smoking

जैसे की हम सब बचपन से ही सुनते आ रहे है की हमे नशीले पदार्थो का सेवन न तो करना चाहिए और न ही किसी को भी करने देना चाहिए नशीले पदार्थो का सेवन जैसे की धूम्रपान करना हानिकारक हो सकता है धूम्रपान से कई जानलेवा बीमारिया पैदा होती है जैसे की फेफड़ो का कैंसर लेकिन कभी कभी इंसान जाने अनजाने में धूम्रपान जैसे रोग अपने शरीर से लगा बैठता है जिसका हर्जाना पीड़ित को अपनी जान देकर चुकाना पड़ता है धूम्रपान आपको या आपके करीब लोगो को तकलीफ के आलावा कुछ और नही देगा जो लोग काफी समय से धूम्रपान कर रहे है उनके फेफड़ो में टोक्सिन जमा होने लग जाता है अगर यह टोक्सिन ज्यादा समय आपके फेफड़ो में रहता है तो इससे कैंसर पैदा होता है जो बहुत ही जल्दी पूरे  शरीर में फैल जाता है। आज हम बताएंगे की कैसे आप अपने फेफड़ो को कैसे टोक्सिन से मुक्त कर सकते है तथा फेफड़ो की सफाई कर सकते हो।

■    जलने और चोट के निशान हटाने के 10 आसान उपाय और नुस्खे

आवश्यक सामग्री

– 2 चम्मच हल्दी पाउडर
– 400 ग्राम लहसुन
– छोटा टुकड़ा अदरक
– 400 ग्राम ब्राउन शुगर
– 1 लीटर पानी

बनाने की विधि :

ब्राउन शुगर को किसी बर्तन में डालकर धीमी आग पर रख दे और उसमे बाकी सामग्री मिक्स कर दे कुछ समय के लिए इस मिश्रण को धीमी आग पर रखे रहने दे फिर इसे उतारकर किसी गिलास में डाल दे और इसे ठंडा होने तक इसे ऐसे ही रहने दे ठंडा होने के बाद आप इसको फ्रीज़ में स्टोर करके रख सकते है।

■    तनाव दूर करने के 10 आसान तरीके 

detox lungs

इस मिश्रण को इस्तेमाल करने का तरीका :

इस मिश्रण का दिन में दो बार सेवन करना है दो चम्मच सुबह नाश्ते से पहले और दो चम्मच रात को खाना खाने के दो घण्टो के बाद इस विधि को अपनाने के साथ साथ कसरत को भी महत्व दे फेफड़ो को साफ करने में कसरत भी एहम रोल अदा करती है।

सिगरेट या बीड़ी में सिर्फ तम्बाकू ही नही जलता साथ में धूम्रपान करने वालो के चेहरे की रौनक,  घर बार तथा रिश्ते नाते भी जल जाते है धूम्रपान न करे और न करने की सलाह दे।

■    पेशाब में रुकावट का इलाज और रुक रुक कर आने के 10 उपाय इन हिंदी
Loading...

Leave a Reply