लिवर को साफ करने का घरेलु सरल उपाय इन हिंदी

आज की पीढ़ी स्वस्थ जीवन शैली (Healthy Life Style) पर ध्यान नहीं दे रही है, इस कारण से कई लोगो के लीवर के स्वास्थ्य पर असर पड़ रहा है और लीवर अच्छे से कार्य करने में असफल है। लिवर को बनाएं मजबूत (liver ko swasth kaise rakhe), हमारे द्वारा लिए जाने वाले कई प्रकार के विषाक्त पदार्थ है जो शरीर में लीवर की खराबी के लिए ज़िम्मेदार है। आइये जानें लिवर को साफ़ कैसे करें, लिवर डेटॉक्स ड्रिंक कैसे बनाएं इन हिंदी, लिवर को हेल्थी रखने की ड्रिंक। 

लीवर शरीर के महत्वपूर्ण अंगो में से एक है लेकिन आजकल हम जिस वातावरण में रहते हैं, वह पूरी तरह से विषैला हो चुका है। पानी, भोजन और हवा भी आजकल हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती जा रही है। ये साँसों की नली को काफी नुकसान पहुंचाते हैं और इसलिए हमें स्वस्थ रूप से जीवन जीने के तरीके के बारे में सोचना शुरू कर देना चाहिए।

आज हम आपको एक ऐसी ड्रिंक के बारे में बताएगे जिससे आपका लीवर विषैले तत्वों से मुक्त हो जाएगा

👉 इसे भी पढ़ें : पेट की चर्बी देखते ही देखते हवा में गायब कर देगा ये रामबाण उपाय

समग्री

2 कप पानी (400 ml)
150 ग्राम किशमिश

विधि

आपको किशमिश का ध्यान से चुनाव करना पड़ेगे जो किशमिश रंग में डार्क हो उन्हें ही इस ड्रिंक के लिए चुने | चुने हुए किशमिश को धो कर साफ़ करलें |

दो कप पानी को उबलने के लिए आग पर रखें जब पानी उबलने लगे तो इसमें किशमिश डाल कर 20 मिनटों तक उबलने दें |

किशमिस को पूरी रात पानी सोखने दें | दुसरे दिन सुबहे किशमिश को इसी पानी में अच्छे से मसल लें, मसलने के बाद इस पानी को छान लें | और किशमिश फेंक दीजिये।

खाली पेट (नाश्ते के 30-35 मिनट पहले) इस पानी का सेवन करें |इस जानकारी को शेयर जरुर कीजिये क्या पता आपके एक शेयर से किसी को जीवन दान मिलजाए .

👉 इसे भी पढ़ें : रात को नाभि में इसकी सिर्फ़ 2 बूंद डालने से होंगे चमत्कारी फायदे

 

दोस्तों Liver detoxification drink in hindi, liver ko saaf kaise karein in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास liver shudh karne ke gharelu nuskhe ilaj upay drink in hindi के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

Loading...

Leave a Reply