं उसका उनके शरीर को पूरा फायदा मिलता है। कब्ज की वजह से होने वाले अन्य रोग भी नहीं होते।

गला, मा*सिक धर्म, आंखों, पेशाब और किडनी

सुबह उठकर पानी पीने से गले, मा*सिक धर्म, आंखों, पेशाब और किडनी संबंधी कई समस्याएं शरीर से दूर रहती हैं।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेलू नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Previous articleबालों में देसी घी लगाने के फायदे
Loading...

Leave a Reply