सर्दी की सुगबुगाहट शुरू हो चुकी है और खानपान के हिसाब से सर्दी के मौसम को सबसे स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है। इस मौसम के खाने का असर साल भर व्यक्ति की सेहत को प्रभावित करता है। इसलिए अपनी डाइट में ऐसा खाना शामिल करें जिनमें कैल्शियम, आयरन और फाइबर जैसे पोषक तत्वों की मात्रा अधिक हो। इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और कई बीमारियों से बचाव होता है। हम बता रहे हैं ऐसे ही खाने के बारे में।

■  गुलाबजल और ग्लिसरीन के मिश्रण का ये उपाय 80 साल के बुढ़ापे में भी 20 साल सी जवां त्वचा बना देगा

मूंगफली

यह शरीर में कॉलेस्ट्रॉल कम करता है और दिल की बीमारियों से बचाता है। इसमें गुड फैट होता है जिससे त्वचा में नमी भी बनी रहती है।

नट्स

इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम होता है जिससे रक्तचाप एक समान रहता है और दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं। सर्दियों में एक दिन में 4 से 5 नट्स खा सकते हैं।

■  जावित्री त्वचा को जवाँ, ह्रदय को निरोगी, जोड़ो के दर्द, किडनी की सफ़ाई कर जीवनदान देने वाली संजीवनी

अदरक

इसमें जिंजेरॉल्स होता है जिससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसकी चाय बना सकते हैं या खाने में शामिल कर सकते हैं।

तिल

इसमें एंटीआॅक्सीडेंट्स होते हैं जो सर्दियों में होने वाली बीमारियों से बचाते हैं। ये पाचन में मदद करते हैं। इसके लड्डू या चटनी बनाकर खा सकते हैं।

■  अनचाहे मस्से और तिल का हमेशा के लिए जड़ से सफाया कर देगा ये 1 पत्ता

शकरकंद

इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिसे सर्दियों में अधिक खाने के बावजूद वजन नहीं बढ़ता। इसे उबाल कर या रोस्ट करके खाया जा सकता है।

गुड़

इसकी तासीर गर्म होती है जिससे सर्दियों में सर्दी जुकाम से राहत मिलती है। इसे खाने से त्वचा में नमी भी बनी रहती है।

■  सिर्फ़ 3 हफ़्तों तक गुड़ और चना खा लिया तो इसके 12 फायदे आपके शरीर में जो परिवर्तन करेंगे उन्हें देखे दंग रह जाएँगे आप

मेथी

इसमें पोटेशियम और आयरन होता है जिससे कमजोरी दूर होती है और दिल की बीमारियों से भी बचाव होता है।

गाजर

इसमें विटामिन ए की मात्रा अधिक रहती है। इसे खाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और बीमारियों से बचाव होता है। इसका हलवा या जूस पिया जा सकता है।

  विटामिन ई कैप्सूल्स में ये खास चीज मिलाने के बाद पार्लर जाने की जरूरत नहीं 

Leave a Reply