सूखे मेवे में शामिल किशमिश अंगूर को सुखाकर तैयार किया जाता है। इसमें अंगूर के सभी गुण मौजूद होते है। इसके सेवन से रस, रक्त, शुक्र आदि धातुओं तथा ओज की मात्रा बढ़ती है जो कि आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। किशमिश में भरपूर मात्रा में आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर पाया जाता है। साथ ही इसमें दूध में मौजूद हर तत्व पाया जाता है। अब आप सोच रहे होगे कि किशमिश का पानी हमारे स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है। तो हम आपको बताते है कि किशमिश का पानी कैसे हमारे लिए फायदेमंद है-

■   टॉन्सिल के लक्षण और कारण, जानें इसका पक्का और रामबाण घरेलु इलाज, 3 दिन में पाएं परमानेंट इलाज

कैसे तैयार करें किशमिश का पानी?

सामग्री-

2 कप – पानी (400 ml)
150 ग्राम – किशमिश

बनाने की विधि-

* सबसे पहले यह जान लें कि किशमिश कौन सी होनी चाहिये। ऐसी किशमिश जो देखने में काफी चमकीली हों, उन्‍हें ना खरीदें क्‍योंकि वो प्राकृतिक नहीं है बल्‍कि उनमें कैमिक दृारा यह रंग छोड़ा गया है। आपको ऐसी किशमिश लेनी चाहिये जो गहरे रंग की हो और ना तो ज्‍यादा कठोर और ना ही लचीली हो।

* किशमिश को धो लें और किनारे रखें। फिर पैन में दो कप पानी उबालें, फिर उसमें साफ धुली हुई किशमिश डाल कर रातभर के लिये छोड़ दें।

* अगली सुबह किशमिश छान कर पानी को पीने लायक गरम करें और इसे खाली पेट पियें। किशमिश का पानी पीने के बाद 30 से 35 मिनट तक इंतजार करें और फिर नाश्‍ता करें।

* याद रखें कि इस विधि को 4 दिनों तक रोजाना करना है। इसको हर महीने करें। इसके कोई भी खराब प्रभाव नहीं होते। अगर आप डाइट पर हैं और अपने आहार में लो फैट और ढेर सारे फल तथा सब्‍जियों को शामिल करते हैं, तो इस पानी को पीने से आपको और भी ज्‍यादा लाभ मिलेगा।

■   गर्म दूध में गुड़ डालकर पीने के जबरदस्त फायदे, बड़े से बड़े रोग को करे ठीक

ये है फायदे

  • अगर आपको बुखार आ रहा है तो इसका सेवन करें। इसमें मौजूद फिनॉलिक पायथोन्‍यूट्रियंट जो कि जर्मीसाइडल, एंटी बॉयटिक और एंटी ऑक्‍सीडेंट तत्‍वों से बुखार छूमंतर हो जाता है।
  • किशमिश के पानी को रोज पीने से कोलेस्ट्राल के लेवल को ठीक रखता है। जो कि अधिकतर लोगों को अनियमित रूप से खाना खाने के कारण हो जाता है। इसीलिए इसका सेवन करें। साथ ही ये शरीर के ट्राईग्लिसेराइड्स के स्तर को कम करने में मदद भी करता है।
  • रोजाना इसके पानी पीने से आपका लिवर भी फिट रहता है और यह मेटाबॉलिज्म के स्तर को नियंत्रित करने में भी सहायक है।
  • आप तो यह जानते ही होगे कि किशमिश खाने से आपकी उम्र बढ जाती है, लेकिन इसके साथ ही ये आपकी त्वचा में आई झुर्रियो को भी हटा हेती है। इसके लिए इसके पानी को रोज सुबह पीएं। जिससे आप हमेशा जवां रहें।
  • अगर आपको कब्ज, एसिडिटी और थकान की समस्या है तो यह काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से जल्द आपको फायदा नजर आएगा।
  • रोजाना इसके सेवन करने से आपको पाचन, मेटाल्जिम आदि के स्तर को कम रखेगा। जिससे आप हमेशा फिट रहेगे।
■   तुलसी के बीज के बेहतरीन फायदे जिससे आपके हर रोग होंगे आसानी से दूर

13 COMMENTS

  1. […] नीचे बताये गए मिश्रण में से चार दाने किशमिश खाना स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद […]

Leave a Reply