किडनी की सफाई के लिए होममेड ड्रिंक इन हिंदी

आजकल लोगो में फिटनेस को लेकर भूत सवार है हर कोई अपनी अच्छी फिटनेस के लिए परेशान रहते है स्वास्थ्य लाभों के लिए धनिये का जूस एक अच्छा विकल्प है जी हा धनिया की पत्ती होती ज़रूर छोटी है मगर बहुत काम की चीज़ हैं यह इसमें अनेक फायटोन्यूट्रीयंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक हैं। नारियल की तरह ही धनिये के प्रत्येक भाग जड़, डंठल, पत्तियाँ और बीज सभी उपयोगी हैं और आप इसका उपयोग कई प्रकार के फायदों के लिए कर सकते है।

धनिया कई तरह की बीमारियों से बचाव करते हैं, इसमें एंटीसेप्टिक ताकत और वायुनाशी गुण होते हैं धनिये की पत्तियों का हरा रंग आपको करेले की याद दिलाता है परंतु इसका स्वाद और खुशबु बहुत अच्छी होती है यह हर्ब और मसाले की तरह उपयोग में लाये जाने के कारण विश्व में इसकी मांग बहुत अधिक है और सबसे अच्छी बात यह है कि यह बहुत आसानी से उपलब्ध है और ये महंगी भी नहीं हैं यह हर घर के किचेन में पायी जाती हैं। आइये धनिये के जूस से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें और फिट रहने के लिए प्रतिदिन इसका उपयोग करें और आप इन बीमारियों से महफूज़ रहेंगे।

आइये जानते हैं धनिया के फायदे, किडनी की सफाई के लिए घरेलु ड्रिंक, हरी धनिया के क्या फायदे हैं, हरी धनिया से बिमारियों का इलाज, धनिया से कैसे करें किडनी की सफाई।

धनिया के जूस के अद्भुत फायदे

Amazing Health Benefits Of Coriander In Hindi

किडनी की सफ़ाई

हमारी किडनी एक बेहतरीन फ़िल्टर हैं जो सालो से हमारे खून की गंदगी को साफ़ करने का काम करती हैं मगर हर फ़िल्टर की तरह इसको भी साफ़ करने की ज़रुरत हैं ताकि ये और भी अच्छा काम करे। आज हम आपको बता रहे हैं इसकी सफाई के बारे में और वह भी सिर्फ 5 रुपये में। एक मुट्ठी भर हरी पत्तियो वाला धनियाँ लीजिये इसको छोटे छोटे टुकड़ो में काट ले और अच्छी तरह धुलाई कर ले। फिर एक बर्तन में 1 लीटर पानी डाल कर इन टुकड़ो को डाल दे, 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकने दे, बस अब इसको छान ले और ठंडा होने दो अब इस ड्रिंक को हर रोज़ एक गिलास खाली पेट पिए। आप देखेंगे के आपके पेशाब के ज़रिये सारी गंदगी बाहर आ रही हैं।

NOTE : – इसके साथ थोड़ी से अजवायन (धनिये के साथ) डाल ले तो सोने पे सुहागा हो जाए।

ब्लड प्रेशर करे नियंत्रित

आजकल जिसे देखो वो इस समस्या से पीड़ित हैं, धनिये में मैग्नीशियम, कैल्शियम, मैंगनीज़ और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो इसे ऐसा जूस बनाते हैं जिसका सेवन सुबह के समय करना अच्छा होता है इसके अलावा इसमें पोटैशियम अधिक मात्रा में तथा सोडियम कम मात्रा में पाया जाता है जो दिल की धड़कन और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करते हैं इससे अपने ही बहुत सारे फायदे होते है. आप धनिये की ताज़ी पत्तियों का जूस निकाल सकते हैं और स्वाद के लिए उसमें ऑलिव ऑइल या बादाम मिला सकते हैं।

