lahsun ke fayde garlic benefits in hindi

लहसुन का इस्तेमाल आमतौर पर रोजाना हमारे घरों में किया जाता है। लहसुन खाने में इस्तेमाल करने से खाने का स्वाद और बढ़ जाता है। लहसुन का प्रयोग कर दाल व सब्ज़ी में तड़का लगाने से ना केवल स्वाद में वृद्धि होती है बल्कि सेहत के दृष्टिकोण से भी यह बहुत फायदेमंद हैं। दुनिया में लगभग हर संस्कृति में लहसुन के औषधीय गुणों का उपयोग करते है। लहसुन विटामिन ए, बी-कॉम्प्लेक्स और सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है। यह मैंगनीज, फास्फोरस, कैल्शियम, तांबे, पोटेशियम, आयरन और तांबे जैसे खनिजो का भी स्रोत है। आयुर्वेद में लहसुन के काफी फायदे बताए गए हैं। कोई लहसुन का प्रयोग कच्‍चा करता है तो कोई इसे सब्‍जी या चटनी में लेता है। लेकिन कम ही लेाग जानते हैं कि लहसुन का सेवन भूनकर भी किया जाता है और खासतौर पर पुरुषों के लिए इस तरह लहसुन खाना बेहद फायदेमंद होता है।

रोज रात में 1 लहसुन खाने के 5 जबरदस्त फायदे

प्रतिरोधक क्षमता

लहसुन में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फ्लेमेट्री गुण होते हैं. यदि आप रोज रात में एक लहसुन का सेवन करते हैं तो आपको सर्दी, जुकाम और बुखार जैसी समस्याएं नहीं होती क्योंकि यह आपकी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर देता है.

कैंसर

लहसुन में एंटी ऑक्सीडेंट भी पाया जाता है और जिसकी वजह से यह कैंसर रोग का खात्मा करने की क्षमता रखता है. यदि कोई व्यक्ति रोज रात में एक लहसुन खाकर सोता है तो उसे कैंसर होने की संभावना बेहद कम हो जाती है.

हड्डियां मजबूत

लहसुन में पोटेशियम, फॉस्फोरस जैसे बेहतरीन तत्व होते हैं जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं. यदि आप रोज रात में एक लहसुन की कली का सेवन करते हैं तो आपकी हड्डियां मजबूत बनी रहती है. आपकी हड्डियों में दर्द नहीं होता और आपके दांत भी मजबूत बने रहते हैं.

लहसुन में जिंक, पोटेशियम और कॉपर की मात्रा भी होती है जो आपके बालों को हमेशा स्वस्थ और घना बनाए रखने में मदद करती है. यदि आप रोज रात में एक लहसुन का सेवन करते हैं तो आपके बाल समय से पहले नहीं छोड़ते और आप गंजे नहीं होते.

हेल्थ से जुड़ी सारी जानकारियां जानने के लिए तुरंत हमारी एप्प इंस्टॉल करें। हमारी एप को इंस्टॉल करने के लिए नीले रंग के लिंक पर क्लिक करें –

http://bit.ly/ayurvedamapp

कमजोरी

यदि आप शारीरिक कमजोरी से परेशान है तो आप रोज रात में एक लहसुन की कली खाना शुरू करें. आपका स्टेमिना बढ़ेगा आपकी ऊर्जा बढ़ेगी और आपकी शारीरिक कमजोरी सिर्फ 3 महीने में दूर हो जाएगी.

डाइजेस्टिव सिस्टम

यह डाइजेस्टिव सिस्टम को पूरी तरह ठीक करता है और भूख भी बढ़ाता है। जब भी आपको घबराहट होती है तो पेट में एसिड बनता है। लहसुन इस एसिड को बनने से पूरी तरह रोकता है। यह तनाव को कम करने में भी सहायक होता है।

दांतो के दर्द

लहसुन का सेवन रोजाना रात को करते हैं तो आप दांतो के दर्द से निजाद पा सकते हैं क्योकि लहसुन में कुछ ऐसे औषधीय गुण होते हैं जो आपके दांत में मौजूद कीटाणुओं को खत्म कर देते हैं। लहसुन में एंटी-बैक्टीरिअल गुण पाए जाए हैं।

संक्रमण

यह पैर या कान के संक्रमण जैसे फंगल संक्रमणों के इलाज में प्रभावी होता है, कच्चे लहसुन का रस आंतरिक रूप से लिया जाता है। खुजली को शांत करने के लिए प्रभावित क्षेत्र पर लहसुन का रस लगाएं।

गठिया

रोज़ाना रात में सोने से पहले एक भुना हुआ लहसुन खाने से आपकी हड्डियां मजबूत होती है. इसके अलावा बढ़ती उम्र के लोगों कोई गठिया कि बीमारी से भी बचाने का काम करता है।

वजन कम

भुना हुआ लहसुन खाने से हमारी बड़ी में मेटाबॉलिज्म लेवेल मजबूत होता है जिससे वजन भी आसानी से कम होने लगता है।

अगर आप नियमित रूपसे रात में सोने से पहले लहसुन की एक कली का सेवन करते है तो इससे आपका शरीर हर प्रकार के इन्फेक्शन से बचा रहता है। और अगर आपको किसी प्रकार का इन्फेक्शन हो भी गया है तो इसके सेवन से वो ठीक हो जाता है।

ब्लड प्रेशर

भुने हुए लहसुन का सेवन से आपका ब्लड प्रेशर हमेशा कंट्रोल में रहता है अगर आपका ब्लड प्रैशर हमेशा बढ़ा हुआ रहता है तो आज से ही भुना हुआ लहसुन खाना शुरू कर दे,इससे आपका ब्लड प्रेशर हमेशा कंट्रोल में रहेगा।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेलू नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Previous articleHeart Attack जिंदगी भर नहीं आयेगा | Heart Attack/Blockage/chest pain Home Remedies :Rajiv Dixit bhai
Next articleआखों को 5 मिनट दीजिये, मोटा चश्मा भी ग़ायब Great Ways to Improve Your Eyesight Fast at Home Naturally
Loading...

Leave a Reply