खाली पेट पानी पीने के फायदे इन हिंदी | पानी पीने के नियम

सुबह के समय ऐसे बहुत ही कम ही लोग हैं जो खाली पेट पानी पीते हों। पानी एक ऐसा तत्‍व है जो आपके शरीर की सारी बीमारियों को हर सकता है। क्‍या आप जानते हैं कि अगर आप सुबह के समय रोजाना खाली पेट पानी पियें तो आपकी कितनी बीमारियां दूर हो सकती हैं? कई सारी बीमारियां हमारे पेट से ही जन्‍म लेती हैं और अगर आप खाली पेट पानी पियेगें तो आप इस खतरे को काबू में करने का पहला कदम उठाएंगे।

आइये जानें खाली पेट गर्म पानी पीने के फायदे, पानी पीने का सही तरीका, खूब पानी पीने के फायदे, पानी पीने के फायदे और नुकसान, पानी पीने के नियम, ज्यादा पानी पीने के फायदे, सुबह खाली पेट पानी पीने के जबरदस्‍त फायदे।
अच्छी और गहरी नींद आने के 5 आसान उपाय घरेलू नुस्खे

क्‍या आप जानते हैं कि सुबह खाली पेट पानी पीने का चलन कहां से शुरु हुआ? यह चलन जापान के लोगों ने शुरु किया था। वहां के लोग सुबह होते ही, बिना ब्रश किये 4 गिलास पानी पी जाते हैं। इसके बाद वे आधा घंटे तक कुछ भी नहीं खाते।

यह वॉटर थैरेपी उन्‍हें स्‍वस्‍थ रखने में मदद करती है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि जापानी लोग विश्‍व के सबसे ऊर्जावान और कुशल लोगों में से एक हैं। सुबह खाली पेट पानी पीने के कई सारे लाभ हैं। अगर आप ऐसा करने की सोंच रहे हैं तो, कोशिश यही करें कि पानी हल्‍का सा गुनगुना हो, जिससे बाद में आप जो भी तैलिये पदार्थ खाएं, वह वसा के रूप मे शरीर में जम ना पाए। तो आइये जानते हैं कि सुबह खाली पेट पानी पीने से हमारे शरीर को कौन-कौन से लाभ पहुंचते हैं।

   सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे

Subah Khali Pet Pani Peene Ke Fayde In Hindi

1. पेट साफ रखे (Water For Constipation In Hindi)

जब आप बहुत सारा पानी पियेगें तब आपको अपने आप ही टॉयलेट जाने की इच्‍छा होने लगेगी। अगर ऐसा रोजाना करेगें तब आपके पेट का सिस्‍टम गंदगी को बाहर निकालने लगेगा और आपका पेट साफ हो जाएगा।

2. शरीर से गंदगी बाहर निकाले (Water For Cleansing In Hindi)

पानी शरीर से हर प्रकार की गंदगी को बाहर निकाल देता है। जब आप ढेर सारा पानी पी कर पेशाब करते हैं, तब आपका शरीर गंदगी से छुटकारा पा लेता है।

3. आपकी भूख बढाए (Water For Increasing Hunger In Hindi)

पानी पी कर जब आपका पेट साफ हो जाता है, तब इस प्रकार से आपको भूख लगती है। इससे आपका सुबह का ब्रेकफास्‍ट अच्‍छा होता है।

■  उल्टी रोकने और जी मिचलाने के 10 आसान घरेलू उपाय इन हिंदी

4. सिरदर्द दूर रखे (Water For Headache In Hindi)

कई बार हमारे शरीर के अंदर पानी की कमी ही वजह से सिर में दर्द शुरु हो जाता है। इसलिये कोशिश करें कि सुबह पेट कर पानी पियें।

5. मेटाबॉलिज्‍म बढाए (Water For Metabolism In Hindi)

पानी पीने से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्‍म 24 प्रतिशत तक बढ सकता है। इसका मतलब है कि आप खाने को जल्‍द पचा सकेगें और इसकी के साथ थोडा वजन भी कम कर सकेगें।

6. खून बनाए (Water For Red Blood Cells In Hindi)

खाली पेट पानी पीने से रेड ब्‍लड सेल्‍स जल्‍दी जल्‍दी बढने लगती हैं।

7. वजन घटाए (Water For Weight Loss In Hindi)

अगर आप वेट लॉस डाइट कर रही हैं तब आपको खाली पेट पानी जरुर पीना चाहिये। इससे शरीर से खराब ट्रांस फैट बाहार निकल कर शरीर का फैट मैटोबॉलिज्‍म बढता है।

8. चेहरा बने चमकदार (Water For Skin In Hindi)

चेहरे पर निकलने वाले कील-मुंहासे पानी पीने से साफ हो जाएंगे। एक बार जब आपका पेट साफ रहने लगेगा तब यह बीमारी अपने आप ही ठीक हो जाएगी।

9. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाए (Water For Immunity In Hindi)

शरीर को बैलेंस करने के लिये पानी अति आवश्‍यक तत्‍व है। इससे आपका शरीर रोग से लड़ने में बलवान हो जाएगा।

■  दिमाग तेज करने और याददाश्त बढ़ाने के 7 उपाय और आयुर्वेदिक दवा

दोस्तों खाली पेट पानी पीने, Benefits of drinking water, पानी पीने का सही समय, पानी पीने के तरीके का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास पानी कितना पीना चाहिए, पानी कब पीना चाहिए और पानी कैसे पीना चाहिए, एक दिन मे कितना पानी पीना चाहिए, correct method of drinking water, पानी पीने की विधि के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

Loading...

Leave a Reply