गोंद कतीरा के फायदे gond katira khane ke fayde in hindi

गोंद के फायदे, लाभ और औषधीय गुण इन हिंदी

गोंद कतीरा एक स्वादहीन, गंधहीन, चिपचिपा और पानी में घुलने वाला प्राकृतिक गोंद है। यह पेड़ से निकालने वाला गोंद है। इसका कांटेदार पेड़ भारत में गर्म पथरीले क्षेत्रों में पाया जाता है। इसकी छाल काटने और टहनियों से जो तरल निकलता है वही जम कर सफेद पीला हो जाता है यही गोंद कतीरा होता है ।इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फॉलिक एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते है, जो हमारे शरीर से जुड़ी कई समस्याओं से भी राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसके सेवन करने से गर्मियों में लू से तो बचा जा सकता है साथ ही साथ हम कई कई रोगों से भी निजात पा सकते हैं। गोंद कतीरा का उपयोग कई प्रकार से किया जाता है जैसे दूध, आईसक्रीम और शरबत आदि में। आइए जानते हैं जानते हैं इसके सेवन से स्वास्थ्य को होने वाले फायदों के बारे में…

आइये जानें बबूल के गोंद के फायदे, गोंद के प्रकार, नीम का गोंद, गोंद कतीरा क्या है, गोंद कतीरा के फायदे, कीकर का गोंद, गोंद के सेवन से होने वाले स्वास्थ्यप्रद लाभ, गोंद के औषधीय गुण , gond katira benefits in hindi।
  एनर्जी और स्टैमिना कैसे बढ़ाये 10 उपाय 

गोंद कतीरा के अद्भुत फ़ायदे

Gond Katira Ke Fayde Labh Aur Aushadhiya Gun In Hindi

1. हाथ-पैरों में जलन (Gond Katira For Irritation In Hindi)

अगर हाथ-पैरों में जलन की समस्या हो तो 2 चम्मच गोंद कतीरा को रात को 1 गिलास पानी में भिगों दें, सुबह इसमें शक्कर मिला कर खाने से राहत मिलती है।

2. एंटी-एजिंग (Gond Katira For Skin In Hindi)

गोंद कतीरा आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है और यह आपकी सुंदरता को बढ़ाता है गोंद कतीरा में एंटी-एजिंग गुण होते हैं ,जो झुर्रियों जैसी समस्या को दूर करता है।

3. कमजोरी और थकान से छुटकारा (Gond Katira For Weakness In Hindi)

हर रोज सुबह आधा गिलास दूध में कतीरा गोंद और मिश्री डाल कर पीने से कमजोरी और थकान से छुटकारा मिलता है।

■  चेचक के दाग हटाने के 10 आसान उपाय और घरेलू नुस्खे

4. माइग्रेन, थकान, कमजोरी, गर्मी की वजह से चक्कर आना, उल्टी (Gond Katira For Migraine, Fatigue, weakness, dizziness due to heat, vomiting In Hindi)

गोंद कतीरा के सेवन से माइग्रेन, थकान, कमजोरी, गर्मी की वजह से चक्कर आना, उल्टी आने पर आराम मिलता है।

5. टांसिल (Gond Katira For Tonsil In Hindi)

अगर आपको बार बार टांसिल की समस्या होती है तो 2 चम्मच गोंद कतीरा में धनिया के पत्तों के रस में मिलाकर रोजाना गले पर लेप करने से यह पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं।

6. अल्सर (Gond Katira For Ulcer In Hindi)

यह मुंह के अल्सर को ठीक करने में भी मदद करता है।

7. पसीना ज्यादा आना (Gond Katira For Sweat In Hindi)

जिन लोगों को पसीना ज्यादा आता हो, उन्हें गोद कतीरा का सेवन करने से यह समस्या दूर हो जाती है।

इसे कहाँ से प्राप्त करे

यह आपको पंसारी की दुकान पर बड़ी आसानी से मिल जाएगा, आपको दुकानदार को यह कहना है की हमें गोंद कतीरा चाहिए।

■  शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स और 5 घरेलु उपाय

दोस्तों गोंद के फायदे, गोंद के औषधीय गुण – gond ke fayde in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास गोंद के फायदे, बबूल की गोंद, बबूल की गोंद के फायदे, BABOOL KI GOND, GOND, BABUL KI GOND KE FAYDE, Gond Katira Ke Fayde के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

Loading...

1 COMMENT

Leave a Reply