मस्से का इलाज इन हिंदी

चेहरे पर एक से ज्यादा वार्ट्स यानी मस्सा दिखाई देने पर खूबसूरती कम लगने लगती है। वैसे तो वार्ट्स शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकते है लेकिन चेहरे पर होने वाले वार्ट्स भद्दे लगने लगते है।

इनसे छुटकारा पाने के लिए लोग न जाने क्या कुछ नहीं करते। अगर आप भी वार्ट्स से परेशान है तो इन घरेलू तरीकों से आप इनसे हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते है।

आइये जानें masse ka treatment in hindi, masse hatane ki medicine, til hatane ki dawa, masse kyu hote hain, masso ka desi ilaj, masse hatane ke upay, मस्से (Warts) से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय, मस्सों से छुटकारा, कैसे मस्सों से छुटकारा पाएँ, masse khatam karne ka ilaj, masse ki bimari ।
■  अच्छी और गहरी नींद आने के 5 आसान उपाय घरेलू नुस्खे

मस्से का घेरलू उपचार

Masse Ka Gharelu Upchar Aur Nuskhe In Hindi

एप्पल सिरका

कॉटन से एप्पल सिरके को मस्से वाले हिस्से पर 15 मिनट के लिए लगा लें। रोजाना इसके इस्तेमाल से कुछ ही हफ्तों में आपके मस्से झड़ जाएगें।

विटामिन E

रोजाना दिन में दो बार विटामिन E ऑयल में अदरक मिलाकर मस्से पर लगाएं। इससे 1-2 हफ्तों में ही आपके अनचाहें मस्से गायब हो जाएंगे। आप विटामिन E ऑयल स्टोर से ख़रीद सकते है।

ओरेगानो ऑयल

ओरेगानो ऑयल और कोकोनेट ऑयल को मिक्स करके रोजाना मस्से पर लगाएं। इसमें मौजूद एंटी इन्फ्लामेटरी और एंटी ओकडएटिव गुण से कुछ ही दिनों में आपके मस्से झड़ जाएंगे।

■  उल्टी रोकने और जी मिचलाने के 10 आसान घरेलू उपाय इन हिंदी

अरंडी का तेल

अरेडी के तेल में हल्का सा बैंकिंग सोडा मिला कर पेस्ट बनाकर मस्से पर लगाएं। 2-3 हफ्तों तक इसका नियमित इस्तेमाल करने से आपके मस्से दूर हो जाएंगे।

सूखे अंजीर का रस

दिन में 4 बार रोजाना इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बार ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इसमें मौजूद क्षारीय एसिड से आपके मस्सों से छुटकारा मिल जाएगा।

सूखी मेथी

रात को मेथी के दानों को पानी में भिगो कर रखें। सुबह नाश्ते से पहले इस पानी का सेवन करें। इससे आपके मस्से भी दूर हो जाएगे और आप हेल्दी भी रहेंगे।

  दिमाग तेज करने और याददाश्त बढ़ाने के 7 उपाय और आयुर्वेदिक दवा

दोस्तों घरेलू उपचार से तिल कैसे हटाए, chehre se til aur masse (mole) hatane ke tarike aur gharelu upay in hindi, तिल और मस्से हटाने के उपाय घरेलू तरीके, त्वचा पर मस्से और तिल का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास Masse Hatane Ka Gharelu Ilaj, Warts Removal Tips in Hindi, Masse Hatane Ka Gharelu Ilaj, Warts Removal Tips in Hindi के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

2 COMMENTS

Leave a Reply