शहद और दालचीनी के अलग-अलग फायदों से तो आप अच्छी तरह वाकिफ होंगे ही, लेकिन साथ में इनका इस्तेमाल इन फायदों को दोगुना कर देता है। इनसे कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। आइए जानते हैं दालचीनी और शहद के अचूक फायदों के बारे में।

■  7 दिन में उतारें आँखों का चश्मा, आँखों से जुड़े सभी रोगों में रामबाण है ये सरल अचूक नुस्खा

दांत दर्द के लिए

दांतों में दर्द होने पर एक चम्मच शहद में दालचीनी पाउडर लगाकर मलने से आराम मिलता है।

जोड़ों के दर्द के लिए

एक कप गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद और आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर पीने से जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। इसके अलावा आप चाहें तो गुनगुने पानी में दालचीनी पाउडर और शहद डालकर पेस्ट बना कर दर्द वाली जगह लगाने से भी आराम मिलता है।

पेट के लिए फायदेमंद

एक चम्मच शहद में थोड़ा सा दालचीनी पाउडर मिलाकर सेवन करने से पेट दर्द और एसिडिटी छूमंतर होती है। साथ ही ये भोजन को भी पचाने में सहायक है। साथ में इनका सेवन उल्टी और दस्त में भी कारगर है।

■  घुटने में घिसाव आ जाने पर करें ये रामबाण प्रयोग, लंबाई बढ़ाने में भी है कारगर, शरीर के दर्द को करे मिनटों में दूर

सर्दी-जुकाम

मौसम बदल रहा है और ऐसे में लोगों को सबसे ज्यादा शिकायत सर्दी-जुकाम की रहती है। इससे निजात पाने के लिए एक चम्मच शहद में थोड़ा सा दालचीनी पाउडर मिलाएं और सुबह-शाम इसका सेवन करें।

त्वचा रोग के लिए

अगर खुजली की शिकायत हो तो दालचीनी पाउडर और शहद की बराबर मात्रा लें और पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित हिस्सों लगाएं। दाद, खाज होने पर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

– दालचीनी का सेवन डायबिटीज, दिल के रोग, लकवे जैसी बीमारियों के लिए फायदेमंद है।

मानसिक तनाव

इनका साथ में सेवन मानसिक तनाव दूर करता है और याददाश्त बढ़ाने में मददगार है।

– हालांकि दालचीनी के सेवन से पेट दर्द और अपच की समस्या से तो निजात पाई जा सकती है लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान इसके नियमित सेवन से दूर रहना रहना चाहिए। दरअसल, ये गर्भाशय में संकुचन पैदा करता है और इसकी वजह से समय से पहले प्रसव हो सकता है।

■  भोजन में करें ये छोटा सा परिवर्तन, कभी नहीं होगा कैंसर
Loading...

Leave a Reply