हम मलाई को वजन बढ़ाने वाला पदार्थ मानकर अक्‍सर नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि मलाई हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। जी हां, मलाई कैल्शियम के साथ विटामिन-‘ए’, ‘सी’, ‘बी-2’, ‘बी-12’, आयरन, फास्‍फोरस का बहुत अच्‍छा स्रोत है। इसके अलावा इसमे अमीनो एसिड, प्रोटीन, लैक्‍टोज और सुपाच्‍य फैट भी होता है। आइए मलाई के फायदों के बारे में जानते हैं-

■   ख़राब पाचन शक्ति ठीक करने के 5 आसान घरेलू उपाय और देसी नुस्खे

पाचन क्रिया में सुधार करें

मलाई में लैक्टिक फर्मेन्टेशन प्रोबायोटिक होता है, यह सूक्ष्‍मजीव आंतों की समस्याओं को ठीक करने में भी मददगार होता है और यह फायदेमंद सूक्ष्मजीव लाभदायक बैक्टीरिया को बढ़ाने में भी मदद करते हैं, जिससे आपकी पाचन शक्ति बढ़ती है।

हेल्थ से जुड़ी सारी जानकारियां जानने के लिए तुरंत हमारी एप्प इंस्टॉल करें। हमारी एप को इंस्टॉल करने के लिए नीले रंग के लिंक पर क्लिक करें –

http://bit.ly/ayurvedamapp

कैल्शियम का बहुत अच्‍छा स्रोत

मलाई कैल्शियम का बहुत अच्छा स्रोत है। कैल्शियम हमारे शरीर की हड्डि‍यों के लिए बहुत जरूरी होता है। नियमित रूप से आधा कप मलाई का सेवन कैल्शियम की कमी को पूरा करता है। हड्डि‍यों को मजबूत बनाने के साथ-साथ तंत्रिकाओं, मांसपेशियों और दिल के लिए भी महत्वपूर्ण होता है।

खांसी की दवा की तरह इस्‍तेमाल करें

आप मलाई को दवाई की तरह भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। जी हां, खांसी की समस्या होने पर आधी कटोरी मलाई में एक चम्मच नारियल का बुरादा, पांच बड़ी इलायची का पाउडर तथा दस काली मिर्च दरदरी पीसकर, धीमी आंच पर गर्म कर लें। सोने से पहले इसे रोगी को गर्म-गर्म ही दें। कुछ दिन इसका सेवन करने से ड्राई खांसी ठीक हो जायेगी।

■   छाती और गले में जमे कफ से 1 दिन में राहत दिलाते हैं ये 3 चमत्कारी घरेलु उपाय , एक बार इस्तेमाल किया तो फिर नहीं होगी खांसी

ट्रांस फैट से भरपूर

यूं तो मलाई में मक्‍खन से ज्‍यादा फैट होता है लेकिन यह फैट प्राकृतिक होता है और इसमें ट्रांस फैट होता है जो शरीर के लिए खतरनाक नहीं होता है। एक आधा कप पूर्ण फैट वाले दूध की मलाई का सेवन करने से शरीर और दिल को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता।

हमारे यूट्यूब चैनल को SUBSCRIBE करने के लिए लाल रंग के लिंक पर क्लिक करें –

http://bit.ly/30t2sCS

इम्‍यून सिस्‍टम में मजबूती

अगर आप प्रोटीन के स्रोतों की खोज कर रहे हैं तो अपने आहार में मलाई को शामिल करें। यह आपके शरीर को प्रोटीन देता है और इम्‍यून सिस्‍टम को सुरक्षा प्रदान करता है। इसलिए शरीर को दिन-भर चुस्‍त-दुरुस्‍त और ऊर्जावान बनाये रखने के लिए मलाई खायें।

   मलाई है बेहद लाभकारी, इसके सेवन से नहीं टिकेगी कोई भी बिमारी, आज से ही खाएं चेहरे के साथ साथ सेहत भी चमकाएं

4 COMMENTS

Leave a Reply