नाभि में तेल लगाने के फायदे इन हिंदी | सोने से पहले नाभि में तेल डालने के लाभ इन हिंदी

आज हम आपको रात को सोते वक़्त नाभि में गाय का देशी घी या नीम के तेल, सरसों के तेल, बादाम के तेल, नारियल या जैतून के तेल आदि की सिर्फ़ 2 बूँद लगाने से जो 14 चमत्कारी फ़ायदे होंगे उसके बारे में बताएँगे।

आप अपनी त्वचा को अच्छा बनाने के लिए और अपनी दर्दो के लिए और प्र*जनन के लिए पता नहीं क्या-क्या नुस्खे अपनाते होंगे और आप कई सारी दवाओं का उपयोग भी करते होंगे लेकिन आपको आश्चर्य होगा कि पेट की नाभि पर तेल की कुछ बूंदें लगाने से आपको कितना फायदा हो सकता है क्या आप जानते है यहाँ तेल रगड़ने से जोड़ों के दर्द, घुटने का दर्द, सर्दी, जुकाम, नाक बहने और त्वचा संबंधी परेशानियों से निजात मिल सकती है।

यहाँ हम आपको बतायेंगे की किस प्रकार आप अपनी नाभि इन तेलों को डाल कर दूर कर सकते हैं अपनी इन समस्याओ को जो आपके लिए मुश्किल भी नहीं हैं करना और जिसके द्वारा आपको इन चीजों से बहुत जल्दी आराम मिल जाएगा, तो चलिए जानते हैं कौन से है वो तेल जो करेंगे आपको रोग मुक्त।

आइये जानें नाभि में सरसों तेल लगाने के लाभ, नाभि में नारियल तेल के फायदे, नाभि पर सरसों का तेल लगाने के फायदे, नाभि में घी लगाने के फायदे, नाभि पर तेल लगाने के लाभ, नाभि में सरसों का तेल लगाने के फायदे, नाभि में शहद, नाभि पर घी लगाने के फायदे।
  गर्मी और लू से बचने के लिए 10 आसान घरेलू उपाय हिंदी में

नाभि में इन चीजों को लगाने के फायदे :

1. जोड़ो का दर्द करे सही

फटे होंठ या जोड़ों का दर्द है अगर आप इन चीजों से परेशान है तो आपको ज़रूरत है सरसों के तेल की जिसके द्वारा आप अपनी इस समस्या से छुटकारा पा सकेंगे, अपने पेट की नाभि पर सरसों के तेल की कुछ बूंदें लगाएँ. हाँ यह आपको अजीब लग रहा होगा लेकिन ये प्राचीन औषधि बहुत फायदेमंद है।

2. सर्दी ज़ुकाम से राहत

क्या आपको सर्दी, जुकाम है, तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद है, हममे से कुछ लोग ऐसे होते है जिन्हें बारो मॉस ज़ुकाम की शिकायत रहती है तो आपको बस इतना करना है की रुई के फ़ोहे को एल्को*हल में डुबोए और पेट की नाभि पर लगाएँ, बस हो गया। ये सर्दी और जुकाम की अचूक दवा है इससे आपका पुरान से पुराने ज़ुकाम ठीक हो जाएगा।

3. मा*सिक धर्म

लडकियों को मा*सिक धर्म में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं इन दिनों बहुत सारे होर्मोनेल चेंजेस भी होते है जिसके कारण ना उनका मूड ठीक रहता हैं और उनका स्वस्थ्य लेकिन अगर आप मा*सिक धर्म होने वाली इन सम्सायो से बचना चाहती है तो रुई के फ़ोहे को ब्रां*डी में भिगोएँ और इसे पेट की नाभि पर रखें, इससे आपको इन चीजों से मुक्ति मिलेगी।

