dry skin
■    चेहरे की चर्बी कैसे कम करे 5 आसान उपाय

रुखेपन के कारण

  • तनाव
  • संतुलित भोजन न ग्रहण करना
  • शरीर में वात का बढ़ जाना
  • उम्र का बढ़ना
  • मौसम में परिवर्तन
■    शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स और 5 घरेलु उपाय

रूखी तवचा को सही रखने का लिए आयुर्वेदिक उपाय

सब्जियों का सेवन

हमें पानी से भरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए जो पाचन में आसान होती हैं जैसे गाजर, लौकी, खीरा, मूली आदि। यह सब्जियाँ त्रिदोषक होती हैं और हर प्रकार की त्वचा के लिए लाभदायक होती हैं। हमें प्रतिदिन कम से कम तीन सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

vegetables

हर्बल चाय

वात से खुश्की बढ़ जाती है और नमी की कमी के कारण त्वचा की कोमलता नष्ट हो जाती है। इससे बचने के लिए हम गर्म पदार्थ जैसे हर्बल टी आदि का दिन में कई बार सेवन कर सकते हैं। अदरक और नींबू के मिश्रण से तैयार चाय का सेवन करने से त्वचा हमेशा चमकती रहती है। इससे पाचन भी ठीक रहता है।

herbal tea ke fayde herbal tea benefits in hindi

■    कहीं आप भी चाय पीते वक्त करते है यह गलतियां तो हो जायें सावधान नहीं तो भुगतना पड़ेगा बहुत भारी परिणाम

घरेलु आयुर्वेदिक उपचार

चिड़िया की तरह सेवन

परम्परागत आयुर्वेद में बताया गया है की हमें सीड्स और नट्स  का सेवन भोजन के साथ करना चहिये। ऐसा करने से हमारी त्वचा में अच्छा बदलाव आता है और वह साफ़ दिखाई देता है। वात के कारण हमारी तवचा खुश्क हो जाती है परन्तु सीड्स और नट्स में ओमेगा 3  और प्राकृतिक फैट्स पाये जाते है जो त्वचा को संतुलन प्रदान करते हैं। इनमे फाइबर  भी पाया जाता है जो हमारे हाजमे की कमजोरी को दूर करता है।

nuts

व्यायाम कीजिये

व्यायाम से हम शरीर में वात का बढ़ना रोक सकते हैं। यही नही, व्यायाम करने से हमारे शरीर के टॉक्सिन्स पसीने के रूप में बहार निकल जाते हैं, जो स्वतः अपने आप में त्वचा की चमक बरकरार रखने में महत्वपूर्ण होता है।

yoga exercise

श्वास प्रक्रिया

मानसिक और भावुक तनाव भी शरीर में वात बढ़ा देता है, जिससे त्वचा का रूखापन बढ़ जाता है। श्वास प्रक्रिया पर ध्यान देने से हम तनाव मुक्त हो सकते हैं और अपने शरीर में वात को बढ़ने से रोक सकते हैं।

pranayama

■    तनाव दूर करने के 10 आसान तरीके – Best Tips for Tension Free Life in Hindi
Loading...

Leave a Reply