phitkari ke fayde alum benefits in hindi

आज कल की लाइफस्टाइल के चलते युवा लोगो का बाल भी सफेद होने लग गए है। अगर किसी के बाल सफेद हो जाएं तो इससे उसकी पूरी पर्सनैलिटी बेकार हो जाती है। असल में बढ़ता प्रदूषण और गलत खानपान के कारण बाल समय से पहले सफेद होना शुरू हो जाते हैं।

शरीर पर सफेद बालों का आना मेलेनिन की कमी की वजह से होता है। कई लोग अपने बालों को काला करने के लिए महंगे-महंगे केमिकल युक्त हेयर कलर्स का प्रयोग करते हैं पर इनसे बाल कुछ समय के लिए काले तो हो जाते हैं पर इससे आपकी स्किन को बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं। लेकिन आज हम आपके लिए बालाें काे काला करने के लिए बताने जा रहे हैं सबसे आसान आैर बढ़िया घरेलू तरीका।

फिटकरी और गुलाब जल

बालों को काला करने के लिए सबसे पहले फिटकरी के एक टुकड़े को बारीक पीसें, अब इसमें गुलाब जल की कुछ बूंदों को डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने सफेद बालों पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धोएं।

हेल्थ से जुड़ी सारी जानकारियां जानने के लिए तुरंत हमारी एप्प इंस्टॉल करें। हमारी एप को इंस्टॉल करने के लिए नीले रंग के लिंक पर क्लिक करें –

http://bit.ly/ayurvedamapp

अगर आप लगातार एक हफ्ते तक इस नुस्खे का इस्तेमाल करते हैं तो आपके बाल काले हो जाएंगे।फिटकरी और गुलाब जल से बने पेस्ट को अपनी मूछो पर लगाकर आप मनचाहा रंग प्राप्त कर लम्बे समय तक आप जंवा बने रह सकते है इसके लिए फिटकरी को पीसकर इसके पाउडर को गुलाब जल में मिलाकर आप अपनी मूछ पर लगाए।

आंवला जूस

जिन लोगों की दाढ़ी पक रही है उन लोगों को लगभग 4 सप्ताह तक रोजाना आंवले का जूस का सेवन करना चाहिए अपने सफेद बालों को काला करने के लिए यह एक प्राकृतिक और बहुत ही प्रभावशाली घरेलू नुस्खा है।

source

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेलू नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Previous articleआखों को 5 मिनट दीजिये, मोटा चश्मा भी ग़ायब Great Ways to Improve Your Eyesight Fast at Home Naturally
Next articleउबली हुई चाय पत्ती बचा सकती है हज़ारो रूपए फेकने से पहले देख लें
Loading...

Leave a Reply