खाली पेट भूलकर भी कभी नहीं खाएं ये चीजें

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि सुबह का नाश्ता हमारे शरीर के लिए ईंधन का काम करता है। लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप सुबह−सुबह बिना सोचे−समझे कुछ भी पेट भरने के लिए खा लें। यह सही है कि सुबह का समय ऐसा होता है, जब हर कोई जल्दी में होता है और नाश्ते को बनाने व खाने में अधिक समय दे पाना संभव नहीं होता। परंतु फिर भी कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिन्हें खाली पेट खाने व पीने से आपके शरीर को काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है। तो आईए जानते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य व पेय पदार्थों के बारे में−

आइये जानें खाली पेट क्या खाये, सुबह खाली पेट केला खाने के फायदे, खाली पेट सेब खाना, खाली पेट पपीता, खाली पेट दूध पीना, खाली पेट केला खाने के लाभ।

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स को किसी भी समय पीना आपकी सेहत के लिए हानिकारक है लेकिन खाली पेट इन्हें पीने से नुकसान की संभावना और भी अधिक होती है। ये ड्रिंक्स आपके लिवर को डैमेज करते हैं और इनसे दिल की बिमारियां भी हो सकती हैं। यह तो हम सभी जानते हैं कि कार्बोनेटेड ड्रिंक्स में मीठे की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिससे यह आपके शरीर के इंसुलिन लेवल पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है। इसलिए जितना संभव हो सके, इन कार्बोनेटेड ड्रिंक्स से दूरी बनाए रखें।

■  पेट की चर्बी देखते ही देखते हवा में गायब कर देगा ये रामबाण उपाय

चाय या कॉफी

आमतौर पर भारतीय घरों में सुबह की शुरूआत चाय या कॉफी से ही होती है लेकिन यह आपके शरीर के लिए कई तरीकों से नुकसानदायक साबित हो सकती है। यह बात आपको सुनने में अजीब लग सकती है लेकिन यह सच है। जहां एक ओर कॉफी में मौजूद कैफीन आपके शरीर के सिस्टम को बूस्ट करती है, जिससे आपकी नींद खुल जाती है और आप अपने दैनिक कार्यों के लिए खुद को तैयार महसूस करते हैं। वहीं दूसरी ओर, यह आपके पाचन तंत्र पर विपरीत प्रभाव डालती है। इतना ही नहीं, यह आपके पेट में एसिड लेवल को बढ़ाकर हॉर्ट बर्न जैसी समस्याओं को भी उत्पन्न करता है। साथ ही आपको आंतों में भी जलन महसूस हो सकती है। जहां तक बात चाय की है तो चाय में मौजूद तत्व आपकी भूख को कंट्रोल करते हैं जिससे आपका मेटाबॉलिज्म कमजोर हो जाता है।

खट्टे फल

वैसे तो विटामिन सी से भरपूर खट्टे फल जैसे नींबू, अंगूर व संतरे आदि आपकी त्वचा व बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। लेकिन इनका वास्तविक फायदा आपके शरीर को तभी प्राप्त होता है, जब आप इन्हें सही समय पर खाएं। नाश्ते की मेज पर रखे खट्टे फल आपके शरीर को लाभ कम नुकसान ज्यादा देते हैं। दरअसल, खाली पेट इनका सेवन करने से आपको दिल में दर्द या हॉर्ट बर्न जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप अपने नाश्ते की टेबल पर फलों को भी स्थान देना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि आप खट्टे फलों के स्थान पर स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, सेब व तरबूज आदि को शामिल करें।

मसालेदार भोजन

कुछ लोगों को सुबह के नाश्ते में स्पाइसी खाना खाने की आदत होती है। मसालेदार भोजन यकीनन काफी स्वादिष्ट होता है, इसलिए आम भारतीय घरों में मसालेदार भोजन को काफी तवज्जो दी जाती है। परंतु जीभ के इसी स्वाद को बरकरार रखने का हर्जाना उनके शरीर को भुगतना पड़ता है। खासतौर से, नाश्ते में मिर्च व जलापेनोस आदि का प्रयोग आपके लिए काफी परेशानी खड़ी कर सकता है। दरअसल, खाली पेट मसालेदार भोजन खाने के कारण आपके पेट को काफी नुकसान पहुंचता है, जिससे आपको गैस्टिक अल्सर जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यह गैस्टिक अल्सर न सिर्फ आपको काफी दर्द पहुंचाता है, बल्कि इससे आपकी दिनचर्या भी प्रभावित होती है।

■  ब्लाक नसों को 10 दिनों में खोल देगा यह अचूक रामबाण नुस्खा

दोस्तों khali pet kya khaye kya nahi, khali pet hanikarak hai in cheezon ka sevan, khali pet nahi khani chahiye ye chejein का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास khali pet kaun se phal khaye aur khali pet kin cheejon ka sevan nahi karna chahiye aur unse hone wale nuksaan के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

Loading...

Leave a Reply