wajan kam karne ke upay weight loss tips in hindi

मोटापा एक समस्‍या की तरह है और यह कई बीमारियों का कारण भी बनता है, अगर आप नियमित रूप से जिम नहीं जा सकते हैं तो इसे नियंत्रित करने के कई अन्‍य कारगर तरीके भी हैं।

■   गले में टोन्सिल का घरेलू इलाज व दर्द के 10 देसी नुस्खे इन हिंदी

वजन घटाना

मोटापा एक समस्‍या की तरह है और इसके कारण कई बीमारियों के होने की संभावना भी रहती है। इसलिए जितना जल्‍दी हो सके मोटापे को नियंत्रित कर लेना चाहिए। लेकिन वास्‍तव में मोटापा कम करना आसान नहीं है। वजन कम करने के थका देने वाले शेड्यूल का पालन करना भी मुश्किल होता है। कई बार लोग डाइट के नाम पर भूखे रहते हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदेह होता है। अगर आप इन तरीकों को अजमाते हैं तो आसानी से 12 किग्रा तक वजन कम कर सकते हैं।

fast weight loss wajan kam karne ke nuskhe in hindi

फाइबर युक्‍त आहार

वजन कम करने में फाइबरयुक्‍त आहार बहुत महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह आपके शरीर को कोलेस्‍ट्रॉल से बचाता है और उसे आपके शरीर से बाहर करता है। फाइबरयुक्‍त भोजन आपके शरीर की अतिरिक्‍त कैलोरी को भी जलाता है। विभिन्‍न प्रकार की दालें, साबुत अनाज, ताजे फलों और हरी सब्जियों में फाइबर बहुतायत में होता है।

fibre diet

■   हाथों और पैरों में दर्द सूजन जलन का इलाज के 5 घरेलू उपाय

जिम छोड़ें

जिम में जाकर घंटों पसीने बहाना मुश्किल काम है। तो क्‍यों इस मुश्किल काम को किया ही जाये, बिना जिम के भी अगर वजन कम हो सकता है तो उन्‍हें भी आजमायें। जिम जाने की बजाय जॉगिंग, रनिंग, डांसिंग, योगा आदि कीजिए। इनके लिए आपको कोई निश्चित समय नहीं निर्धारित करना होगा, इन्‍हें दिन में कभी भी कर सकते हैं।

yoga

साथ रखें हेल्‍दी स्‍नैक्‍स

अगर आप दिनभर किसी काम से बाहर रहते हैं, और भूख लगने पर बाहर का खाते हैं। तो आपके लिए बहुत जरूरी है कि बाहर के खाने से बचें, इसकी जगह अपने साथ हेल्‍दी स्‍नैक्‍स रखें। जब भी आपको भूख लगे फास्‍ट फूड की जगह उन स्‍नैक्‍स का सेवन करें।

healthy snack

■   हर तरह के घाव जल्दी भरने के 5 आसान उपाय और देसी नुस्खे

हमेशा खाने से दूर रहने की कोशिश

खाने के अलावा इस दुनिया कई काम हैं जो आपको सुकून देंगे और व्‍यस्‍त भी रखेंगे। तो अगर घर में आप बैठे हैं और खाली हैं तो आपको बार-बार फ्रिज की आवाज सुनाई देगी और उसमें रखे फूड खाने से आप खुद को नहीं रोक पायेंगे। तो अगर वजन कम करना है तो क्‍यों न थोड़ा सा सामाजिक काम भी कर लिया जाये, इससे आप थोड़ी देर टहल भी लेंगे और वजन भी कम हो जायेगा।

avoid food

फास्‍ट फूड है दुश्‍मन

अगर आप वजन कम करने की कवायद कर रहे हैं तो जंक फूड और फास्‍ट फूड से तौबा कर लें। तली हुई चीजें जैसे – आलू चिप्‍स, कुकीज का कम से कम सेवन करें। फास्‍ट फूड जैसे – बर्गर, पिज्‍जा की जगह सलाद, फ्रूट जैसे हेल्‍दी डायट का सेवन करें।

fast food

■   ख़राब पाचन शक्ति ठीक करने के 5 आसान घरेलू उपाय और देसी नुस्खे

खाने से पहले लें हल्की डाइट

खाना खाने से पहले हल्‍का नाश्‍ता करना बहुत जरूरी है, यह आपको ओवरईटिंग से बचाता है। भोजने से आधे घंटे पहले हल्की डाइट लेना बहुत फायदेमंद है। सलाद, पानी या फल खा  के आधे घंटे पहले लें जिससे आपकी डाइट नियंत्रित भी होगी और एक साथ हेवी डाइट भी आप न ले पायें।

Salad

शुगर से करें तौबा

मोटापे के लिए जिम्‍मेदार कारकों में शुगर भी है। अगर आप वजन कम करने की कोशिश में हैं तो शुगर से दूर रहने की कोशिश करें। अधिक चीनी वाली चाय न पियें, ऐसे पेय पदार्थों से दूर रहें जिसमें शुगर की मात्रा अधिक हो, कैंडी भी न खायें।

sugar

   चेहरे की चर्बी कैसे कम करे 5 आसान उपाय

फल भी खाएं

मोटापे पर नियंत्रण के लिए फल बहुत जरूरी है, फलों में कैलोरी की मात्रा कम होती है और यह शरीर को जरूरी पौष्टिक तत्‍व भी प्रदान करते हैं। फलों की खास बात यह होती है कि इन्‍हें आप ब्रेकफास्‍ट, लंच और डिनर के बीच में कभी भी खा सकते हैं। तरबूज, पपीता, संतरे, स्ट्राबेरी आदि का सेवन भी करें।

fruits

कुछ नया आजमायें

वजन कम करने में आपके दिल के आवाज का भी बहुत महत्‍व होता है, अगर आपके मन में खेलने और बाहर जाने का मन करे तो वो जरूर करें। यानी इस बार वजन कम करने के लिए आप कुछ नया आजमायें। रॉक क्‍लाइंबिंग, बंजी जंपिंग, स्‍काई डाइविंग से भी वजन कम किया जा सकता है, यह रोमांचक भी है और इससे वजन भी कम होता है।

skydiving

   तनाव दूर करने के 10 आसान तरीके 
Loading...

Leave a Reply