kidney failure

हमारी किडनी का काम है ब्लड को शुद्ध करना और शरीर के बेकार और विषैले पदार्थों को बाहर निकालना। पैन्क्रीयाज आंतो में कुछ पाचक एंजाइम का स्राव करके पाचन क्रिया में अहम भूमिका अदा करता है। इसके अलावा यह इन्सुलिन नामक एक हार्मोन भी स्रावित करता है जोकि शरीर के ग्लूकोस लेवल को नियंत्रित करने का काम करता है जिससे डायबिटीज नहीं होती है।

कुछ ऐसी प्राकृतिक चीजें हैं जो हमारे शरीर के अंगो को साफ़ करके इन्हें ठीक ढंग से रखती हैं। उनमे से ही एक है धनिया या धनिये का जूस जोकि लिवर, किडनी और पैन्क्रीयाज को अच्छे से साफ़ करके इन्हें स्वस्थ रखता है। धनिया के और भी फायदे हैं जैसे लिवर से फैट को बाहर निकालना और शरीर के शुगर लेवल को नियंत्रित करना।

इसके अलावा धनिया किडनी में स्टोन को बनने से रोकता है। इसमें वो सारे औषधीय गुण मौजूद हैं जो शरीर को डीटोक्सीफाई करने के लिए जरुरी होते हैं। धनिया की चटनी भी स्वस्थ लाभों से भरी होती है आज हम आपको इस धनिये के सही इस्तेमाल के बारे में बतायेगे जिससे, आपके लिवर, किडनी और पैन्क्रीयाज ठीक से काम कर सकें।

1- धनिया पत्ता 

एक मुट्ठी भर धनिया के पत्ते को अच्छी तरह धो लें, इसे छोटे छोटे टुकड़ों में काट कर 1 लीटर पानी में डाल दें. उसमें थोड़ी सी अजवाइन भी मिला लें. धनिया के पत्ते, आजवाइन और पानी को धीमी आंच पर 10 मिनट तक पकाएं. इसे ठंडा कर हर रोज खाली पेट एक गिलास लगातार सेवन करने से पेशाब के साथ सारी गंदगी बाहर आने लगती है.

हेल्थ से जुड़ी सारी जानकारियां जानने के लिए तुरंत हमारी एप्प इंस्टॉल करें। हमारी एप को इंस्टॉल करने के लिए नीले रंग के लिंक पर क्लिक करें –

http://bit.ly/ayurvedamapp

ताजी नीम, गिलोय का रस, गेहूं के ज्वार का रस

यह तीनों 50-50 ग्राम लेकर मिला लें, सुबह-शाम खाली पेट पिएं. इसे पीने के 1 घंटे तक कुछ ना लें. लगातार सेवन से किडनी ठीक हो जाती है.

3- गोछुर, नीम की छाल, पीपल की छाल 

25-25 ग्राम तीनों को मिलाकर, आधा लीटर पानी में उबालें और जब पानी 100 मिलीलीटर बच जाए तो छान कर रख लें, और सुबह-शाम खाली पेट 50-50 ml. लगातार सेवन से किडनी ठीक तरीके से काम करने लगता है.

4- अदरक की चाय

किडनी को साफ करने के लिए अदरक की चाय बेहद लाभदायक साबित होती है. एक बड़ा चम्मच ऑर्गेनिक शहद लें, एक छोटा चम्मच पिसी हल्दी, छोटा चम्मच पिसा अदरक. एक कप पानी, आधा कप नारियल का दूध. पानी को गर्म करके अदरक और हल्दी को 10 मिनट उबाल लें, और 1 कप में दूध और शहद मिलाकर चाय को डाल लें. चाय को रोज खाली पेट पीना काफी लाभदायक होता है.

ये है किडनी को साफ करने के घरेलू उपाय – ये ऐसे घरेलू उपाय हैं जिसे बनाना और इस्तेमाल करना बेहद आसान है, लेकिन इसके फायदे बहुत हैं. अगर आपको हमारी ये टिप्स अच्छी लगे तो अपनों को शेयर जरुर करें. जिससे हर किसी को इससे फायदा मिल सके.

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेलू नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Previous articleशरीर के किसी भी हिस्से में गांठ, रसोली और ट्यूमर का घरेलू आयुर्वेदिक इलाज
Next articleHeart Attack जिंदगी भर नहीं आयेगा | Heart Attack/Blockage/chest pain Home Remedies :Rajiv Dixit bhai
Loading...

Leave a Reply