pathri ka ilaj in hindi

पथरी (किडनी स्टोन) का इलाज

किडनी में स्टोन होना एक आम समस्या है। यूरीन में कई रासायनिक तत्व मौजूद होते हैं। यूरिक एसिड, फॉस्फोरस, कैल्शियम और ऑक्जेलिक एसिड। यही सारे रासायनिक तत्व स्टोन बनाने के लिए उत्तरदायी होते हैं। इसके साथ ही बहुत अधिक मात्रा में विटामिन डी के सेवन से, शरीर में लवणों के असंतुलन से, डीहाइड्रेशन से और अनियमित डाइट की वजह से भी किडनी में स्टोन हो जाता है।

किडनी में स्टोन हो जाने की वजह से पेट में हर वक्त दर्द बना रहता है। इसके अलावा बार-बार यूरीन डिस्चार्ज करना, शौच के दौरान दर्द होना, बहुत ज्यादा पसीना आना और उल्टी होना इसके लक्षण हैं। हालांकि इसके उपचार के लिए कई तरह की दवाइयां बाजार में उपलब्ध हैं और ऑपरेशन से भी इसका इलाज संभव है, लेकिन आप इन घरेलू उपायों को अपनाकर भी किडनी के स्टोन से राहत पा सकते हैं।

घरेलू उपायों के साथ ही ये बेहद जरूरी है कि आप नियमित रूप से 10 गिलास पानी का सेवन करें। स्टोन होने की हालत में कम पानी पीना दर्द और तकलीफ की वजह बन सकता है।

आइये जानें किडनी स्टोन के उपाय,किडनी स्टोन आहार, किडनी स्टोन ट्रीटमेंट, गुर्दे की पथरी के लक्षण, किडनी स्टोन के लक्षण इन हिंदी, किडनी स्टोन लक्षण, किडनी स्टोन डाइट, pathri hone ke lakshan in hindi, pathri me parhej।
■  कीजिए नेल पेंट से तिल, मस्से और दाग ऐसे गायब होंगे जैसे कभी थे ही नहीं 

Kidney Stone Treatment in Hindi 

तरबूज

मैग्न‍िशियम, फॉस्फेट्स, कार्बोनेट और कैल्शियम से बने किडनी स्टोन के इलाज के लिए तरबूज एक बहुत अच्छा और कारगर उपाय है। तरबूज में पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम मौजूद होता है जोकि स्वस्थ किडनी के लिए एक प्रमुख तत्व है। पोटैशियम यूरीन में एसिड लेवल को मेंटेन रखने में मदद करता है। पोटैशियम के साथ ही पानी भी भरपूर होता है जोकि स्टोन को नेचुरल तरीके से शरीर से बाहर निकाल देता है।

राजमा

राजमा में भरपूर फाइबर होता है। इसे किडनी बीन्स के नाम से भी जाना जाता है। किडनी बीन्स किडनी और ब्लेडर से जुड़ी हर किस्म की समस्या से राहत दिलाने में कारगर होती है। इसे बनाने से पूर्व जिस पानी में भि‍गोया जाता है उसे पीने से भी फायदा मिलता है।

■  सिर्फ़ 3 दिन तक ये चीज़ खाने से जीवन में कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक 

लेमन जूस और ऑलिव ऑयल

बरसों से लेमन जूस और ऑलिव ऑयल को मिलाकर उसका सेवन गॉलब्लेडर के स्टोन के लिए किया जाता रहा है, लेकिन किडनी के स्टोन में भी ये काफी कारगर है। नींबू के रस में मौजूद सिट्रिक एसिड कैल्शियम बेस वाले स्टोन को तोडऩे का काम करता है और दोबारा बनने से भी रोकता है। इस मिश्रण को बनाने के लिए नींबू के रस और ऑलिव ऑयल को बराबर मात्रा में लेकर मिला लें और दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें।

अनार

अनार का जूस और उसके बीज दोनों में ही एस्ट्रीजेंट गुण होता है जो कि किडनी के स्टोन के इलाज में मददगार है. यदि आपकी किडनी में स्टोन है तो प्रतिदिन एक अनार खाना या फिर उसका जूस पीना फायदेमंद हो सकता है. इसके अलावा अनार को फ्रूट-सलाद में भी मिलाकर खाया जा सकता है.

व्हीट ग्रास

व्हीट ग्रास को पानी में उबालकर ठंडा कर लें। इसके नियमित सेवन से किडनी के स्टोन और किडनी से जुड़ी दूसरी बीमारियों में काफी आराम मिलता है। इसमें कुछ मात्रा में नींबू का रस मिलाकर पीना और बहतर हो सकता है।

■  खाज-खुजली को जड़ से खत्म कर देता है यह जबरदस्त घरेलु नुस्खा

दोस्तों pathri ka ilaj baba ramdev, pathri ki dawa in hindi, pathri me kya na khaye,pathri ka gharelu upchar, stone problem in kidney solution in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास pathri ka desi ilaj gharelu ayurvedic nuskhe baba ramdev aur dawa in hindi के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

7 COMMENTS

  1. […] पढ़ती है इसीलिए आज हम आपको इस पोस्ट में पथरी के इलाज के बारे में बताएँगे जो एकदम सरल और […]

Leave a Reply