लौंग खाने के फायदे इन हिंदी

लौंग ( Cloves ) में यूजेनॉल होता है जो साइनस और दांद दर्द जैसी हेल्थ प्रॉब्लम को ठीक करने में मदद करता है। लौंग ( Cloves ) की तासीर गर्म होती है। इसलिए सर्दी-जुकाम होने पर लौंग खाएं या इसकी चाय बनाकर पीना फायदेमंद है। अगर आप लौंग ( Cloves ) के तेल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसे नारियल तेल के साथ मिलाकर उपयोग करें ताकि इसकी गर्म तासीर से सेहत को नुकसान न हो।

आइये जानें सोने से पहले लौंग खाने के फायदे, लौंग के फायदे और नुकसान इन हिंदी, लौंग का सेवन कैसे करना है, कितनी लौंग खाये और कैसे इन हिंदी, सोने से पहले लौंग।

लौंग ( Cloves ) जीवनी शक्ति के कोशो का पोषण करता है। इसी कारण लौंग टी.बी और बुखार में एंटीबायोटिक का काम करता है। यह रक्तशोधक और कीटाणुनाशक होता है। लौंग में मुंह, आते और आमाशय में रहने वाले सूक्ष्म कीटाणुओं व सड़न को रोकने के गुण पाये जाते है।

आयुर्वेदिक दवा लौंग ( Cloves ) जीवाणुरोधी, एंटीसेप्टिक और एनाल्जेसिक के रूप में कार्य करता हैं। लौंग फैटी एसिड, फाइबर, विटामिन, ओमेगा -3 और खनिजों का अच्छा स्रोत है, साथ ही यह हमारे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। आपको इसके फ़ायदे 6 दिन में महसुस होने लगेंगे। रात को सोते समय लौंग खाने से होने वाले फायदे इस प्रकार है।

👉 इसे भी पढ़ें : इसे पीते ही बवासीर (piles) जड़ से ख़त्म हो जाएगी..!!

असली लौंग की पहचान

Asli Laung Ki Pahchan Kaise Karein In Hindi

दुकानदार बेचने वाले लौंग ( Cloves ) में तेल निकला हुआ लौंग मिला देते है। अगर लौंग में झुर्रिया पड़ी हो तो समझे कि यह तेल निकाली हुई लौंग है। उसे ना खरीदे। लौंग से बहुत सी प्राकृतिक औषधीयाँ बनती है। आज हम आपको बताएँगे की 1 लौंग कितना कमाल का होता है, आइये जाने लौंग के फायदों के बारे में।

रात को लौंग से होने वाले फ़ायदे

Health Benefits Of Clove In Hindi

घावों का इलाज

लौंग बहुत तीव्र होता हैं, घाव के इलाज के लिए जैतून के तेल में थोड़ा-सा लौंग का तेल मिलाकर घाव पर लगाएं, यह घाव को ठीक करने में मदद करेगा।

पाचन में सुधार

लौंग उल्टी, दस्त, आंत्र गैस और पेट के दर्द को कम करने में सहायता करता हैं। बस थोड़ा सावधान रहें क्योंकि लौंग बहुत तीव्र होता है, इसका ज्यादा सेवन आपको परेशान कर सकता है।

👉 इसे भी पढ़ें : रात को सोते वक़्त भुना हुआ लहसुन खाने के फ़ायदे जान दंग रह जाएँगे आप, जान गये तो खाकर ही सोएँगे..!!

दांत दर्द से आराम

आप कपास के एक टुकड़े की सहायता से थोड़ा-सा लौंग का तेल पीड़ादायक दाँत या अपने मसूड़ों पर लगाकर दर्द को कम कर सकते हैं। इसके अलावा यह संक्रमण को भी कम करेगा।

जी मिचलाना

2 लौंग पीसकर आधा कप पानी में मिलाकर गर्म करके पिलाने से जी मिचलाना ठीक हो जाता है। लौंग चबाने से भी जी मिचलाना ठीक हो जाता है।

सूजन कम करें

पीड़ादायक मांसपेशियों की मालिश के लिए लौंग तेल का उपयोग करें, इससे आपको जल्द ही आराम हो जाएगा।

श्वसन संक्रमण से छुटकारा

लौंग एक प्राकृतिक दर्द निवारक हैं और साथ ही यह रोगाणु से भी बचाता हैं। लौंग गले की खराश से छुटकारा पाने में मदद करता है।

