पेशाब करते समय नहीं करनी चाहिए ये गलतियां

पेशाब एवं नित्य क्रियाएं हमारी दैनिक दिनचर्या का एक अभिन्न अंग है। हमे सुबह उठते साथ ही नित्य क्रियाओ से निवृत हो जाना चाहिए। पर आज कल की बिजी लाइफस्टाइल के चलते कई लोग इस पर ज्यादा ध्यान नहीं देते और हम में से ज्यादातर लोगो को शौच का हमारे शरीर पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों का कोई अंदाजा है।

साइंस भी मानता है की शौच का समय हमारे शरीर पर असर डालता है। अगर हम उठते साथ ही शरीर के सारे अपशिस्ट पदार्थो को शरीर से बाहर निकाल देंगे तो ये हमारे शरीर के लिए बेहद लाभकारी है। ये सभी जहरीले पदार्थ हमारे शरीर में काफी नुक्सान पहुंचा सकते हैं। पेशाब रोकना हम में से कई की आदत बन चुकी है। पेशाब रोकने से एवं गलत तरीके से करना पर शरीर पर बेहद बुरे प्रभाव पड़ते यहीं। इन प्रभावों को आज हम आपसे साझा करने वाले हैं।

आइये जानें पेशाब करते समय भूल कर भी न करे ये गलतियां, पेशाब करते समय कभी न करें ये गलती, पेशाब करते समय कभी न करें ये गलती वरना पछताएंगे, Never Do This Mistake While toilet,पेशाब करते समय हम किन गलतियों को करते है जो हमें नहीं करनी चाहिए ।
■  इसे पीते ही बवासीर (piles) जड़ से ख़त्म हो जाएगी..!!

पेशाब करते वक़्त इन गलतियों को करने से बचें

हम से अधिकतर लोगो की आदत बन चुकी है की जब हमे पेशाब लगती है हम उसे कुछ देर तक रोके रहते हैं और जब हम इसे आगे रोके नहीं रह सकते तब हम पेशाब करने जाते हैं। ये गलत है क्युकी इससे आपके ब्लैडर पर बुरा असर पड़ता है एवं ऐसा लगातार करने से आपकी किडनियां भी खराब हो सकती हैं।

अगर आप काम पानी पीते है तो यह भी आके शरीर पर बेहद बुरा प्रभाव दाल सकता है। जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते है तब आपके शरीर से अपशिस्ट पदार्थ सही तरीके से बाहर निकल पाते हैं। काम पानी पीने पर आपके पेशाब का रंग पीला हो सकता है। अगर ऐसा हो तो आपको और पानी पीने की आवश्यकता है।

अगर आप टाइट कपडे पहनकर ज्यादा देर तक पेशाब रोके रखते हैं तो इससे भी आपके ब्लैडर को नुक्सान पहुँच सकता है क्युकी इससे आपके ब्लैडर को फैलने की पर्याप्त जगह नहीं मिल पाती और आपके ब्लैडर पर अत्यधिक दबाव पड़ता है।

■  सफेद दाढ़ी और बालों को जड़ से खत्म कर देगा यह इलाज

दोस्तों urine problems in hindi, urine rokne ke nuksan in hindi, peshab rokne ke nuksan in hindi, jyada tight kapde pahanne ke nuksan in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास urine se judi kuch mahatvapurn baatein in hindi, urine problems cause in hindi के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

Loading...

1 COMMENT

Leave a Reply