ro water

शायद आपने भी शुद्ध पानी पीने के लिए अपने घर में आरओ लगवा रखा होगा यानि रिवर्स ओस्मोसिस वाटर प्यूरिफायर लगवा रखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं जिस आरओ वाटर को आप शुद्ध और हेल्दी समझकर पीते हैं, ये आपको नुकसान भी पहुंचाता है। जी हां भले ही आपको यह जानकर अजीब लगे, लेकिन यह बात सच है कि आरओ वाटर कई मायनों में आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचाता है।

मिनरल्स हटाता है

आरओ वॉटर पानी को साफ करते हुए पानी में मौजूद उन तत्वों को भी निकाल देता है जो आपके शरीर के लिए लाभदायक होते हैं, जिसमें आइरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और सोडियम जैसे तत्व शामिल है। एक रिचर्स में सामने आया है कि लगातार इस पानी के सेवन से आपके पाचन तंत्र पर असर पड़ सकता है और आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती है।

एसिडिक हो जाता है पानी

आरओ प्यूरिफायर से साफ होने के बाद पानी एसिडिक हो जाता है क्योंकि आरओ पानी में मौजूद नमक अणुओं से क्षारीय खनिज परमाणुओं को हटा देता है। इससे पानी एसिडिक हो जाता है, जो कि आपके शरीर के लिए खतरनाक है। दरअसल पानी में मौजूद कार्बोनिक एसिड शरीर से कैल्शियम दूर करता है।

वायरस, बैक्टीरिया नहीं होते नष्ट

आरओ वाटर प्यूरिफायर पानी में मौजूद खतरनाक बैक्टीरियाओं को मार नहीं पाता है, क्योंकि आरओ में पानी साफ करने वाली आरओ मेम्ब्रेन छोटे-छोटे बैक्टीरिया को बाहर नहीं कर पाते। यह बैक्टीरिया पानी छानने वाली इस मेम्ब्रेन से आसानी से बाहर निकल जाते हैं, जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं।

पानी का नुकसान

आरओ पानी को साफ तो करता है लेकिन आरओ की पानी साफ करने वाली तकनीक से कुछ ही पानी दूसरी तरफ आ पाता है। इससे अधिकतर पानी बाहर यानि वेस्टेज के रुप में निकल जाता है। इसलिए यह पानी साफ करते हुए करीब आधा पानी वेस्ट कर देता है।

महंगा पड़ता है

आरओ वाटर पानी साफ तो कर देता है, लेकिन इसकी समय समय पर देखभाल करना जरुरी है, क्योंकि इसकी पानी साफ करने वाली मेम्ब्रेन कुछ ही दिनों में खराब हो जाती है। खास बात ये है कि इसके खराब होने का पता भी नहीं चलता है और बार-बार इसे बदलना पड़ता है।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेलू नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Previous articleऐसे बनाएं पतांजली जैसा एलोवेरा जेल घर पर ही और सस्ते में पाएं खूबसूरत स्किन
Next articleपानी के साथ आधा चम्मच कलौंजी तेल पीने से Joint pain | कमजोरी जैसे 8 रोग जड़ से ख़त्म | Kalounji Oil

Leave a Reply