घर घर में सूजी का हलवा बहुत लोकप्रिय होता है। कोई भी पर्व त्यौहार हुआ तो सूजी का हलवा जरूर बनता है। यही नहीं, गांव में तो आज भी बच्चों के जन्मदिन पर लोग सूजी के हलवा का केक बनाते हैं और फिर काटते हैं। सूजी दिखने में जितनी सुंदर होती है उससे भी ज्यादा खाने में स्वादिष्ट।

■  दिमाग तेज करने और याददाश्त बढ़ाने के 7 उपाय और आयुर्वेदिक दवा

सूजी काफी हल्की और सुनहरी होती है। इसको खाने के बाद आपको हल्का हल्का महसूस होगा और पूरे दिन आप खुद को बहुत एक्टिव पाएंगे। सूजी का सिर्फ हलवा नहीं बल्कि इसमें ढेर सारी सब्जियां काटकर आप उपमा भी बनाकर खा सकते हैं। सूजी के साथ साथ आपको सब्जियों से भी शक्ति एक साथ मिलेगी। इसलिए उपमा एक संपूर्ण आहार के तौर पर माना जाता है। साउथ के लोगों का यह डिश उपमा हर जगह काफी लोकप्रिय है।

सूजी के हलवा को आप और ताकतवर बनाने के लिए इसमें बेसन भी डालकर हलवा को बना सकते हैं। यह आपके बच्चे के ग्रोथ में भी बहुत मदद करता है। यह वाकई सबसे हल्का और ताकत देने में सबसे भारी माना जाता है।

यूं तो हमारे घर के किचन में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जो सेहत और स्वाद दोनों का बेहतरीन कॉम्बो होती ही हैं। सबकी पसंद सूजी और विषेशकर सूजी का हलवा स्वाद में तो बेमिसाल है ही लेकिन शायद ही आपको इस बात की जानकारी होगी कि इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स हमारे स्वास्थ्य के लिए कितने फायदेमंद हैं।

■   कान दर्द का इलाज के लिए 10 आसान उपाय और घरेलू नुस्खे

आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं कि सूजी आपकी सेहत के लिये कैसे अच्‍छी साबित हो सकती है। इने अपने आहार में नियमित रूप से शामिल करें और जानें इसके स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में यहां –

हाई कोलेस्‍ट्रॉल से बचाए

जैसा पहले बताया गया है कि सूजी में लो फैट और कोलेस्‍ट्रॉल बिल्‍कुल भी नहीं होता इसलिये यह उन लोगों के लिये अच्‍छी है जिनका कोलेस्‍ट्रॉल बढ जाता है। इसमें ना तो trans fatty acids होता है और ना ही saturated fat हेाता है।

- Cholesterol4 - एनीमिया से लेकर डायबिटीज तक, सभी में लाभदायक है सूजी का सेवन, जानें इसके अन्य फायदे

डायबिटीज़

यह डायबिटीज़ रोगियों के लिये अच्‍छा आहार है क्‍योंकि इसका glycemic index कम होने की वजह से शुगर बढ़ने का खतरा नहीं रहता। मैदे के मुकाबले यह रक्‍त में अवशोषण होने में अधिक समय लगाती है, जिससे रोगियों में रक्‍त शर्करा कम ज्‍यादा होने का खतरा नहीं रहता।

■   कमर पतली करने और स्लिम होने के 5 आसान उपाय और तरीके

मोटापा

जब खाना धीरे धीरे हजम होगा तो, जल्‍दी भूख नहीं लगेगी। इसमें ढेर सारा फाइबर भी होता है जिस कारण से यह धीरे हजम होती है तो यह आपके लिये अच्‍छी है।

एनीमिया से बचाव

सूजी में आयरन की भरपूर मात्रा होने के कारण ये शरीर में खून की कमी को पूरा करने के साथ- साथ शरीर को तंदरुस्त रखने और एनीमिया जैसी बीमारी से बचाव करती है।

- anemia causes 1 - एनीमिया से लेकर डायबिटीज तक, सभी में लाभदायक है सूजी का सेवन, जानें इसके अन्य फायदे

शरीर की कार्य क्षमता बढाए

आवश्यक विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्वों के कारण, सूजी शरीर के कई कार्यों को बढ़ावा देती है। यह दिल और गुर्दे की कार्य क्षमता को बढाती है। साथ ही यह मासपेशियों को सुचारू रूप से कार्य करने में मदद भी करती है। यह हड्डियों, त‍ंत्रिका और मासपेशी को स्‍वस्‍थ रखने का कार्य करती है।

   चेहरे और नाक से ब्लैक हेड्स हटाने के 5 आसान उपाय और नुस्खे

एनर्जी बढाए

सूजी में कार्बोहाइड्रेट ज्‍यादा होने की वजह से शरीर में एनर्जी बढ़ती है। इसे सुबह ब्रेकफास्‍ट में खाने से दिन भर शरीर में एनर्जी रहेगी और आप हमेशा एक्‍टिव रहेंगे।

दिल की दोस्त

इसे खाने से शरीर में रक्‍त संचार सुचारू रूप से काम करता है और हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

- heart2 - एनीमिया से लेकर डायबिटीज तक, सभी में लाभदायक है सूजी का सेवन, जानें इसके अन्य फायदे

बॉडी के लिए संतुलित आहार

सूजी में ढेर सारा जरुरी पोषण होता है, जैसे- फाइबर, विटामिन बी कॉम्‍पलेक्‍स और विटामिन ई आदि। साथ ही इसमें फैट, कोलेस्‍ट्रॉल और सोडियम भी नहीं होता। साथ ही इसमें ढेर सारे मिनरल्‍स भी होते हैं। इसलिये यह एक संतुलित आहार है।

■   चेहरा साफ करने व गोरा होने की 5 पतंजलि ब्यूटी क्रीम

Leave a Reply