👉 इसे भी पढ़ें : जाने रात को सोने से पहले पानी पीने से शरीर में क्या होता है

पेट की गैस

2 लौंग पीसकर उबलते हुए आधा कप पानी में डालें। फिर कुछ ठंडा होने पर पी लें। इस प्रकार यह प्रयोग रोजाना 3 बार करने से पेट की गैस में फायदा मिलेगा।

लौंग के अन्य बेहतरीन फ़ायदे

Health Benefits Of Clove (Laung) In Hindi

गठिया रोग

लौंग, भुना सुहागा, एलुवा एवं कालीमिर्च 5-5 ग्राम को कूट-पीस लें और घीग्वार के रस में मिलाकर चने के आकार के बराबर की गोलियां बनाकर छाया में सुखा लें। उसके बाद एक-एक गोली सुबह-शाम लेने से गठिया का रोग नष्ट हो जाता है।

पाचन क्रिया का खराब होना

लौंग 10 ग्राम, सौंठ 10 ग्राम, कालीमिर्च 10 ग्राम, पीपल 10 ग्राम, अजवायन 10 ग्राम को मिलाकर अच्छी तरह पीसकर इसमें एक ग्राम सेंधानमक मिलाकर रख लें। इस मिश्रण को एक स्टील के बर्तन में रखकर ऊपर से नींबू का रस डाल दें। जब यह सख्त हो तब इसे छाया में सुखाकर 5-5 ग्राम की मात्रा में भोजन के बाद सुबह और शाम पानी के साथ लें।

👉 इसे भी पढ़ें : घर के आस पास मिलने वाली इस घास को भूल के भी ना समझे बेकार, इसके फायदे जानकार दंग रह जाओगे..!!

चक्कर आना

सबसे पहले दो लौंग लें और इन लौंगों को दो कप पानी में डालकर उबालें फिर इस पानी को ठंडा करके चक्कर आने वाले रोगी को पिलाने से चक्कर आना बंद हो जाता है।

दांत के कीड़े

कीड़े लगे दांतों के खोखल में लौंग के तेल को रूई में भिगोकर रखें। इससे दांत के कीड़े नष्ट होते हैं और दर्द कम होता है।

साइटिका

लौंग के तेल से पैरों पर मालिश करने से साइटिका का दर्द खत्म हो जाता है।

दांतों का दर्द

5 ग्राम नींबू के रस में 3 लौंग को पीसकर मिला लें। इसे दांतों पर मलें और खोखल में लगायें। इससे दांतों का दर्द नष्ट होता है।

👉 इसे भी पढ़ें : डॉक्टरों की भी बोलती बंद हो गयी इस उपाय को देखकर –इसे बालों पर लगाने से आपके बाल कभी सफेद नहीं होंगे

कमरदर्द

लौंग के तेल की मालिश करने से कमर दर्द के अलावा अन्य अंगों का दर्द भी मिट जाता है। इसके तेल की मालिश नहाने से पहले करनी चाहिए। long ke fayde, लौंग के फायदे, लौंग के उपयोग

दमा या श्वास रोग

दो लौंग को 150 मिलीलीटर पानी में उबालें और इस पानी को थोड़ी सी मात्रा में पीने से अस्थमा और श्वास का रुकना खत्म हो जाता है।

कब्ज

लौंग 10 ग्राम, कालीमिर्च 10 ग्राम, अजवायन 10 ग्राम, लाहौरी नमक 50 ग्राम और मिश्री 50 ग्राम को पीसकर छानकर नींबू के रस में डाल दें। सूखने पर 5-5 ग्राम गर्म पानी से खाना खाने के बाद खुराक के रूप में लाभ होता है।

टांसिल का बढ़ना

एक पान का पत्ता, 2 लौंग, आधा चम्मच मुलेठी, 4 दाने पिपरमेन्ट को एक गिलास पानी में मिलाकर काढ़ा बनाकर पीना चाहिए।

👉 इसे भी पढ़ें : सफेद दाढ़ी और बालों को जड़ से खत्म कर देगा यह इलाज

 

दोस्तों पुरुषों के लिए लौंग लाभ, लौंग के फायदे और घरेलु नुस्खे, लवंग उपयोग का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास laung ke fayde gharelu nuskhe ilaj in hindi, laung kitna aur kaise khaye in hindi के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

Loading...

Leave a Reply