कब्ज की दवा kabj ka ilaj in hindi

पेट साफ कैसे रखें | सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय | पेट साफ करने की दवा

अगर रोजाना आपका पेट साफ न होने से शरीर में विषैले पदार्थ एकत्र होने लगते हैं, जिससे काफी नुकसान हो सकता है। इसलिए शरीर के अपशिष्‍ट पदार्थों (मल-मूत्र) को बाहर निकालना जरूरी है। आजकल की खराब लाइफस्‍टाइल की वजह से लोग संयमित जीवन नहीं जी पाते हैं। इससे न तो खानपान अच्‍छा हो पाता है और न ही किसी प्रकार की शारीरिक गतिविधियां ही हो पाती है। ये सब आपके शरीर की आंतरिक क्रिया विधि को प्रभावित करते हैं, जो आपकी दिनचर्या को भी खराब करती हैं। कब्ज की दवा

आइये जानें तुरंत पेट साफ करने के तरीके, पेट साफ करने के देशी घरेलू उपाय Constipation Home Remedies,पेट साफ़ करने का तरीका, Pet Saaf Karne ke Gharelu Nuskhe ।
■   इन तीनो को एक साथ लेने से कब्ज ऐसी जड़ से ख़त्म होगी की बैठते ही पूरा पेट साफ

इसी तरह से सुबह पेट साफ न होना लोगों की एक बड़ी समस्‍या है, जिसके कारण लोगों को घंटों टॉयलेट में बैठे रहना पड़ता है। इससे पूरा दिन खराब हो जाता है। इससे काम में मन न लगना, चिड़चिड़ापन, कब्‍ज, एसिडिटी और अपच की समस्‍या होने लगती है। ये कोई आम समस्‍या नहीं है बल्कि यह धीरे-धीरे गंभीर बीमारी का रूप ले सकती है। पेट में कब्‍ज हार्ट अटैक का भी कारण बन सकती है।

पेट साफ रखने का आयुर्वेदिक तरीका

Pet Saaf Karne ke Gharelu Nuskhe in Hindi

1. लहसुन (Garlic Lahsun For Constipation In Hindi)

हर कोई लहसुन खाता है लेकिन शायद ही उसे ये बात पता होगी कि यह पेट के लिए कितना फायदेमंद हैं। दरअसल, लहसुन में एंटी इंफ्लामेशन गुण पाए जाते हैं जो सख्‍त मल को पतला बना देता और सुबह घंटो टॉयलेट में बैठने के बजाए आसानी से पेट साफ हो जाता है। इसे आप भूनकर या फिर कच्‍चा खा सकते हैं। हालांकि कच्‍चा खाना ज्‍यादा फायदेमंद होता है। यह आपके लिए और भी कई तरह से फायदेमंद होता है।

■   खाली पेट लहसुन खाने से शरीर के साथ जो हुआ, जानकर हैरान हो जाएंगे

2. सेब का सिरका (Apple Vinegar For Constipation In Hindi)

पेट को साफ करने के लिए सेब का सिरका भी बहुत फायदेमंद होता है। यह पाचन क्रिया को दुरूस्‍त करता है और पुरानी से पुरानी कब्‍ज को खत्‍म कर देता है। इसके औषधिय गुण पेट की हर समस्‍या का समाधान करने में सक्षम होता है। सेब का सिरका रोजाना खाने से पहले 2 चम्‍मच लेना है। इसे आधे कप पानी में मिलाकर सुबह ब्रेकफास्‍ट, लंच और डिनर से पहले लें। यह अन्‍य कई रोगों में लाभकारी होते हैं।

3. गर्म दूध (Milk For Constipation In Hindi)

अगर आप चाहते हैं कि आपका पेट साफ हो और ज्‍यादा देर तक टॉयलेट में न बैठना पड़े तो आप गर्म दूध पी सकते हैं। रात को सोने से पहले दूध में चीनी डालकर रोजाना पीएं। इससे सुबह आपका पेट साफ हो जाएगा। दूध एकदम गर्म नहीं होना चाहिए। हल्‍का गर्म दूध ही पीएं।

■   सिर्फ 5 दिन दूध के साथ इस चीज का सेवन करने से कमजोरी हो जाती है जड़ से खत्म

4. दही (Curd For Constipation In Hindi)

दही में कई लाभदायक बैक्‍टीरिया पाए जाते हैं जो हमारी आंतों के लिए जरूरी हैं। आंतों में मौजूद कुछ बैक्‍टीरिया ऐसे होते हैं जो दही में भी पाए जाते हैं। दही खाने से उन बैक्‍टीरिया की कमी पूरी होती है। इससे पेट सही रहता है। पेट को हेल्‍दी रखने के लिए दही खाएं और पेट की हर समस्‍या से निजात पाएं।

5. पानी (Water For Constipation In Hindi)

जिनको पेट साफ न होने की समस्‍या हो उन्‍हें जमकर पानी पीना चाहिए। फ्रिज के पानी से बचना चाहिए। हो सके तो गुनगुना पानी पीएं। सुबह उठने के बाद एक से दो ग्‍लास गुनगुना पानी पीएं उसके बाद टॉयलेट जाएं। इससे शरीर की सारी गंदगी बाहर हो जाएगी।

■   1 दिन में कब, कैसे और किस समय पीना चाहिए पानी… जानें

दोस्तों पेट साफ़ कैसे करें,पेट साफ करने के तरीके और घरेलू उपाय, पेट साफ करने का तरीका और नुस्खे का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास पेट साफ करने के घरेलू उपाय इन हिंदी, पेट साफ करने की अंग्रेजी दवा, पेट साफ करने की गोली, पेट साफ करने की दवा पतंजलि के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

Loading...

Leave a Reply