मोटापा एक समस्‍या की तरह है और यह कई बीमारियों का कारण भी बनता है, अगर आप नियमित रूप से जिम नहीं जा सकते हैं तो इसे नियंत्रित करने के कई अन्‍य कारगर तरीके भी हैं।

वजन घटाना

मोटापा एक समस्‍या की तरह है और इसके कारण कई बीमारियों के होने की संभावना भी रहती है। इसलिए जितना जल्‍दी हो सके मोटापे को नियंत्रित कर लेना चाहिए। लेकिन वास्‍तव में मोटापा कम करना आसान नहीं है। वजन कम करने के थका देने वाले शेड्यूल का पालन करना भी मुश्किल होता है। कई बार लोग डाइट के नाम पर भूखे रहते हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदेह होता है। अगर आप इन तरीकों को अजमाते हैं तो आसानी से 12 किग्रा तक वजन कम कर सकते हैं।

weight-loss-722x406

फाइबर युक्‍त आहार

वजन कम करने में फाइबरयुक्‍त आहार बहुत महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह आपके शरीर को कोलेस्‍ट्रॉल से बचाता है और उसे आपके शरीर से बाहर करता है। फाइबरयुक्‍त भोजन आपके शरीर की अतिरिक्‍त कैलोरी को भी जलाता है। विभिन्‍न प्रकार की दालें, साबुत अनाज, ताजे फलों और हरी सब्जियों में फाइबर बहुतायत में होता है।

जिम छोड़ें

जिम में जाकर घंटों पसीने बहाना मुश्किल काम है। तो क्‍यों इस मुश्किल काम को किया ही जाये, बिना जिम के भी अगर वजन कम हो सकता है तो उन्‍हें भी आजमायें। जिम जाने की बजाय जॉगिंग, रनिंग, डांसिंग, योगा आदि कीजिए। इनके लिए आपको कोई निश्चित समय नहीं निर्धारित करना होगा, इन्‍हें दिन में कभी भी कर सकते हैं।

साथ रखें हेल्‍दी स्‍नैक्‍स

अगर आप दिनभर किसी काम से बाहर रहते हैं, और भूख लगने पर बाहर का खाते हैं। तो आपके लिए बहुत जरूरी है कि बाहर के खाने से बचें, इसकी जगह अपने साथ हेल्‍दी स्‍नैक्‍स रखें। जब भी आपको भूख लगे फास्‍ट फूड की जगह उन स्‍नैक्‍स का सेवन करें।

Healthy-Snacks-for-Kids-700x395

Loading...

Leave a Reply