केला खाने के फायदे और औषधीय गुण इन हिंदी

केला खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद. सभी फलों में केला एक ऐसा फल है जिसे किसी भी मौसम में खाने पर फायदे मिलती है. केला खाने से हमारे शरीर में उर्जा पैदा होती है क्योंकि केले में प्रचुर मात्रा में कार्बोहाईड्रेट, फाइबर, पोटेशियम और कैल्शियम पाया है।

वैसे तो केले का सेवन कोई भी समय कर सकते हैं, लेकिन सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से बढ़िया फायदा मिलता है. अगर केले खाने के तुरंत बाद गर्म पानी पीया जाये तो इसका फायदा दुगुना बढ़ जाता है. यहाँ हम बताने वाले हैं सुबह खाली पेट केला खाने के तुरंत बाद गरम पानी पीने से होने वाले फायदों के बारे में। सुबह खाली पेट केला खाकर गर्म पानी पीने से होते हैं ये अनगिनत फायदे, आइए जाने इसके बारे में…

आइये जानें खाली पेट केला खाने के फायदे, केला खाने के फायदे और नुकसान, रात में केला खाने के फायदे, सुबह खाली पेट केला खाने के फायदे, केले के औषधीय गुण, दूध और केला खाने के फायदे, केला खाने का सही तरीका, दही और केला खाने के फायदे ।
■  चेहरे को कभी बूढ़ा नहीं होने देंगी ये दो पत्तियां ऐसे करें इस्तेमाल 

केला खाकर गर्म पानी पीने के अद्भुत फ़ायदे

Kela Khakar Garam Pani Peene Ke Fayde In Hindi

कब्ज से राहत (Banana For Constipation)

केला फाइबर और कैल्शियम का प्रमुख स्रोत है. केले में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन तंत्र को मजबूत करता है, जिससे पाचन शक्ति बढती है. इसके साथ-साथ गर्म पानी पीने से पेट की सारी गंदगी बाहर निकल जाती है। इस प्रकार कब्ज से छुटकारा मिलता है।

दिल रहता है हेल्दी (Banana For Heart)

सुबह खाली पेट केला खाकर गर्म पानी पीने से दिल स्वस्थ रहता है और दिल से सम्बन्धी बीमारी होने का खतरा नहीं रहता. केले में फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम और विटामिन सी होते हैं जो कोलेस्ट्राल लेवल को नियंत्रण में रखता है और दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है।

एनर्जी बढ़ाएं (Banana For Energy)

शरीर में एनर्जी के लिए कार्बोहाइड्रेट जिम्मेदार होता है. केला कार्बोहाइड्रेट का बढ़िया स्रोत होता है, इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जिससे शरीर में एनर्जी बढ़ती है। इसके अलावा मानसिक तनाव और शारीरिक थकान से भी निजात मिलता है। सुबह केला और गर्म पानी का उपयोग ब्रेकफास्ट की तरह कर सकते हैं।

इस तरह हमेशा स्वस्थ रहना चाहते हैं तो रोजाना सुबह खाली पेट केला खाकर गर्म पानी पीना प्रारंभ कर दें. इसके इस्तेमाल के लगभग 1 घंटे तक कुछ नहीं खाना चाहिए, लगभग एक घंटे बाद ही अन्य खाद्य पदार्थ खाएं।

■  इसके सिर्फ 2 दाने रोज खाने से शारीरिक कमजोरी जड़ से मिट जाती, मांसपेशियाँ मजबुत तो हड्डियाँ फौलाद

दोस्तों केला खाने का तरीका, सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए, केला खाने का समय, दूध और केला खाने के नियम, केला खाने का फायदा, केला और दूध, केला और दूध खाने का सही समय, केले खाने का सही समय का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास kela khane ke fayde labh gun in hindi, subah kela khane ke kya fayde hain, kela aur doodh kaise lena hai के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

Loading...

Leave a Reply