पिस्ता खाने के फायदे इन हिंदी

सूखे मेवों में काजू और आखरोट से सबसे अधिक पौष्टिक और ताकतवर होता है पिस्ता। पिस्ता आपकी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। खाने में स्वादिष्टि होने के साथ-साथ इसमें वसाए प्रोटीन और फाइबर की अधिक मात्रा होती है। पिस्ता आपको कई बीमारियों बचाता भी है और कई रोगों को ठीक भी कर देता है। जानें पिस्ता खाने से मिलने वाले फायदों के बारे में।

आइये जानें पिस्ता खाने के तरीके, पिस्ता खाने के फायदे, पिस्ता कैसे खाये, पिस्ता की तासीर, पिस्ता ड्राई फ्रूट, पिस्ता का पेड़, प्रेगनेंसी में पिस्ता खाने के फायदे।

पिस्ता के अद्भुत फायदे

Health Benefits Of Pistachios In Hindi

आंखों की सेहत के लिए 

उम्र बढ़ने के साथ आंखों की कमजोरी और बीमारी बढ़ने लगती है। एैसे में आप नियमित पिस्ता खाते हैं तो आपकी आंखों पर किसी भी तरह का प्रभाव नहीं पड़ेगा। आपकी आंखे बुढ़ापे तक स्वस्थ और निरोगी रहेंगी।

■  लगातार 40 दिन तक अगर इसको खा लिया तो जो होगा उसे देख सबके होश उड़ जायेंगे

सूजन होने पर 

यदि आपके शरीर में सूजन रहती हो तो पिस्ता का सेवन करें। इसमें मौजूद विटामिन-ए और विटामिन सूजन को घटाते हैं।

संक्रमण का प्रभाव

शरीर में संक्रमण के खतरे को रोकता है पिस्ता। और शरीर को हर तरह से संक्रमण से लड़ने में सक्षम बनाता है।

कैंसर से बचाव

जो लोग बचपन से पिस्ता खा रहे होते हैं उन्हें भविष्य में कैंसर की बीमारी नहीं लगती है। पिस्ता में बीटा कैरोटीन होता हे जो कैंसर से लड़ता है। कैसर से परेशान लोगों को पिस्ता खाना चाहिए।

शरीर के अंदर जलन 

शरीर के अंदर किसी भी तरह की जलन हो रही हो चाहे वह पेट की जलन या छाती की जलन। आप पिस्ता का सेवन करें।

बनाए सुंदर चेहरा

सुंदर चेहरे के लिए पिस्ता किसी प्राकृतिक औषधि से कम नहीं है। उम्र के बढ़ते प्रभाव को रोकना और झुर्रियों को चेहरे से साफ करना पिस्ता में मौजूद गुण आसानी से करते हैं। पिस्ता खाने से चेहरे की त्वचा टाइट होती है।

■  सिर्फ 6 दिन सोते वक़्त 1 लौंग खाने से ऐसे परिणाम मिलेंगे कि आप हैरान रह जाएंगे

तेज दिमाग

काजू, बादाम से भी अधिक पौष्टिक होता है पिस्ता। पिस्ता खाने से दिमाग तेज होता है और इंसान की स्मरण शक्ति तेज होती है। इसलिए बच्चों को पिस्ता जरूर खिलाएं।

डायबिटीज 

पिस्ता डायबिटीज यानि कि मधुमेह को बढ़ने से रोक देता है। पिस्ता में फास्फोरस उचित मात्रा में होता है जिससे शुगर निंयत्रण में रहता है।

ब्लड प्रेशर यानि रक्तचाप की समस्या

यदि आपका रक्तचाप अचानक से बढ़ता व घटता रहता हो तो आपके लिए पिस्ता का सेवन जरूरी है। पिस्ता रक्तचाप को नियंत्रण में रखता है।

■  जानिए लो ब्लड प्रेशर के घरेलू उपचार के बारे में

दोस्तों pista khane ke fayde in hindi, pista kaise khaye, pista khane ka sahi tarika in hindi, pista ke fayde in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास pista ke fayde ilaj nuskhe khane ka tarika in hindi के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

Loading...

Leave a Reply