शरीर की गंदगी को साफ करने के लिए के लिए घरेलु नुस्खा इन हिंदी

आंतों की सफाई के लिए घरेलु नुस्खा इन हिंदी | पेट की सफाई के लिए घरेलु नुस्खा इन हिंदी

शरीर की सम्पूर्ण सफाई करने के लिए ये चूर्ण बहुत विशेष है, इस चूर्ण का उपयोग विशेष शरीर की सम्पूर्ण गंदगी को बाहर निकालने के लिए, आँतों की सफाई के लिए, पेट की सफाई के लिए, लीवर, तिल्ली, शूल एवम गर्भ के रोगों में भी बहुत लाभदायी है।

शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकलने के घरेलू उपाय और देसी नुस्खे

■  अपने टूटे हुए बालों को मत फेंकिये क्योंकि इसके फ़ायदे जान दंग रह जाएँगे आप
आइये जानें बड़ी आंत की सफाई, शरीर से मैल हटाने के उपाय, शारीरिक स्वच्छता, शरीर को कैसे साफ रखे, saf safai, हिंदी में व्यक्तिगत स्वच्छता, सफाई के लाभ, साफ सफाई के बारे में, शरीर की सम्पूर्ण सफाई करने के लिए चूर्ण, body detoxification, sharir ki safai kaise kare।

सामग्री

कालादाना – 30 ग्राम (कालादाना को कृष्ण बीज भी कहते हैं.)
स्नाय – 30 ग्राम
काला नमक – 10 ग्राम

सबसे पहले कालादाना और स्नाय को पीस कूट कर छान ले, बाद में नमक को पीस और छान कर उसी चूर्ण में मिला दे। बस हो गया आपका चूर्ण तैयार। यह चूर्ण कब्ज मिटाने और दस्त खोलने में बहुत उपयोगी है।

शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकलने के घरेलू उपाय और देसी नुस्खे

यह चूर्ण यकृत, प्लीहा, शूल, और गर्भाशय, के रोगों में भी दिया जाता है, इनके सिवा, जिन रोगों में दवा देने से पहले कोठा साफ़ करने (पेट को बिलकुल साफ़) की ज़रूरत होती है, उन सबमे इसे दे सकते हैं। इसमें यह खूबी है के इससे पतला दस्त नहीं आता पर कोठे का सारा मल, बंधे हुए दस्त के रूप में निकल जाता है।

■  बाबा रामदेव के इन उपायों से बवासीर हो जाएगी जड़ से ख़त्म..!!

सेवन विधि

इसकी सेवन की मात्रा 2 ग्राम से 5 ग्राम तक की है। रात को सोते समय चूर्ण फांक कर ऊपर से गुनगुना जल पीना चाहिए। सवेरे ही एक या दो दस्त खुलासा होने से शरीर हल्का हो जाता है। पहले इसे थोड़ी मात्रा में सेवन करना चाहिए, बाद में मात्रा बढ़ा सकते हैं। लेकिन इस निर्देश के साथ के बराबर अनुसार आरम्भ में मात्रा कम लें, अन्यथा पतले दस्त हो सकते हैं। इस दवा के खाने से पेट में दर्द सा होता है। क्यूंकि यह चूर्ण आँतों में जमे हुए मल को खुरचता है।ऐसी दशा में थोड़ी सी सौंफ मुंह में रख कर चूसने से शीघ्र ही मल निकल जाता है।

ayurvedic treatment and natural home remedies (gharelu nuskhe) to detox your body health tips in hindi

  हारसिंगार को छूने मात्र से मिट जाते है अनेक रोग

दोस्तों शरीर की सफाई कैसे करे, शरीर से मैल हटाने के उपाय, शरीर से विषाक्त पदार्थ कैसे निकाले, शरीर से विषैले तत्व बाहर कैसे निकाले का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास शरीर से टॉक्सिन दूर करने के उपाय, टॉक्सिन कैसे निकाले, शरीर की साफ सफाई, शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने के लिए कैसे के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

Loading...

2 COMMENTS

Leave a Reply