khana khane ka sahi samay

सेहतमंद रहने के लिए आप अपनी डाइट में अच्छा और पौष्टिक चीजों को शामिल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ इसका सेवन भर ही काफी नहीं है। अच्छी सेहत के लिए टाइम पर खाना खाना और उसे अच्छे तरीके से पचाना भी बहुत जरूरी हैं। खाना खाने के बाद हम बहुत सारे ऐसे काम करते हैं जिससे हमेें उनका पोषण मिलने के बजाय उसका उल्टा असर होता है। आज हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताएंगे जो खाना खाने के बाद करना खतरनाक साबित हो सकता है।

यहां हम अपको ऐसी सात बातें बता रहे हैं जिन्हें खाने के बाद करना खतरनाक साबित हो सकता है. अगर आप भी कुछ ऐसा करती हैं तो अच्छी सेहत के लिए अब इन्हें करना छोड़ दें.

1. न पिएं सिगरेट

सिगरेट पीना अपने आप में एक बुरी लत है, जिससे हार्ट और सांस संबंधी कई तरह की बीमारियां घर कर जाती हैं. पर एक्सपर्ट्स की मानें तो खाने के ठीक बाद स्मोक करना दस गुना खतरनाक हो सकता है. खाना खाने के बाद पी गई एक सिगरेट आमतौर पर पी गई 10 सिगरेट के बराबर नुकसान पहुंचाती है. साथ ही इससे कैंसर का खतरा भी काफी बढ़ जाता है.

2. तुरंत बाद न खाएं फल

खाना खाने के तुरंद बाद फल खाने से हमारे शरीर को पोषण नहीं मिलते, क्योंकि यह सही तरीके से हमारे इंटेस्टाइन तक नहीं पहुंच पाते हैं। इसलिए ध्यान रखें कि खाना खाने के करीब एक घंटे बाद फलों का सेवन करें और बेहतर होगा अगर आप खाली पेट इसका सेवन करें।

3. तुरंत चाय न पीएं

बहुत लोगों को खाना खाने के बाद चाय पीने की लत होती है, लेकिन चाय की पत्तियों में उच्च अम्लीयता होती है जो पाचन पर असर डालती है। खाने के तुरंत बाद चाय पीने से खाना आसानी से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है। इसलिए खाना खाने के दो घंटे बाद तक चाय को एवॉइड करें।

4. अपनी बेल्ट को ढीला न करें

अक्सर पसंद का खाना देख पर हम अपनी बेल्ट को ढीला कर देते हैं. इसका साफ मतलब ये है कि आप जरूरत से ज्यादा खा रहे हैं. ओवरईटिंग किसी भी लिहाज से अच्छी बात नहीं है. इसलिए कोशिश करें कि उतना ही खाएं जितने की भूख हो वरना ये अपच का कारण भी बन सकता है.

हेल्थ से जुड़ी सारी जानकारियां जानने के लिए तुरंत हमारी एप्प इंस्टॉल करें। हमारी एप को इंस्टॉल करने के लिए नीले रंग के लिंक पर क्लिक करें –

http://bit.ly/ayurvedamapp

5. तुरंत न नहाएं

नहाना एक शारीरिक क्रिया है. इस दौरान हाथ और पैर सक्रिय अवस्था में होते हैं जिससे इन अंगों का ब्लड फ्लो काफी बढ़ जाता है. इन अंगों में ब्लड फ्लो बढ़ने से पेट में रुधिर प्रवाह पर असर पड़ता है और पाचन क्रिया प्रभावित होती है.

6. तुरंत टहलने न जाएं

खाने के बाद टहलना एक अच्छी आदत है लेकिन खाने के तुरंत बाद टहलने से पाचन क्रिया पर असर पड़ता है. टहलने में हमारे शरर की एनर्जी बर्न होती है जबकि शरीर के अंदर पाचन क्रिया के लिए भी ऊर्जा की आवश्यकता होती है. ऐसे में खाने के कुछ देर बाद टहलना एक अच्छी क्रिया हो सकती है पर खाने के साथ ही टहलने निकल जाना उल्टा असर डाल सकता

7. तुरंत सोएं नहीं

खाने को पचने में कुछ वक्त लगता है. ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि खाने के तुरंत बाद सोएं नहीं. इससे गैस और आंतों में संक्रमण होने की आशंका बढ़ जाती है.

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेलू नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Previous articleदूध के साथ 1 चम्मच जोड़,कमर, बदन दर्द, कमजोरी/थकान, अनिंद्रा, बुढ़ापा खत्म कर तेज़/ताक़त बढ़ा देगा
Next articleक्या बढ़े हुए यूरिक एसिड में दालें खा सकते हैं Food For Uric Acid, Uric Acid Diet
Loading...

Leave a Reply