पेट साफ करने के घरेलू उपाय इन हिंदी

पाचन तंत्र का हिस्सा बृहदान्त्र शरीर से अपचनीय खाद्य पदार्थ को निकालने का काम करता है, हालांकि, जब यह ठीक से काम नहीं करता है, तो यह उन्हें नष्ट करने के बजाय विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करना शुरू करता है, जिससे सिरदर्द, कब्ज, गैस, वजन, कम ऊर्जा, थकान और पुरानी बीमारियों जैसी समस्याएं पैदा होती हैं। हालांकि, बृहदान्त्र की सफाई करके हानिकारक विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाया जा सकता है। लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प प्राकृतिक घरेलू उपचार हैं…

आइये जानें पेट साफ करने के घरेलू नुस्खे, पेट साफ करने की दवा, तुरंत पेट साफ करने के तरीके, पेट साफ करने की अंग्रेजी दवा, पेट साफ कैसे रखें, तुरंत पेट साफ कैसे करे, पेट साफ होने के लिए उपाय, Pet saaf karne ke upay, पेट ठीक से साफ न हो तो अपनाएं ये तरीके, pet saaf karne ke gharelu nuskhe।

घरेलू उपचार से पेट की सफाई

Turant Pet Saaf Karne Ka Tarika Gharelu Desi Upay In Hindi

ईसबगोल (Isabgol For Constipation In Hindi)

ईसबगोल की मात्रा 6 ग्राम, को 250 मिलीलीटर गुनगुने दूध के साथ सोने से पहले पी लें। कभी-कभी ईसबगोल की भूसी लेने से पेट फूल जाता है। ऐसा बड़ी आंतों में ईसबगोल पर बैक्टीरिया के प्रभाव से पैदा होने वाली गैस से होता है। इसलिए ध्यान रखें कि ईसबगोल की मात्रा कम से कम ही लें। ईसबगोल के प्रयोग से आंतों की कार्यशीलता बढ़ जाती है, जिससे मल ठीक से बाहर निकल आता है और कब्ज दूर हो जाती है। ईसबगोल लेने के बाद दो-तीन बार पानी पीना चाहिए। इससे ईसबगोल अच्छी तरह फूल जाता है।

त्रिफला (Triphala Powder For Constipation In Hindi)

त्रिफला (हरड़, बहेड़ा तथा आंवला) का दो चम्मच चूर्ण प्रतिदिन रात में सोते समय गर्म दूध या गर्म पानी के साथ लेने से कब्ज दूर हो जाती है।

पानी (Water For Constipation In Hindi)

बृहदान्त्र की सफाई के लिए एक दिन में कम से कम 10 से 12 गिलास पानी पीना जरूरी है। पानी की नियमित खपत आपके शरीर को तरल प्रदान करेगी, जिससे प्राकृतिक रूप से हानिकारक विषाक्त पदार्थ आपके शरीर से बाहर निकल जाएंगे। पानी पीने से प्राकृतिक इमलीस्टिक क्रियाओं को प्रोत्साहित किया जा सकता है। शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी आवश्यक है। पानी के साथ, आप ताजे फल और सब्जी के रस भी पी सकते हैं।

नींबू का रस (Lemon Juice For Constipation In Hindi)

नींबू में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं और इसमें मौजूद उच्च विटामिन सी सामग्री आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छा होता है। इसलिए, पेट की सफाई के लिए नींबू का रस इस्तेमाल किया जा सकता है। एक गिलास पानी में शहद, नींबू का रस और समुद्री नमक को अच्छी तरह से मिलाएं।

दोस्तों तुरंत पेट साफ़ करने के घरेलु उपाय नुस्खे तरीके, पेट साफ करने के उपचार के तरीके दवाई और घरेलू उपाय का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास Pet Saaf Karne ke Gharelu Nuskhe in Hindi, पेट साफ रखने के टिप्स, Pet Saaf Karne Ke Tips, पेट साफ करने के घरेलू उपाय के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

Loading...

Leave a Reply