lahsun ke fayde garlic benefits in hindi

आजकल लोगो के जीने का तरीका पहले की अपेक्षा बिल्कुल बदल गया है। आज के समय में खान-पान में लापरवाही की वजह से कमजोरी के साथ-साथ स्वस्थ संबंधी कई सारी समस्याएं हो जाती हैं।

आज हम आपको दूध के साथ लहसुन से होने वाले 9 बड़े फायदों के बारे में बताएंगे।

आजकल ज्यादातर लोगों के घुटने में दर्द साइटिका की समस्या रहती है। कभी-कभी तो यह दर्द इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि चलने में भी परेशानी होने लगती है और कभी-कभी इस दर्द के कारण घुटनों में सूजन भी हो जाती है।

लेकिन आज मैं आप को लहसुन और दूध का एक ऐसा नुस्खा बताने वाली हूं। जिसके उपयोग से घुटने का दर्द साइटिका एकदम ठीक हो जाता है। यही नहीं इस उपाय से केलोस्ट्रोल, कब्ज, कमर दर्द, कैंसर, अपच, मुंह के मुहासे और हृदय धमनियों की ब्लॉकेज और माइग्रेन इन सभी समस्याओं से भी छुटकारा मिल जाता है।

लहसुन वाला दूध कैसे बनाना है

इसके लिए आपको एक गिलास दूध में थोड़ा सा पानी और लहसुन पीसकर डालना है। इसको पांच मिनट उबालकर रात को खाने के बाद सोने से पहले इस दूध को पीना है।

इस दूध को पीने से कौन-कौन सी बीमारियां ठीक हो जाती हैं

1. अगर आपको साइटिका के दर्द की समस्या है तो इसके लिए चार लहसुन की कलियां और 200ml दूध की जरूरत है।

सबसे पहले लहसुन को कूटकर दूध में डाल दें या फिर आप इसका पेस्ट बनाकर भी डाल सकते है। अब इसको 2 से 3 मिनट तक उबालें उबलने के बाद इस को मीठा करने के लिए इसमें एक चम्मच शहद मिला लें। अगर आपके पास शहद नहीं है तो आप इसमें मिश्री भी डाल सकते हैं। इस दूध का रोजाना सेवन करें जब तक कि आप का दर्द ठीक ना हो जाए।

2. दूध और लहसुन का मिश्रण आपकी हृदय की धमिनियो में रुकावट यानी कि उसमें जमे हुए केलोस्ट्रोल को खत्म करने में मदद करता है और इससे हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी खत्म हो जाती है।

3. आयुर्वेद के अनुसार यह प्रकृतिक पेय दूध और लहसुन का मिश्रण आंतो को सक्रिय कर कब्ज की समस्या को दूर करता है और गुदा मार्ग को भी नरम बनाता है।

4. दूध और लहसुन का यह मिश्रण पाचक रसों के निर्माण में अहम भूमिका निभाता है। जिससे एसिडिटी और अपच जैसी समस्याओं में लाभ होता है।

अगर आपको एसिडिटी और अपच की समस्या है तो आप लहसुन वाला दूध पीना आज से ही शुरू कर दे। इस दूध में शोध-रोधी तत्व होते हैं जिसके कारण यह जोड़ों के दर्द में विशेष रूप से फायदेमंद साबित होता है।

5. अगर आपके घुटनों में दर्द की समस्या रहती है तो इसके लिए नियमित रूप से एक गिलास दूध में तीन से चार लहसुन की कलियां डालकर उबालकर पिएं। इसको पीने से आपको दर्द में राहत मिलेगी।

6. माइग्रेन के मरीजों के लिए दूध और लहसुन का यह मिश्रण बहुत ही लाभकारी होता है यह सम्मानीय सर दर्द से भी आपको निजात दिलाने में मददगार हैं।

7. मुहांसों की समस्या होने पर लहसुन वाला दूध पीना बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। रोजाना एक गिलास लहसुन वाला दूध पीने से मुहांसे पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं।

8. जिन लोगों को कमर दर्द की समस्या है उनके लिए भी लहसुन वाला दूध फायदेमंद होता है। लहसुन दर्द से राहत दिलाने में आपकी मदद करता है।

9. भविष्य में कभी किसी को कैंसर ना हो उसके लिए दूध और लहसुन का यह मिश्रण बहुत ही फायदेमंद है। यह सामान्य त्वचा विकार को भी फ़ौरन ठीक कर देता है।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेलू नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Previous articleरात को सोने से पहले हल्‍दी वाला दूध पीने के बाद ऐसा हुआ जिसे सुनकर आप दंग रह जायेंगे
Loading...

Leave a Reply