अडूसा के फायदे और लाभ इन हिंदी | अडूसा के औषधीय गुण | अडूसा का उपयोग कैसे करें

अडूसा को इंग्लिश में मालाबार नट कहा जाता है। यह भारत के अधिकांश भागों में एक जंगली झाड़ी के रूप में पाया जाता है और इसे बाड़ बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। अडूसा के पत्ते, फूल, जड़ों और छाल का आयुर्वेद में हजारों साल से प्रयोग होता आया है। इसमें जीवाणुरोधी, सूजन को कम करने वाले और रक्त को शुद्ध करने वाले गुण होते हैं। मालाबार नट श्वसन रोगों के लिए आयुर्वेद में इस्तेमाल की जाने वाली मुख्य औषधीयों में से एक है। इसके उपयोग से ब्रोंकाइटिस, कफ, ठंड, दमा आदि रोगों में बहुत लाभ होता है। अडूसा सदाबहार झाड़ी होती है जिसकी ऊंचाई 2.2 – 3.5 मीटर तक होती है। इसके फुल सफ़ेद रंग के होते हैं। यह पहाड़ी क्षेत्र छोड़ कर पूरे भारत में पाया जाता है।

आइये जानें अडूसा अर्क, अडूसा का दूसरा नाम, अडूसा वासा का पौधा, अडूसा के पत्तों, अडूसा की पत्ती, अडुसा, adusa tree, अडूसा के औषधीय फायदे , अडूसा ( वासा ) का परिचय, adusa ke fayde aur labh in hindi।
■  पेट की गर्मी का इलाज के 10 रामबाण घरेलू उपाय और नुस्खे

1. दमा (Adusa For Asthma In Hindi)

दमा के रोगी यदि अनंतमूल की जड़ों और अडूसा के पत्तियों की समान मात्रा (3-3 ग्राम) लेकर दूध में उबालकर पिएं तो फ़ायदा होता है। ऐसा कम से कम एक सप्ताह तक किया जाना जरूरी है।

2. श्वास रोग (Adusa For Respiratory Disease In Hindi)

अडूसा, हल्दी, धनिया, गिलोय, पीपल, सोंठ तथा रिगंणी के 10-20 मिलीलीटर काढे़ में एक ग्राम मिर्च का चूर्ण मिलाकर दिन में तीन बार पीने से सम्पूर्ण श्वांस रोग पूर्ण रूप से नष्ट हो जाते हैं।

3. तेज खांसी (Adusa For Cough In Hindi)

कम से कम 15 पत्तियों को कुचल कर और इसमें दो चम्मच शहद मिलाकर रोगी को हर चार घंटे के अंतराल से दिया जाए तो तेज खांसी के साथ अस्थमा का भी इलाज होता है।

4. टीबी (Adusa For T.B. In Hindi)

करीब 50 ग्राम पत्तियों को 200 मिली पानी में डालकर उबालने के बाद जब यह आधा बचे, तो रोगी को देना चाहिए। इससे टीबी काफी आराम मिलता है।

5. फेफड़ों की जलन (Adusa For Lungs In Hindi)

अडूसे के 8-10 पत्तों को रोगन बाबूना में घोंटकर लेप करने से फेफड़ों की जलन में शांति होती है।

■  दादी माँ के हमेशा काम आने वाले 51 घरेलु नुस्खे।

दोस्तों अडूसे के पत्ते ,अडूसा के फायदे , अडूसा का उपयोग अडूसा का पौधा का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास  adusa plant benefits in hindi,अडूसा का पेड़ ,अडूसा के पत्तों , ,adulsa plant uses के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

Loading...

Leave a Reply