■  दस्त रोकने और पेट की मरोड़ का इलाज के 10 आसान उपाय

4. मुहासे के लिए

लड़का हो फिर चाहे लड़की हो हर कोई मुहासे की समस्या से परेशान रहता हैं अगर आप भी इसी समस्या से परेशान हैं और कोई भी उपाय काम नहीं आ रहा हैं तो नीम के तेल की कुछ बूंदें पेट के बीच में डालकर और आस-पास मसाज करने से आपके कील-मुहाँसे ठीक हो सकते हैं, और आपकी त्वचा बेदाग़ वा सुंदर हो जायेगी।

5. चेहरे पर निखार

अगर आपका चेहरा दागरहित वा सुंदर हो तो क्या कहने ऐसा कहा जाता है कि बादाम के तेल की कुछ बूंदें पेट की नाभि पर लगाने से चेहरे पर निखार आता है और आपकी रंगत भी अच्छी होती हैं।

6. प्र*जनन क्षमता

नारियल या जैतून के तेल की कुछ बूंदें नाभि पर लगाएँ और धीरे-धीरे मसाज करें. इससे प्र*जनन क्षमता बढ़ती है और आपकी प्र*जनन से रिलेटेड समस्याए भी खत्म होती हैं।

7. मुलायम त्वचा

हर किसी को बेबी सॉफ्ट त्वचा चाहिए क्या आपको स्वस्थ और मुलायम त्वचा चाहिए अगर हां तो आपको बस गाय का घी नाभि पर लगाना होगा और आप भी पा सकेंगे बेबी सॉफ्ट त्वचा।

■  बदहजमी और फूड पाइज़निंग का इलाज 10 आसान घरेलू उपाय और नुस्खे

मनुष्य के शरीर में हर बॉडी पार्ट्स का कनेक्शन नाभि से जुड़ा हुआ होता है। नाभि में रोज चुटकी भर घी की दो बूंदे लगाना ही हमें कई बीमारियों से बचाने के लिए पर्याप्त होता है। इस नेचुरल थैरेपी से कई हेल्थ प्रॉब्लम को ठीक किया जा सकता हैं। साथ ही यह खूबसूरती को बढ़ाने में भी फायदेमंद होता है।

तो आइये जाने हेल्थकेयर एक्सपर्ट्स के अनुसार नाभि में घी की दो बूंदे लगाकर हल्की मालिश करने से होने वाले 7 फायदों के बारे में

1. स्किन (Ghee For Skin In Hindi)

इसे नाभि में लगाने से स्किन में नमी बनी रहती है जिससे फेयरनेस बढती है।

2. चेहरे ही चमक (Ghee For Glowing Skin In Hindi)

इससे स्किन की ड्राईनेस दूर होती होती है और चेहरे ही चमक बढती है।

3. बालों का झड़ना (Ghee For Hair Fall In Hindi)

इससे बालों का झड़ना रुकता है और बालों किस शाइनिंग बढती है।

4. घुटनों का दर्द (Ghee For Knee Pain In Hindi)

यह घुटनों का दर्द दूर करने में फ़ायदेमंद है और जॉइंट पैन से बचाता है।

5. पिम्पल्स और दाग-धब्बे (Ghee For Pimples Marks In Hindi)

इससे चेहरे के पिम्पल्स ठीक होते है और दाग-धब्बे दूर होते है।

6. कटे-फटे होंठ (Ghee For Pink Lips In Hindi)

नाभि में घी लगाने से कटे-फटे होंठ नही ठीक हो जाते है।

7. कब्ज (Ghee For Constipation In Hindi)

इससे पेट की प्रॉब्लम दूर होती है और कब्ज से बचाव होता है।

■  माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के 10 रामबाण घरेलू नुस्खे और उपाय

दोस्तों नाभि में तेल, नाभि में तेल लगाने के फायदे, Applying Oil to Belly का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास रात में नाभि पर सरसों का तेल, raat me nabhi par sarso ka tel, Benefits of Applying Oil on Belly Button in Hindi के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

Loading...

Leave a Reply