nariyal ke fayde aur labh

सूखा नारियल | नारियल खाने के फायदे और लाभ इन हिंदी | नारियल का उपयोग

नारियल का धार्मिक महत्व

नारियल का हिन्दू धर्म में विशेष महत्त्व है, कोई भी पूजा हो या धार्मिक समारोह उसमें नारियल की उपस्थिति अनिवार्य मानी जाती है। नहीं तो पूजा अधूरी मानी जाती है। नारियल को श्रीफल भी कहा जाता है। ऐसा इसकी धार्मिक महत्ता के साथ-साथ औषधीय गुणों के कारण कहा जाता है। जानें सूखा नारियल इन हिंदी

सूखा नारियल के फायदे

धार्मिक महत्व के अलावा नारियल को हम किसी न किसी रूप में अपने खाने में इस्तेमाल भी करते हैं। चाहे वो कच्चे नारियल का पानी हो या हो पका नारियल। जिसकी गिरी खाते हैं या हो सूखा नारियल जिसका इस्तेमाल पकवानों में किया जाता है लेकिन क्या आपको सूखे नारियल के फायदों के बारे में पता है ? आज हम आपको बताएंगे सूखे नारियल के फायदे के बारे में।

आइये जानें Health Benefits of Dry Coconut in Hindi, गडी यानी की सूखे नारियल, सूखा नारियल खाने के स्वास्थ्य लाभ, नारियल का पानी, खून की कमी से बचाता है सूखा नारियल, नारियल के औषधीय गुण।
■  बिना मेकअप सुंदर कैसे दिखे 10 आसान घरेलू उपाय और नुस्खे

इसमें विटामिन, पोटैशियम, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन और खनिज तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं और यह कई बीमारियों के इलाज में काम आता है। नारियल में वसा और कॉलेस्ट्रॉल नहीं होता है, इसलिए यह मोटापे से भी निजात दिलाने में मदद करता है।

सूखा नारियल (Dry Coconut) के फायदे

Sookhe Nariyal Ke Fayde Aur Labh In Hindi

Dry Coconut Health Benefits In Hindi

1. मजबूत होती है हड्डियां (Dry Coconut For Bones In Hindi)

सूखा नारियल खाने से त्वचा, लिगामेंट्स, टेंडन्स और हड्डियों के टिश्यूज़ में मजबूती आती है और बिमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है।

■  एलर्जी का इलाज के 5 आसान घरेलू उपाय और आयुर्वेदिक नुस्खे

2. खांसी, फेफड़ों के रोग और टी.बी.  (Dry Coconut For Cough & T.B. In Hindi)

खांसी, फेफड़ों के रोग और टी.बी. में आप नारियल का प्रयोग इस प्रकार से कर सकते हैं –

क्या करें

आप सूखे नारियल को घिसकर बुरादा बना लें। फिर एक कप पानी में एक चौथाई कप बुरादा भिगो दें। दो घंटे बाद इसे छानकर नारियल का बुरादा निकालकर पीस लें। इसकी चटनी-सी बनाकर भिगोए हुए पानी में घोलकर पी जाए।

कैसे पिएं

प्रतिदिन तीन बार

3. कैंसर (Dry Coconut For Cancer In Hindi)

कोकोनट प्रोस्टेट कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर को न होने में मदद करता है इसलिए आप इसे अपनी खुराक में अवश्य शामिल करें।

4. मस्तिष्क स्वस्थ रहता है (Dry Coconut For Brain In Hindi)

सूखा नारियल खाने से ब्रेन फंक्शन में सुधार होता है और इलेक्ट्रिकल सिग्नल्स भी बेहतर तरीके से काम करते हैं। ब्रेन में न्यूरॉन्स होते हैं और इस पर एक कवर होता है जिसपर कोई भी क्षति गंभीर न्यरोलॉजिकल समस्या को जन्म दे सकती है। नारियल में मौजूद तत्व इस हिस्से की रक्षा करते हैं।

5. ह्रदय के लिए (Dry Coconut For Heart In Hindi)

सूखे नारियल में डायटरी फाइबर होता है जो कि ह्दय को हेल्दी बनाये रखता है और इसके साथ ही यह शरीर की  डायटरी फाइबर की आवश्यकता पूरी हो जाती है।

■  चेहरे पर दाने और फुंसी हटाने के 10 आसान उपाय और इलाज

6. कोलेस्ट्रॉल लेवल घटाए (Dry Coconut For Cholesterol In Hindi)

सूखे नारियल में हेल्दी फैट्स होते हैं जो ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम करता है जिससे आर्टरीज़ में ब्लॉकेज के चांस कम हो जाते हैं और दिल भी बेहतर तरीके से काम करता है और दिल के दौरे का खतरा नहीं रहता।

7. गठिया ठीक करने में  (Dry Coconut For Arthritis In Hindi)

सूखे नारियल के सेवन से गठिया ठीक हो जाती है और दर्द से आराम मिलता है। चूंकि इसमें कई मिनरल्स होते हैं ऐसे में ये ऊतकों को स्वस्थ रखते हैं और शरीर को हेल्दी बनाएं रखते हैं।

8. एनीमिया (Dry Coconut For Anemia In Hindi)

सूखे नारियल में आयरन भारी मात्रा में पाया जाता है और इसके सेवन से एनीमिया पर काबू पाने में आसानी होती है।

ऑयली और ड्राई स्किन के लिए 5 आसान घरेलू उपाय और नुस्खे

दोस्तों गर्भावस्था में नारियल खाने के फायदे, नारियल गिरी खाने के फायदे, नारियल पानी के गुण का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास नारियल स्वास्थ्य लाभ, नारियल की गिरी खाने के फायदे, नारियल, नारियल का उपयोग, क्या है गर्भावस्था में सूखे हुए नारियल खाने के फायदे ?, त्वचा में फायदेमंद नारियल के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

Loading...

Leave a Reply