ड्राई और ऑयली स्किन के लिए घरेलू उपाय और इलाज इन हिंदी

सुंदर और बेदाग चेहरा सब पसंद करते है पर झुर्रियां, कील मुंहासे, काले दाग धब्बे के निशान और पिम्पल्स चेहरे की सुंदरता बिगाड़ देते है। ऑयली और ड्राई स्किन के कारण फेस पर दाने, फुंसी और गड्ढे निकलने लगते है जिनसे छुटकारा पाने के लिए कुछ लोग ऑयली स्किन की बेस्ट क्रीम और फेस वॉश का नाम जानना चाहते है। आजकल बाजार में कई तरह के फेस वॉश और क्रीम उपलब्ध है और पर इनसे साइड इफेक्ट्स की आशंका भी रहती है। कोई भी उपाय या ब्यूटी क्रीम लगाने से पहले अपनी स्किन टोन की जानकारी होना जरुरी है। इससे पहले लेख में हमने जाना चेहरे को गोरा करने के देसी नुस्खे कौन से है।

  आयुर्वेद के इन आठ नियमों के पालन से जीवन में कभी नहीं आता बुढ़ापा!!
आज इस लेख में हम रूखी और तैलीय त्वचा (ऑयली और ड्राई फेस) के लिए घरेलू नुस्खे और इलाज के बारे में जानेंगे, glowing face beauty tips and gharelu nuskhe for dry, oily skin care in hindi.

ऑयली और ड्राई फेस का इलाज के घरेलू उपाय

Oily Dry Skin Care Beauty Tips in Hindi

रूखी त्वचा (Dry Skin) का इलाज के घरेलू और आयुर्वेदिक नुस्खे

ऑयली स्किन के मुकाबले रूखी त्वचा को जादा देखभाल की जरुरत होती है क्योंकि dry face होने पर उम्र अधिक दिखने लगती है। रूखी त्वचा पर रैशेस और झाइयां (झुर्रियां) जल्दी पड़ते है। जादा गर्म और ठंडे मौसम में फेस की नमी कम होने लगती है, किसी बीमारी के इलाज के लिए ली जाने वाली दवा से भी चेहरे पर खुश्की आने लगती है। आइये जाने रूखी त्वचा का उपचार के लिए घरेलू नुस्खे क्या है।

1. शहद रूखी त्वचा के उपाय के लिए उत्तम है। शहद नेचुरल माय्स्चुरिज़र के जैसे काम करता है।

2. चेहरे का रूखापन दूर करने के लिए नारियल तेल और हल्दी का उबटन चेहरे पर लगाए, इससे चेहरे पर निखार आता है।

3. स्किन के लिए एलोवेरा का प्रयोग रामबाण दवा है। एलोवेरा के पत्ते को काट कर चेहरे पर रगडने से जमी हुई धूल मिट्टी बाहर निकल जाती है और face clean होता है।

4. नहाने से पहले शरीर पर सरसों के तेल का प्रयोग करे। कुछ दिन निरंतर इस देसी नुस्खे को करने से ड्राई स्किन से छुटकारा मिलता है।

5. हल्दी को दूध की मलाई में मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे का रंग गोरा होता है।

■  10 रूपये की ये सब्जी शरीर से मस्सो को गायब कर सकती हैं

तैलीय त्वचा (Oily Skin) के लिए घरेलू उपाय और नुस्खे

स्किन ऑयली होने से दाने, पिम्पल्स, व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स, फुंसी और स्किन में जलन होना जैसी परेशानियां होती है। ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप घर पर घरेलू और आयुर्वेदिक फेस पैक बना कर प्रयोग कर सकते है।

1. खीरा, कच्चे आलू और ककड़ी को फेस पर रगडने से भी ऑयली स्किन के उपाय कर सकते है। नींबू का रस पुदीने के रस और शहद में मिलाकर फेस पर लगाने से भी ऑयली फेस का इलाज कर सकते है।

2. चंदन, हल्दी और मुलतानी मिट्टी का लेप चेहरे की नमी सोखने में असरदार है। चेहरे पर दाने हटाने, चेहरे की स्किन में कसाव और glowing face में इस घरेलू फेस पैक से काफी फायदा मिलता है।

3. दही का प्रयोग चेहरे पर जमे हुए आयिल को सोखने में उपयोगी है। चेहरे पर दही लगा कर 15 मिनट के लिए छोड़ दे और बाद में चेहरा धो ले।

4. दही, चावल का आटा, बेसन और हल्दी मिलाकर पेस्ट बना ले। इस लेप को फेस पर लगाने से चेहरे पर जमा तेल खत्म होता है और चेहरे पर निखार आता है। इस नुस्खे से फेस के काले दाग धब्बे और कील मुंहासे दूर हो जाते है।

5. स्किन को टाइट करने और टोन करने के लिए अंडे की सफेदी का प्रयोग कर सकते है। एक अंडा ले और इसके अंदर का

6. सफेद भाग फेस पर लगाये और 15 मिनट के बाद फेस वॉश कर ले। आप थोड़ा निम्बू का रस अंडे के सफेद भाग में मिलाकर लगा सकते है।

■  थायरॉइड है तो इन 4 चीजों से परहेज करे, वरना बहुत भारी परिणाम भुगतना पड़ेगा!!

ऑयली फेस ब्यूटी टिप्स इन हिन्दी

  • मेकअप का इस्तेमाल कम करे।
  • तेलीय त्वचा हो तो चेहरे को साबुन से धोये।
  • धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन क्रीम लगाए।
  • चीनी, अधिक वसा वाली चीजें और तला हुआ खाने से परहेज करे।
  • चेहरे से फुंसी, दाने, गड्ढे और pimples से बचने के लिए हेल्थी फ़ूड खाये और पानी भी जादा पिये।
■  यदि सुबह खाली पेट पीते है चाय, तो एक बार इस को आप जरूर देंखे!!

दोस्तों ऑयली और ड्राई स्किन का इलाज के उपाय, Oily or dry skin ke liye gharelu upay in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास चेहरे की रूखी और तैलीय त्वचा के लिए क्रीम, फेस वॉश, फेस पैक और घरेलू नुस्खे से जुड़े सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

Loading...

Leave a Reply