अनिद्रा की दवा neend na aane ka ilaj aur upay in hindi

अच्छी नींद लाने के उपाय इन हिंदी | नींद आने के घरेलु उपाय

अनिद्रा या नींद नही आना :

इंसानी शरीर को नींद की उतनी ही जरूरत है जितनी खाने पीने की नींद का ना आना बीमारी का संकेत हो सकता है। इसलिए गहरी नींद में सोने की कोशिश जरूर करनी चाहिए. लेकिन इसके लिए करना क्या चाहिए? अनिद्रा की दवा

आइये जानें अनिद्रा के आयुर्वेदिक उपचार, नींद आने के आयुर्वेदिक उपाय,नींद आने के घरेलू नुस्खे, अनिद्रा के घरेलू उपाय, नींद नहीं आती मुझे ।
■   अच्छी और गहरी नींद आने के 5 आसान उपाय घरेलू नुस्खे

कई लोगों को नींद न आने की बड़ी समस्या होती है। जब तक वो सोने की कोशिश करते है तब तक सूर्य उदय हो जाता है। जब सब तरकीबें असफल को जाती है तो नींद की दवा खाने के इलावा कोई रास्ता नहीं होता। लेकिन क्या आप को पता है के यह दवाइयां आप की सेहत को नुक्सान के सिवाए कुछ नहीं देती ? ये दवाइयां आप के लिए कुछ समय का हल हो सकती है, स्थाई हल नहीं।

बिना दवा के अनिद्रा (Sleeplessness)का इलाज, Anidra ka ilaj

नींद ना आने के कई कारण हो सकते है जेसे की चिंता, तनाव और या किसी बिमारी का होना जेसे ब्लड प्रेशर या फिर दर्द, लेकिन आज हम आप को स्थाई और सौ प्रतिशत प्रभावी बिना किसी नुकसान का हल बताएँगे। इससे आपको ऐसी नींद आएगी की जिस करवट सोयेंगे उसी करवट सवेरा हो जायेगा अर्थात रात कब ख़त्म हुई और कब सवेरा हुआ आपको पता भी नही लगेगा क्योंकि इस प्रयोग से ऐसी आराम दायक नींद आएगी जो आपको कभी ना आई हो। आइये जानते है इस प्राकृतिक प्रयोग के बारे में।

■   नींद से जुड़ी सभी बीमारियों में रामबाण है ये घरेलु नुस्खे, एक बार आजमाते ही मिलेगा लाभ

नींद ना आने की समस्या का स्थाई और प्राकृतिक हल है केला :

केले को वेसे तो हम सब एक फल के नाम से जानते है लेकिन इस के छिलके में Magnesium और Potassium भरपूर मात्र में पाए जाते है। पोटैशियम नीद की कमी को पूरा करता है और मैग्नीशियम मांसपेशियों को शांत करता है।

अनिद्रा के घरेलू उपचार आयुर्वेदिक इलाज

अनिद्रा की दवा – केले की चाय (banana tea benefits)

Home Remedies For Insomnia In Hindi

आप भी सोच रहे होंगे कि चाय में केला डालकर कौन पीता है? पर शायद आपको पता नहीं होगा कि चैन की नींद पाने के लिए बहुत से लोग केले वाली चाय पीते हैं।

अगर आपको भी अच्छी नींद नहीं आती है और सोने के दौरान आप बीच-बीच में उठ बैठते हैं तो केले वाली चाय पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद है।

■   अच्छी और गहरी नींद के लिए आजमाएं यह रामबाण प्रयोग, 1 दिन में मिलेगा लाभ

आवश्यक सामग्री 

एक केला (organic)
थोड़ी सी दालचीनी
एक छोटा कप पानी का

गहरी नींद के लिए आसान घरेलु उपाय | Gahari nind aane ke upay

बनाने की विधि 

केले वाली चाय बनाने में मुश्किल से 10 मिनट का समय लगता है। एक छोटा केला ले लें और एक कप पानी में दालचीनी डालकर उसे उबाल लें. जब पानी उबलने लगे तो इसमें केला काट कर छिलके समेत डाल दें. इसे 10 मिनट तक उबलने दें और फिर इसे छानकर पी लें। आर्गेनिक केले का ही इस्तेमाल करें।

   नींद नही आती तो सोने से पहले करें ये काम, बिस्तर पर लेटते ही आ जाएगी नींद
Loading...

Leave a Reply