अच्छी नींद

आजकल अच्छी नींद भी बिलकुल सोने की तरह हो गयी हैं जो बहुत मुश्किल से मिलती हैं इसका मुख्य कारण है तनाव वा दिनभर का स्ट्रेस . कई लोगों को नींद ना आने की समस्या होती है जिसके कारण उनके जीवन में बहुत साड़ी परेशानिया आती है. इस बात को विज्ञान भी सिद्ध कर चुका है कि रात को सोने से पहले एक गिलास धनिये का जूस पीने से आपको आराम महसूस होता है और बिना किसी दवा का सेवन किये आपको अच्छी नींद आती है और यह प्राकृतिक रूप से इसमें कुछ सेडेटिव तत्व होते हैं जो एंटीएंग्जायटी दवा की तरह काम करते हैं।

पाचन में लाभ

धनिये की पत्तियों के जूस से होने वाला एक अन्य लाभ यह है कि यह आपके पाचन तंत्र को ठीक तरह से काम करने में सहायता प्रदान करता है यदि आप पेट फूलना, वमनशील पेट, हार्ट बर्न या अपच जैसी समस्या से परेशान हैं तो यह जूस आपके लिए बहुत लाभदायक है धनिये के पत्तों का रस पीने से आप गर्म और मसालेदार खाना खा सकते हैं क्योंकि यह कूलिंग एजेंट के तरह काम करता है।

डिटॉक्सीफाई करता है

इसमें प्राकृतिक एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, अत: यह शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है और शरीर को कई प्रकार के संक्रमणों से बचाता है शरीर का डेटोक्स होना बहुत ज़रूरी हैं इसीलिए प्रतिदिन धनिये का जूस पीने से आप पानी और खाद्य पदार्थों से होने वाली बीमारियों से बच सकते हैं।

हड्डियों की मज़बूती के लिए

अगर आपकी हड्डिय कमज़ोर हैं तो आप एक गिलास धनिये के पत्तों का रस हड्डियों को मज़बूती प्रदान करता है क्योंकि इसमें कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसमें कुछ खनिज पाए जाते हैं जो हड्डियों की सघनता बढ़ाता है और हड्डियों को मज़बूत बनाता है, इसके अलावा यह हड्डी टूटने पर उसे जोड़ने में भी सहायक होता है इसका सेवन आपकी हड्डियों को मजबूती देगा।

हृदय को लाभ

जी हाँ, हृदय को स्वस्थ बनाने के लिए धनिये का जूस बहुत उपयोगी है धनिये में एंटीऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो ख़राब कोलेस्ट्रोल को कम करते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढ़ाते हैं जिससे आपका हृदय ठीक तरह से काम कर पाता है।

एंटी-डाइबिटीक गुण

धनिये को एंटी-डाइबिटीक हर्ब कहा जाता है. अपने प्राकृतिक घटकों के कारण धनिये की पत्तियों के रस में ब्लड शुगर को नियंत्रित और स्थिर रखने का गुण होता है यह डाइबिटीज़ के मरीजों के लिए यह जूस बहुत उपयोगी है।

त्वचा की समस्याओं को दूर करे

धनिये के जूस में एंटीसेप्टिक, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा को लगभग सभी बीमारियों से बचाते हैं यह एक्जिमा, शुष्क त्वचा या अन्य फंगल संक्रमणों से ग्रसित व्यक्तियों को इस रस का सेवन अवश्य करना चाहिए।

दोस्तों आज हमने आपको Dhaniya Ke Fayde in Hindi, hari dhaniya ka prayog kaise kare in hindi, hari dhaniya aushadhiya gun aur labh in hindi, dhaniya juice for cleansing kidney in hindi इस विषय पर पूरी जानकारी दी| मुझे उम्मीद हैं, कि ये जानकारी आपके काम की होगी| हमारी पोस्ट आपको कैसी लगी और आपने हमारी पोस्ट से किस प्रकार लाभ उठाया, इसके बारे में आप हमें कमेंट करके जरूर बताये| हमें कमेंट करने के लिए पोस्ट के निचे बने कमेंट बॉक्स में जाये|

Loading...

Leave a Reply