fast weight loss tips in hindi

सब्जा बीज मोटापा कम करते हैं आइए जानें तुलसी के बीज वजन घटाने के लिए कैसे काम करते हैं और अतिरिक्त वसा से छुटकारा पाने के लिए इनका उपयोग कैसे करें। सब्जा सीड या तुलसी के बीज, फाइबर से भरपूर होते हैं, जो आपके पेट को अधिक समय तक भरा रखता है, और अधिक खाने से रोकता है। सब्जा या तुलसी के बीज ने वजन कम करने में मदद के लिए एक प्रतिष्ठा प्राप्त की (Sabja seeds for weight loss in Hindi) है वे एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं और इनमे प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण होते हैं। इस लेख में हमारे साथ जानें वजन घटाने में कैसे मदद करते हैं तुलसी के बीज और इन्हें खाने का सही तरीका क्या है।

तुलसी के बीज नए सुपरफूड बन गए हैं, वे न केवल आवश्यक पोषक तत्व से भरपूर हैं, बल्कि कुशलता से वजन कम करने में भी मदद करते हैं। चिया के बीज से लेकर कई बीज, जैसे अलसी के बीज और कद्दू बीज भी वजन घटाने के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं।

इन्हें तुकमारिया (tukmaria), मीठे तुलसी के बीज (sweet basil seeds) और सब्जा सीड के रूप में भी जाना जाता है, ये बीज शरीर की गर्मी को कम करने, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने, कब्ज और सूजन को दूर करने और अम्लता और हार्ट बर्न का इलाज करने में मदद करते हैं। सब्जा बीज आपकी त्वचा और बालों के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। वे एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं और प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण इनमे होते हैं।

काले रंग सब्जा बीज (sabza seeds) मीठा तुलसी (Ocimum basilicum), से निकाले जाते हैं। वे लंबे समय से प्राचीन आयुर्वेदिक और चीनी औषधीय चीजों में इस्तेमाल किये जा रहे है क्योंकि इनमे रोगों को ठीक करने की क्षमता होती है।

आजकल, उनके वजन घटाने के गुणों के लिए उनका उपयोग वजन कम करने में किया जा रहा है; उनमें मौजूद ढेर सारी फाइबर सामग्री वजन घटाने के लिए उन्हें उपयोगी बनाती है। आइए देखें कि कौन सी चीज तुलसी के बीज को वजन घटाने के लिए अच्छा बनाती है और अतिरिक्त वसा से छुटकारा पाने के लिए इनका उपयोग करना सीखें।

हेल्थ से जुड़ी सारी जानकारियां जानने के लिए तुरंत हमारी एप्प इंस्टॉल करें। हमारी एप को इंस्टॉल करने के लिए नीले रंग के लिंक पर क्लिक करें –

http://bit.ly/ayurvedamapp

सब्जा के बीज वजन कम करें

Sabja For Weight Loss In Hindi 

वजन घटाने और पेट की चर्बी कम करने के लिए सब्जा के बीज का उपयोग करने का तरीका: पानी में भिगोए जाने और सेवन करने पर सब्जा के बीज सबसे प्रभावी होते हैं। चूंकि उन्हें चबाना मुश्किल है, इसलिए उन्हें पानी में भिगोने से वे नरम हो जाएंगे।

बेली फैट को कम करने के लिए आपको बस इतना करना है कि एक कप गर्म पानी में एक से दो चम्मच तुलसी के बीज को 15 मिनिट के लिए भिगोना है। इससे बीज फूल जाते हैं और पाचन एंजाइमों को छोड़ देते हैं।

इसके बाद आपको इन्हें खा लेना है इसके आलावा आप तुलसी के बीजों को रात भर 1 कप पानी में भिगोकर रख सकते हैं और सुबह खा सकते हैं । साथ में वह पानी भी पी लें जिसमें इन बीजों को भिगोया गया था।

ऐसे कई अन्य तरीके हैं जिनसे आप अपने आहार में बेसिल सीड्स यानी सब्जा के बीज शामिल कर सकते हैं। चूंकि, उनके पास एक नेचुरल स्वाद है, उन्हें आसानी से अन्य खाद्य पदार्थों के साथ मिलाया जा सकता है ताकि सब्जा के बीज से युक्त खाद्य पदार्थ और पेय बनाया जा सके।

मिल्कशेक

चिया सीड्स की तरह ही, सब्जा के बीजों को मिल्कशेक और स्मूदी के साथ अन्य फलों, फ्लेवर जैसे मेपल सिरप, शहद आदि में मिलाया जा सकता है।

नींबू पानी

नींबू के रस का ताज़ा पेय सब्जा के बीज के साथ स्वास्थ्यवर्धक हो सकता है। और वजन कम करने में मदद कर सकता है

मिठाइयाँ

हाँ, इन बीजों को किसी भी मिठाई में मूल रूप से शामिल किया जा सकता है। उन्हें नट्स और बीजों के मिश्रण में शामिल करें जो आप डेसर्ट जैसे हलवा, पाई और टी केक में मिलाते हैं।

हमारे यूट्यूब चैनल को SUBSCRIBE करने के लिए लाल रंग के लिंक पर क्लिक करें –

https://bit.ly/3dIPAju

सूप

सब्ज़ा बीज आपके सूप के अवयवों में से एक के रूप में बहुत अच्छा काम करेगा।

सलाद के लिए

सब्जा बीज को सलाद के लिए ड्रेसिंग या विनैग्रेट के हिस्से के रूप में आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

आप इन बीजों को नींबू पानी और ग्रीन टी जैसे पेय में मिला सकते हैं, या आप इन बीजों को कम कैलोरी वाले स्नैक विकल्प के रूप में भी खा सकते हैं। वजन कम करने के लिए बेहतर होगी की आप इसे अपने सूप और सलाद में शामिल करें। बेसिल सीड्स यानी तुलसी के बीजों में फाइबर अधिक मात्रा में होता है और इन्हें खाने से पेट काफी देर तक भरा रहता है। जिसकी वजह से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेलू नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Previous articleवायरस से लड़ने के लिए बढ़ाएं प्रतिरोधक क्षमता
Next articleरसोई के इन मसालों से बढ़ाए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता, मिलेगी इंफेक्शन से लड़ने की शक्ति

Leave a Reply